Home » Industry » CompaniesHPCL खोलेगी 500 नए पेट्रोल पंप, डीलरशिप लेने के लिए ये है प्रोसेस

HPCL खोलेगी 500 नए पेट्रोल पंप, डीलरशिप लेने के लिए ये है प्रोसेस

हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने अगले साल देश में 500 नए पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा की है।

1 of

नई दिल्‍ली. हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने अगले साल देश में 500 नए पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा की है। बुधवार को HPCL ने जनवरी-मार्च तिमाही के कंपनी के रिजल्‍ट की घोषणा की। इस दौरान HPCL के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एमके सुराना ने कंपनी के एक्‍सपेंशन प्‍लान की भी घोषणा की। 

 

सुराना ने कहा कि 2017-18 वित्‍त वर्ष में HPCL ने 669 नए पेट्रोल पंपों को मंजूरी दी। फिलहाल देश में HPCL के 15,062 रिटेल आउटलेट हैं। अब कंपनी की योजना 2018-19 वित्‍त वर्ष में और 500 आउटलेट खोलने की है। 

अगर आप भी HPCL पेट्रोल पंप की डीलशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर डिटेल्‍ड प्रोसेस मौजूद है। आइए आपको बताते हैं पेट्रोल पंप खोलने की पूरी प्रोसेस क्‍या है और इसके लिए क्‍या जरूरी है-

 

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही आपकी उम्र 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए। 

 

होनी चाहिए जमीन

- पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है। अगर जमीन आपकी खुद की नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। 
- आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी पेट्रोल पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।
- लीज पर ली गई जमीन के लिए lease agreement होना अनिवार्य है। साथ ही Registered sales deed या lease deed भी होनी चाहिए। 
- जमीन green belt में नहीं होनी चाहिए। 
- जमीन अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कन्वर्शन कराना होगा और उसे गैर कृषि भूमि में लाना होगा।
- आपके पास जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए। 

 

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च है वो जगह और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है। देश में ग्रामीण और शहरी दो तरह के पेट्रोल पंप होते हैं, अत: इन्‍हें खोलने का खर्च भी गांव और शहर के हिसाब से अलग-अलग है। प्रॉपर्टी का खर्च हटा कर देखा जाए तो गांव में पेट्रोल पंप लगाने की लागत 12 लाख रुपए और रेगुलर यानी शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पंप की लागत 25 लाख रुपए आती है। हालांकि जगह के हिसाब से यह लागत भिन्‍न भी हो सकती है। 

 

आगे पढ़ें- कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 

कैसे करें अप्‍लाई 

पेट्रोलियम कंपनियां अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन देतीं हैं कि उन्हें इस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है। अगर आपकी जमीन भी उसी जगह पर या उसके आसपास है तो आप अप्लाई कर सकते हैं। अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है। 

डीलरशिप की पूरी प्रोसेस के बारे में https://www.bharatpetroleum.com/images/files/BPCL-delear-selection-guidelines-brochure.pdf से जानकारी ले सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है आगे की प्रोसेस

आगे क्‍या होगा

अप्‍लाई करने के बाद अगर आपकी लोकेशन सिलेक्‍ट हो जाती है तो कंपनी आपको कॉन्‍टैक्‍ट कर आगे की प्रोसेस के लिए बुलाती है। 1st राउंड में सिलेक्शन होने के बाद अगले राउंड में फेस टू फेस इंटरव्यू होता है। उसमें सिलेक्‍ट हो जाने पर पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस मिल जाता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट