बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesबिना पैसों के भी बनता है पैसा, ये हैं 5 बेस्‍ट तरीके

बिना पैसों के भी बनता है पैसा, ये हैं 5 बेस्‍ट तरीके

आपको जो तरीके बताएंगे जिसमें आपको अपने घरेलू इंन्‍फ्रास्‍टक्‍चर, जैसे इंटरनेट, कम्‍प्‍यूर या अपनी स्किल को यूज करना है..

1 of

नई दिल्‍ली। अक्‍सर बिजनेस की शुरुआत में सबसे ज्‍यादा प्रॉबलम पैसों की आती है। कई बार पैसे की कमी के कारण अच्‍छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस बंद हो जाता है। हालांकि हम आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना पैसों या बस थोड़ी पूंजी के साथ बेहतरीन बिजनेसमैन बन सकते हैं। मतलब आप बिना पैसों के भी बिजनेस शुरू करके पैस बना सकते हैं। रोचक बात यह है कि आपको किसी से पैसे उधार लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, बस कुछ छोटे छोटे स्‍टेप फॉलो करने होंगे। 

 

नोट: यहां हम आपको जो तरीके बताएंगे जिसमें आपको अपने घरेलू इंन्‍फ्रास्‍टक्‍चर, जैसे इंटरनेट, कम्‍प्‍यूर या अपनी स्किल को यूज करना है। अगर ऐसा बेसिक स्‍ट्रक्‍चर या स्किल है तभी आप इन पैसे से पैसा बनाने के इन तरीकों को यूज कर पाएंगे।  
 

तरीका-1: जिस काम में माहिर हैं उससे जुड़ा प्रॉडक्‍शन करें खासकर क्रिएटिव चीजें  
 
क्‍या होगा:  लागत कम होगी और मार्जिन 5 गुना हो जाएगा। 
 
 
इसे ऐसे समझें 

अगर आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इस बात का खास खयाल रखें कि आप किस चीज का प्रोडक्‍शन कर रहे हैं। आप ऐसे किसी चीज का प्रॉडक्‍शन करें जिसकी लागत बेहद कम हो और ये चीजें बाजार में 5 गुना ज्‍यादा कीमत पर बिकें। कोशिश करें कि इन चीजों को घर में ही बनाया जा सके और इसके लिए जरूरी चीजें घर पर ही मिल जाएं। इसमें हैंडमेड और ऑर्गेनिक गुड के अलावा बच्‍चों के खिलौने और ज्‍वैलरी और लड़की के सामना शामिल हैं। आप इन्‍हें Abe’s, Market, ebay जैसी वेबसाइट पर बेच भी सकते हैं।
 
आगे पढ़ें- एक और तरीके के बारे में... 

तरीका नंबर-2:  चीजों की रीसेलिंग
 
क्‍या होगा : बिना प्रोडक्‍शन लागत के जो भी पैसा आएगा वह आपकी अर्निंग होगी 
 
इसे ऐसे समझें 
 अगर आपको लगता है कि आप क्रियेटिव पर्सन नहीं हैं और कुछ नहीं बना सकते तो आपके लिए बिना पैसों के बिजनेस का दूसरा ऑपशन भी है। आप पहले से बनी चीजों की रीसेलिंग करें। इसके लिए आप ड्रॉप शॉपिंग पर अपना एक ऑनलाइन स्‍टोर बनाएं। इसके बाद आप ड्रॉप शॉपिंग से जुड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी करें। आप ऑर्डर लें और ये कंपनियां आपको प्रोडक्‍ट प्रोवाइड कराएंगी। आप Shopify वेबसाइट पर इस बात की ज्‍यादा जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

 

आगे पढ़ें- एक और तरीके के बारे में...

 

 

 

तरीका-3: अपनी सर्विस बेचें  
 
क्‍या होगा : बिना किसी प्रोडक्‍शन लागत के जो भी रकम आएगी वह आपकी कमाई होगी 
 
 
इसे ऐसे समझें- 
 
अगर आपके पास पास पैसे नहीं है तो आप अपनी सर्विस बेचकर भी बिजनेस कर सकते हैं। कुछ सर्विस आप डिग्री लेने के बाद दे सकते हैं और कुछ स्किल के आधार पर। उदारण के लिए आप डॉक्‍टर की डिग्री हासिल करने के बाद मरीजों को कंल्‍टेशन देकर पैसे कमाते हैं। वहीं दूसरी ओर ट्यूशन पढ़ाने, ट्रांशलेशन करने जैसे कामों में आपकी स्किल है तो अभी आप पैसा कमा सकते हैं। इसमें काई लागत भी नहीं है।
 
आगे पढ़ें- एक और तरीके के बारे में...

 

 

 

 

तरीका-4: ऑन लाइन सर्विस देना
 
क्‍या होगा: अगर आपके पास कंप्‍यूटर पहले से है तो सिर्फ इंटरनेट के थोड़े से पैसेे में बिजनेस खड़ा हो जाएगा
 
इसे ऐसे समझेंं 
यह बिजनेस बिना पैसों के शुरू नहीं हो सकता, लेकिन कंप्‍यूटर और इंटरनेट है तो आप इसे शुरू कर सकते हैं।
इसके तहत आप ऑनलाइन टीचींग, कॉन्‍टेंट राइटिंग जैसे बहुत से काम करके पैसा बना सकते हैं।

 

 आगे पढ़ें- एक और तरीके के बारे में...

 

 

 

तरीका-5: लॉ कास्‍ट सर्विस का इस्‍तेमाल
 
क्‍या होगा: इंटरनेट पर बहुत से ऑर्डर आसानी से मिल जाएंगे  
 
इसे ऐसे समझें 
 
अगर आपके पास इंटरनेट है और ग्राफिक्‍स की जानकारी है तो आप भी आप बिना किसी लागत के बिजनेस कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं तो लोगो डिजाइन करवाने समेत बहुत से काम करवाती हैं। इसके लिए वह 300 से 3000 रुपए का ऑफर करती हैं।   

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट