Home » Industry » Companiesशुरू करें ट्रैवल एजेंट का बिजनेस- travel agent business

इस सीजन शुरू करें ट्रैवल एजेंट का बिजनेस, हर महीने हो सकती है 30-50 हजार कमाई

गर्मी आ गई है, ये समय ट्रैवल इंडस्ट्री के लिए सबसे अच्छा होता है। ऐसे में ट्रैवल एजेंट का बिजनेस अच्छा कमाई का जरिया बन

1 of

नई दिल्ली। गर्मी आ गई है, ये समय ट्रैवल इंडस्ट्री के लिए सबसे अच्छा होता है। ऐसे में ट्रैवल एजेंट का बिजनेस अच्छा कमाई का जरिया बन सकता है। देश की टूरिज्म इंडस्ट्री सालाना 7.8 फीसदी की दर से बढ़ रही है। एसोचैम के सर्वे के मुताबिक देश की टूरिज्म इंडस्ट्री साल 2022 तक 418.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। ऐसे में यदि आप भी ट्रैवल एजेंट बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है।

 

ट्रैवल एजेंट बनने के हैं 2 ऑप्शन

 

- पहला - किसी बड़ी ट्रैवल एजेंसी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

 

- दूसरा - स्वयं का ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं।

 

 

कंपनी एक्ट के तहत कराना होगा रजिस्ट्रेशन

 

ट्रैवल एजेंट का बिजनेस शुरू करने लिए अगर आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या प्रॉपराइटर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कंपनीज एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अगर आप अपनी कंपनी का यूनिक ब्रांड नाम रखना चाहते हैं, तो आप प्रॉपराइटरशिप का ट्रेडमार्क भी करा सकते हैं।

 

अगली स्लाइड में जानें – लेना होगा जीएसटी नंबर

 

कराना होगा जीएसटी में रजिस्ट्रेशन

 

ट्रैवल एजेंट को जीएसटी नंबर लेना होगा। इसके लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री की सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज और कस्टम की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहां से आपको जीएसटी नंबर मिलेगा। ट्रैवल एजेंट सर्विस देते हैं इसलिए उनपर सर्विस टैक्स लगता है। अब सर्विस टैक्स जीएसटी के दायरे में आ गया है तो उन्हें जीएसटी नंबर लेना होगा।

 

 

कैसे बनें सरकारी अप्रूवड ट्रैवल एजेंट

 

ट्रैवल एजेंट को कारोबार करने के लिए भारत सरकार से अप्रूवल की जरूरत नहीं है, लेकिन सरकारी अप्रूवड ट्रैवल एजेंट बनने से कारोबार करने में मदद मिलती है। सरकारी ट्रैवल एजेंट बनने के लिए इंटरनेशनल लेवल की एजेंसी इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आईएटीए वर्ल्ड लेवल पर सभी एयलाइंस कंपनियों की एसोसिएशन है। इसमें 240 एयरलाइंस कंपनियां है।

 

 

आईएटीए ट्रैवल एजेंट की देती है ट्रेनिंग

 

आईएटीए ट्रैवल एजेंट को ट्रेनिंग देती है। आईएटीए की मान्यता से इंटरनेशनल लेवल के ट्रैवल एजेंट बन जाएंगे। ऐसा करने से विदेशी टूरिस्ट भी आपके पास बुकिंग आसानी से करा पाएंगे क्योंकि आपके पास इंटरनेशनल एजेंसी का प्रमाण होगा। ट्रैवल एजेंट बनने के लिए आईएटीए का सदस्य बनने से एजेंट को फायदा मिलता है।

 

आगे पढ़ें - कितना होगा इन्वेस्टमेंट

 

इन्वेस्टमेंट

 

ट्रैवल एजेंट का बिजनेस करने के लिए शुरुआत में करीब 40 से 60 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट लगेगा। आपको शुरूआत में न्यूनतम 2 कर्मचारियों की जरुरत पड़ेगी। पार्ट टाइम ट्रैवल एजेंट के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है।

 

 

इतनी होगी कमाई

 

ट्रैवल एजेंट का बिजनेस कर रहे संजय कुमार ने moneybhaskar.com को बताया कि ट्रैवल एजेंट को एयरलाइन टिकट, होटल और रिजॉर्ट बुकिंग, ट्रैवल पैकेज बनाना और रिजर्वेशन कराना, ट्रेन, कार, क्रूज पैकेज आदि की बुकिंग ट्रैवलर के लिए करनी होती है। ट्रैवलर को डेस्टिनेशन की जानकारी देनी होती है। इससे आपकी कमाई आपके क्लाइंट की संख्या पर निर्भर करती है। ट्रैवल एजेंट के कारोबार में मार्जिन अच्छा मिलता है। कारोबारी आसानी से 30 से 50 हजार महीना आराम से कमा सकते हैं।

 

जानें कितनी बड़ी है ये इंडस्ट्री

 

टूरिज्म सेक्टर देश की बड़ी इंडस्ट्री में से एक है। इंडिया की टूरिज्म इंडस्ट्री जीडीपी में हिस्सेदारी के मामले में वर्ल्ड के 184 देशों की गिनती में 12वें नंबर पर आता है। टूरिज्म सेक्टर ने लाखों की संख्या में नौकरी दी है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट