Home » Industry » Companieshabits of most richest man Jeff bezos in world

जेफ बेजोस अपनी आदतों के चलते बने दुनिया के सबसे रईस आदमी, एक बार में करते हैं एक ही काम

दुनिया के सबसे अमीर आदमी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की सफलता के पीछे उनकी आदतों का बड़ा हाथ है।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर आदमी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की सफलता के पीछे उनकी आदतों का बड़ा हाथ है। उन्होंने अमीरी के मामले में बिल गेट्स की लंबी बादशाहत को खत्म किया। आज moneybhaskar.com जेफ बिजोस की उन आदतों और सक्सेस मंत्रा के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से वह इतने सफल हुए।

 

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी

 

अमेजन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की वेल्थ 14,900 करोड़ डॉलर (10.20 लाख करोड़ रुपए) है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे कर दिया। एक इंटरव्यू में अमेजन के सीईओ जेफ बिजोस ने अपनी आदतों के बारे में बताया जिससे उन्हें एक सफल कारोबारी बनने में मदद मिली।

 

 

वह कभी भी मल्टीटास्किंग नहीं करते

 

जेफ बिजोस ने कहा कि वह एक समय में एक ही काम करते हैं। वह मल्टीटास्किंग में भरोसा नहीं करते। जेफ बिजोस ने कहा कि वह अगर ई-मेल पढ़ रहें हैं तो सिर्फ मेल ही पढ़ते हैं। उनका ध्यान और एनर्जी उस समय में मेल पर ही होता है।वह एक समय में एक ही काम पर करते हैं। साइंटिस्ट का भी मानना है कि सिर्फ 2 फीसदी जनसंख्या के पास ही मल्टीटास्किंग की क्षमता होती है। जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो सबी कामों में अपना 100 फीसदी नहीं दे पाते।

 

 

आगे पढ़े - जेफ बिजोस के सक्सेस मंत्रा..

अपने लिए सही पार्टनर का चुनाव करें..

 

 

जेफ और मैकेन्जी बिजोस की शादी को 24 साल हो चुके हैं। वह दोनों तब मिले जब बिजोस ने मैकेन्जी का इन्वेस्टमेंट फर्म में इन्टरव्यू लिया। काफी ब्लाइंड डेट पर जाने के बाद बिजोस को यह समझ में आ चुका था कि उन्हें कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए। बिजोस के मुताबिक मैकेन्जी काफी रिसोर्सफुल लगी और उन्हें जैसा लाइफ पार्टनर चाहिए था, उनमें वह सभी क्वालिटी थी।

 

 

आगे पढ़े - जेफ बिजोस के सक्सेस मंत्रा.

 

आप ये जाने की आपका टैलेंट कहां है

 

बिजोस ने कहा कि वह बारटेंडर बनना चाहते थे और वह अपने सपनों में बनाए कॉकटेल पर काफी प्राउड फील करते थे। लेकिन बिजोस को बाद में पता चला कि वह बहुत स्लो है। उन्होंने कहा कि उनके फैंटेसी बार में एक साइन बोर्ड टंगा हुआ था जिस पर लिखा था कि 'आप काम अच्छा चाहतै हैं या जल्दी?' हालांकि, उन्हें ये समझ में आ गया कि वह बारटेंडर की जॉब के लिए फिट नहीं है।

 

आराम से ज्याादा एडवेंचर को करें पसंद

 

बिजोस ने कहा कि हर एक को अपनी लाइफ स्टोरी बनाने के लिए दो मौके मिलते हैं। आप अपनी जिंदगी में आराम और कंफर्ट का चुनाव कर सकते हैं या सर्विस और एडवेंचर का। बिजोस ने कहा कि जब आप 80 साल के होंगे तब आप कह सकेंगे कि आपने एक एडवेंचरस लाइफ को जिया है। बिजोस ने कहा कि वह जब 80 साल के होंगे तो ये सब नहीं करने का दुख उन्हें नहीं होगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट