Home » Industry » Companiesये 4 आदतें अमीर बनाने में हैं मददगार- Habits That Help Bill Gates Jeff Bezos to Stay Insanely Productive

अमीर बनने में मदद करती हैं ये 4 आदतें, बिल गेट्स से जेफ बेजोस तक करते हैं फॉलो

हर बड़ी शख्सियत का मानना है कि कामयाबी के लिए हर सेकेंड महत्‍वपूर्ण है और इसके लिए आपको हर वक्‍त एक्टिव रहना होता है।

1 of

नई दिल्‍ली. अमीर बनना हर किसी की ख्‍वाहिश है और इसके लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। लेकिन कड़ी मेहनत के साथ-साथ आपको लगातार एक्टिव रहना और वक्‍त का सही इस्‍तेमाल करना भी आना चाहिए। दुनिया की हर बड़ी शख्सियत का मानना है कि कामयाबी पाने के लिए हर एक सेकेंड महत्‍वपूर्ण है और आप हर सेकंड का तभी लाभ ले पाएंगे जब आप हर पल एक्टिव रहें। 


दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल बिल गेट्स, जेफ बेजोस और एलन मस्‍क का भी यही मानना है। इसीलिए वे अपने कीमती वक्‍त की हर सेकंड का लाभ लेने और खुद को लगातार एक्टिव रखने के लिए कुछ अच्‍छी आदतों को हर वक्‍त फॉलो करते हैं। बिजनेस वेबसाइट इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 4 आदतों का जिक्र है, जो इन्‍सान को कामयाबी हासिल करने में मदद करती हैं और इन्‍हें हर कोई अपना सकता है। आइए आपको बताते हैं कि क्‍या हैं वे 4 आदतें- 

 

1. इफेक्टिव मीटिंग्‍स 

बिल गेट्स ने 1999 में आई अपनी किताब बिजनेस एट द स्‍पीड ऑफ थॉट में लिखा है कि अच्‍छी मीटिंग्‍स तभी हो सकती हैं जब तैयारी अच्‍छी हो। उनका कहना है कि मीटिंग में अपनी टीम को डाटा या डॉक्‍यूमेंट्स देने से अच्‍छा है कि उन्‍हें पहले ही ईमेल के जरिए पहुंचा दिया जाए ताकि मीटिंग से पहले वे मुद्दों पर गौर कर सकें और उनके पास उन्‍हें हल करने के कुछ उपाय हों। 

 

वहीं जेफ बेजोस प्रभावी मीटिंग्‍स के लिए मीटिंग में भाग लेने वालों की संख्‍या सीमित होने में यकीन रखते हैं। इसलिए वह कम लोगों वाली एक से ज्‍यादा मीटिंग ऑर्गेनाइज करते हैं। इसका उद्देश्‍य होता है कि हर किसी को अपनी बात कहने का मौका मिल सके। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या हैं अन्य आदतें 

 

यह भी पढ़ें- बनना चाहते हैं सफल बिजनेसमैन, तो इन वेबसाइट्स से फ्री में सीखें स्किल

2. ईमेल पर हर पल रखते हैं नजर

बिल गेट्स जब माइक्रोसॉफ्ट में थे, उस वक्‍त वह अपनी ईमेल के इनबॉक्‍स के टॉप पर रहने के लिए तीन मॉनिटर की मदद लेते थे। पहला मॉनिटर उनका इनबॉक्‍स दिखाने के लिए होता था, दूसरे पर उनके द्वारा पढ़ी जाने वाली मेल शो होती थी और तीसरा का इस्‍तेमाल वह तब करते थे जब उन्‍हें किसी लिंक या फाइल को एक्‍सेस करना होता था। 

 

बिल गेट्स की तरह ही स्‍पेस एक्‍स व टेस्‍ला के फाउंडर एलन मस्‍क भी अपनी ईमेल्‍स पर हर वक्‍त नजर रखते हैं और उन्‍हें पेंडिंग नहीं छोड़ते हैं। उनका कहना है कि जहां तक संभव हो सके और जितना जल्‍दी हो सके, वह हर ईमेल का जवाब देते हैं। 

 

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपने पब्लिक अकाउंट jeff@amazon.com पर आने वाली कंप्‍लेंट्स को तुरंत अपनी टीम को भेजते हैं। ऐसा करने के पीछे वजह है कि समस्‍या संबंधित मैनेजर तक पहुंच सके और जितनी जल्‍दी हो सके उसे सुलझाया जा सके।  

 

आगे पढ़ें- एक और आदत के बारे में

3. लेते हैं पर्याप्‍त नींद

कहा जाता है कि अगर आप पर्याप्‍त नींद नहीं लेते हैं या जरूरत से ज्‍यादा नींद लेते हैं तो इससे आपकी दिमागी क्षमता प्रभावित होती है और आपके काम करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। इसलिए डॉक्‍टरों व कई स्‍पेशलिस्‍ट का यही मानना है कि आपको 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन कुछ स्‍लीप स्‍पेशलिस्‍ट मानते हैं कि हर इन्‍सान की नींद की जरूरत अलग-अलग होती है। इसलिए हर किसी को पता करना चाहिए कि उन्‍हें कितनी नींद की जरूरत है और कोशिश करनी चाहिए कि वह उतनी नींद लें। बिल गेट्स का कहना है कि वह 7 घंटे सोते हैं, वहीं जेफ बेजोर 8 तो एलन मस्‍क 6 से साढ़े 6 घंटे ही सोते हैं। उनके मुताबिक इतनी नींद उनके पूरे दिन काम करने के लिए पर्याप्‍त है। 

 

आगे पढ़ें- एक और आदत के बारे में 

4. एक्‍सरसाइज भी है जरूरी

एक्‍सरसाइज हमें फिट तो रखती ही है, साथ ही एनर्जेटिक भी बनाए रखती है। स्‍टडीज में पाया गया है कि एरोबिक एक्‍सरसाइज मुख्‍य रूप से याददाश्‍त और स्किल सीखने की क्षमता को बेहतर बनाती है। बिल गेट्स, एलन मस्‍क और जेफ बेजोस तीनों ही नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करते हैं। बेजोस और मस्‍क वेटलिफ्टिंग और कार्डियो करना पसंद करते हैं, वहीं गेट्स ट्रेडमिल पर समय बिताना पसंद करते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट