बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesबढ़ सकती हैं सीमेंट की कीमतें, लागत बढ़ने से कंपनियों के मार्जिन पर बढ़ा दबाव

बढ़ सकती हैं सीमेंट की कीमतें, लागत बढ़ने से कंपनियों के मार्जिन पर बढ़ा दबाव

आने वाले दिनों में सीमेंट की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है।

Rising costs of energy can put pressure on profitability of cement companies

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में सीमेंट की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है। पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें लगातार बढ़ने से सीमेंट कंपनियों की लागत भी बढ़ी है। इस वजह से कंपनियों के मार्जिन पर दबाव है। कंपनियां प्रॉफिट पर दबाव कम करने के लिए बढ़ी लागत को ग्राहकों को पास-ऑन कर सकती हैं। रेटिंग एजेंसी इकरा ने अपनी ताजा रिपोर्ट में ये बातें कही हैं।

 

 

इकरा का कहना है कि फाइनेंशियल ईयर 2018 की पहली छमाही यानी अप्रैल से सितंबर के बीच पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं। जिससे एनर्जी और माल-भाड़ा भी बढ़ गया है। इससे आने वाले तिमाही के दौरान सीमेंट कंपनियों के प्रॉफिटैबिलिटी मार्जिन पर दबाव दिख सकता है। इस दबाव से बाहर निकलने के लिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट महंगा कर सकती हैं। 

 

कोल की कीमतें 44 फीसदी बढ़ीं
इकरा रेटिंग्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सब्यसाची मजूमदार के अनुसार फाइनेंशियल ईयर 2018 की पहली छमाही में पेट कोक की कीमतें 32 फीसदी, कोल की कीमतें 44 फीसदी बढ़ चुकी हैं। वहीं, डीजल की कीमतों में 7 फीसदी का इजाफा हुआ है। ऐसे में कंपनियों का पावर और फ्यूल पर होने वाला खर्च भी बढ़ गया है। उम्मीद है कि आगे भी पावर, फ्यूल और माल भाड़ा पर खर्च ऊंचा बना रहेगा। इससे कंपनियों की ऑपरेटिंग प्रॉफिटैबिलिटी पर दबाव बढ़ा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट