Home » Industry » CompaniesGodrej Appliances may hike prices of fridge and washing machines by 2 to 3%

फ्रिज, वाशिंग मशीन के बढ़ेंगे दाम, जून से गोदरेज 2-3% बढ़ा सकती है कीमत

रुपए की गिरावट और क्रूड की मजबूती के चलते टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और एसी की कीमतें जल्‍द ही बढ़ सकती हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. रुपए की गिरावट और क्रूड की मजबूती के चलते टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और एसी की कीमतें जल्‍द ही बढ़ सकती हैं। गोदरेज समूह की कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कंपनी गोदरेज अप्‍लायंसेस अपने रेफ्रिजरेटर्स और वाशिंग मशीन की कीमतों में जून से 2-3 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी कर सकती है। कंपनी का कहना है कि रुपए के कमजोर होने और क्रूड की बढ़ती कीमतों से इनपुट कॉस्‍ट तेजी से बढ़ा है। इसके चलते कंपनी फ्रिज, वाशिंग मशीन के दाम बढ़ा सकती है। 


दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं दाम 
गोदरेज अप्‍लायंसेस के बिजनेस हेड और एग्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने बताया कि जून से कीमतों में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। फ्रिज और वाशिंग मशीन की कीमतों पर मूल्‍यवृद्धि का असर होगा। क्‍योंकि इनमें ज्‍यादातर प्‍लास्टिक और स्‍टील का इस्‍तेमाल होता है। इनकी कीमतें 2-3 फीसदी बढ़नी चाहिए। उन्‍होंने बताया कि इंडस्‍ट्री भी इसी रेंज में कीमतें बढ़ा सकती है। रुपया 67 के लेवल के नीचे चला गया है और क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर जा चुका है। इसलिए कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियों की इनपुट लागत बढ़ गई है। 


अच्‍छे मानसून से उम्‍मीद 
क्‍या कीमतें बढ़ने का असर डिमांड पर होगा? इसके जवाब में नंदी ने कहा कि इस साल मानसून अच्‍छा रहने की उम्‍मीद है। डिमांड के मामले में गर्मी अभी तक फीकी रही है। हमें उम्‍मीद है डिमांड बढ़ेगी। उम्‍मीद करते हैं कि त्‍योहारी सीजन से पहले सरकार अप्‍लायंसेस एंड कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (ACE) गुड्स पर जीएसटी रेट 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करेगी। अच्‍छे मानसून के साथ यह फैक्‍टर मिलकर इंडस्‍ट्री की ग्रोथ को रफ्तार देगा। 


फ्रिज सेगमेंट से कंपनी का 55% रेवेन्‍यू  
गोदरेज के 3900 करोड़ रुपए के रेवेन्‍यू में से रेफ्रिजरेटर्स सेगमेंट की हिस्‍सेदारी 55 फीसदी है। जबकि एसी की हिस्‍सेदारी 18 फीसदी और वाशिंग मशीन की 17 फीसदी है। नंदी के अनुसार, नई लॉन्चिंग के जरिए कंपनी को रेफ्रिजरेटर्स में 20 फीसदी ग्रोथ की उम्‍मीद है। इसके अलावा वाशिंग मशीन में 25 फीसदी से ज्‍यादा ग्रोथ आ सकती है। 

 

फ्रिज मार्केट में गोदरेज के पास 15% शेयर 
नंदी ने बताया कि रेफ्रिजरेटर्स में हमारा मार्केट शेयर करीब 15 फीसदी है। वहीं, वाशिंग मशीन सेगमेंट में 9-10 फीसदी है। इस साल हम दोनों ही सेगमेंट में अपनी हिस्‍सेदारी कम से कम 2 फीसदी बढ़ाना चाहते हैं। नंदी ने अनुमान जताया कि अभी कुल रेफ्रिजरेटर इंडस्‍ट्री करीब 18 हजार करोड़ रुपए की है। इसी तरह वाशिंग मशीन का मर्केट करीब 9800 करोड़ रुपए का है। कंपनी इस साल आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स) से लैस रेफ्रिजरेटर्स लॉन्‍च करने की तैयारी में है। फिलहाल, इन प्रोडक्‍ट्स की टेस्टिंग की जा रही है। 
 

 

आगे पढ़ें... इस साल क्‍यों कम है AC की डिमांड

 

AC की डिमांड कमजोर 
गोदरेज अप्‍लांयसेस का कहना है कि कम गर्मी के चलते एयर कंडीशनर्स (एसी) की बिक्री में ग्रोथ नहीं है। इंडस्‍ट्री के लेवल पर भी बात करें तो डिमांड अच्‍छी नहीं है लेकिन लेकिन एसी में डीग्रोथ है। इसकी अहम वजह मार्च से ही दक्षिण, पश्चिम, पूर्व यहां तक की उत्‍तर में भी रुकरुक कर बारिश हो रही है, जिससे तापमान कम है और इसका विपरित असर एसी जैसी कंज्‍म्‍प्‍शन कैटेगरी पर हो रहा है। नंदी ने बताया कि अप्रैल में 20 फीसदी डीग्रोथ दर्ज की गई। मई भी ऐसे ही हालात रहने की उम्‍मीद है। इस बीच, कंपनी प्रीमियम सेगमेंट पर बड़ा दांव लगा रही है और उम्‍मीद है कि वह अगले तीन साल में 30-35 फीसदी मार्केट शेयर हासिल कर लेगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट