बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesप्राइवेट कंपनी का कर्मचारियों को तोहफा, मिल रहा स्‍टॉक ओनरशिप प्‍लान

प्राइवेट कंपनी का कर्मचारियों को तोहफा, मिल रहा स्‍टॉक ओनरशिप प्‍लान

सैकड़ों कर्मचारियों को सैलरी देने में असमर्थ कंपनी ने भुगतान का एक अलग ही रास्‍ता निकाला।

1 of

नई दिल्‍ली। गुरुग्राम की प्राइवेट कंपनी ईस्‍टमैन ऑटो एंड पावर लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों के लिए स्‍टॉक ओनरशिप प्‍लान (ESOP) की शुरुआत की है। इस आइडिया का मकसद अच्‍छे टैलेंट को अपने साथ जोड़ना है, जिसमें फुलटाइम कर्मचारी आमतौर पर अपने कम्‍पन्‍सेशन के तौर पर   शेयर कमाता है। यह कर्मचारियों को बहुमूल्‍य योगदान के बदले एक रिवार्ड की तरह है। साथ कंपनी के भविष्‍य में अपना रोल निभाने की पावर देता है। 

 

15 फीसदी कर्मचारियों को स्‍कीम का फायदा 
कंपनी के 15 फीसदी कर्मचारियों को  इस स्‍कीम का फायदा मिलेगा। कंपनी का प्‍लान सभी कर्मचारियों को इस स्‍कीम के दायरे में लाना है। ईस्‍टमैन ऑटो एंड पावर लिमिटेड सोलर सेक्‍टर की पहली ऐसी कंपनी जिसने अपने कर्मचारियों के लिए ESOP प्रोग्राम की शुरुआत की हो। 

 

क्‍या कहा कंपनी के एचआर प्रेसिडेंट
कंपनी के एचआर प्रेसिडेंट सतेंद्र मलिक ने कहा, यह पहल कंपनी की सफलता में मील का पत्‍थर साबित होगी। यह हमारे कर्मचारियों की दिन-रात मेहनत और योगदान का एक छोटा सा इनाम है। उन्‍होंने आगे कहा कि इस पहल की कर्मचारियों में  प्रोफेशनल एक्‍सलेंस हासिल करने में अहम भूमिका होगी। इस बीच, कर्मचारियों ने पहल का स्वागत किया है। कंपनी के एक कर्मचारी अश्‍विनी शर्मा का कहना है कि यह एक अच्‍छी स्‍कीम है। इससे यह लगता है कि उनकी कंपनी में वैल्‍यू है और कंपनी का अभिन्‍न हिस्‍सा हैं। इससे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए भी प्रोत्‍साहन मिलता है। 

 

क्‍या करती है कंपनी? 
कंपनी एनर्जी स्‍टोरेज और सोलर सॉल्‍यूशंस के क्षेत्र में काम करती है। संभवत: यह भारत के सोलर सेक्‍टर में इस तरह की स्‍कीम देने वाली पहली कंपनी है। कंपनी का कहना है कि उसका मकसद कर्मचारियों के कीमती योगदान के जरिए एक बेहतर संस्‍थान बनाना है। 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट