Home » Industry » CompaniesG20 PM Modi meeting with us donald Trump japan shinzo Abe and china Xi jinping

जी20 समिटः पीएम मोदी दुनिया के दिग्गज देशों को पढ़ाएंगे भारत के विकास का पाठ

प्रधानमंत्री अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ चीन व जापान के प्रमुखों से की मुलाकात

1 of

नई दिल्ली। मुख्य रूप से विकसित देशों का समूह जी20 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। जी20 समिट में मोदी पूरी दुनिया को भारत में किए गए विकास कार्य का पाठ पढ़ाएंगे। सरकार के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री जी20 के संबोधन में भारत में हाल ही में लागू किए आयुष्मान भारत, मुद्रा योजना, जनधन योजना एवं जीएसटी के बारे में दुनिया को बताएंगे। जी20 समिट ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया जा रहा है। जी20 समिट के दौरान पीएम मोदी की अमेरिका  के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ पहली त्रिपक्षीय मुलाकात हुई। पीएम मोदी ने इसे एक अच्छी शुरुआत बताया। तीनों देशों के नेताओं से हुई मुलाकात को पीएम मोदी ने JAI (जापान, अमेरिका, इंडिया) नाम दिया। वहीं जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रथम 'जेएआई त्रिपक्षीय' में भाग लेकर खुश हैं।

 

मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि 'JAI (जापान, अमेरिका, भारत) त्रिपक्षीय तीन अनुकूल राष्ट्रों के साथ आने का प्रतीक है। आज की ऐतिहासिक JAI बैठक एक महान शुरुआत थी। प्रधानमंत्री शिंजो आबे, प्रेसिडेंट ट्रंप और मैंने कनेक्टिविटी, समुद्री सहयोग और स्थिर इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से उपयोगी बातचीत की।' पीएम मोदी ने इस बैठ.क को लेकर कहा कि  जापान, अमेरिका, इंडिया JAI का भारत में मतलब होता है जय यानी सफलता। वहीं जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के ले अर्जेंटीना गए पीएम मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक की। बैठक के दौरान सऊदी अरब ने भारत को पेट्रोलियम उत्पादों की मांगों की पूर्ति करने का भरोसा दिया। रुस की सरकारी एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक, शुक्रवार को अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में श्री मोदी ने श्री सलमान के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने आर्थिक, राजनीतिक, सुरक्षा, सैन्य और सांस्कृतिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर विचार-विमर्श किया। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें सऊदी अरब ने भारत की तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांगों की पूर्ति करने का भरोसा दिया

सऊदी अरब ने भारत की तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांगों की पूर्ति करने का भरोसा दिया
बैठक के दौरान सऊदी अरब ने भारत की तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांगों की पूर्ति करने का भरोसा दिया।  जी-20 सम्मेलन अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में शुक्रवार को शुरू होगा। पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर अंतरराष्ट्रीय परामर्श समूह मानवाधिकार पर्यवेक्षक ने बुधवार को अपने बयान जारी कर कहा था कि अर्जेंटीना के संघीय वकील रामिरो गोनजालेज शहजादे सलमान के खिलाफ मुकद्दमे को लड़ने के राजी हो गये है। पत्रकार खशोगी की हत्या के लिए शहजादे सलमान को संदिग्ध माना जा रहा है। 

 

अगली स्लाइड में पढे़ें जी-20 के दौरान शहजादे सलमान को अर्जेंटीना में सभी प्रतिरक्षा अधिकार हासिल हैं

जी-20 के दौरान शहजादे सलमान को अर्जेंटीना में सभी प्रतिरक्षा अधिकार हासिल हैं
अर्जेंटीना के उप विदेश मंत्री डेनियल राइमोंडी ने गुरुवार को स्पूतनिक को बताया कि जी-20 के दौरान शहजादे सलमान को अर्जेंटीना में सभी प्रतिरक्षा अधिकार हासिल हैं।  गौरतलब है कि श्री खशोगी दो अक्टूबर को अपनी शादी के दस्तावेजों के लिए तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गये थे लेकिन वह दूतावास से ही लापता हो गये थे। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच कई सप्ताह के बाद सऊदी अरब ने यह स्वीकार किया कि श्री खशोगी की सऊदी दूतावास में हत्या कर दी गयी थी। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी के पास इस बात के सुबूत है कि शहजादे सलमान ने ही श्री खशोगी की हत्या का आदेश दिया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट