Home » Industry » CompaniesFirst inventions in world of camera, mouse, car, computer

ऐसा था दुनिया के पहला कैमरा, माउस, कार और कंप्यूटर, देखिए इनकी पहली फोटो

पहले कैमरे को उठाने के लिए 15 लोगों की जरूरत पड़ी, मोबाइल फोन का वजन कितना था..

1 of

नई दिल्ली। मोबाइल, कम्प्यूटर, कार और बाइक जैसे आविष्‍कारों ने न केवल लोगों की सोच बदल दी, बल्कि उनके काम करने का तरीका भी बदल गया। क्या आपको पता है पहले कैमरे को उठाने के लिए 15 लोगों की जरूरत पड़ी, मोबाइल फोन का वजन कितना था या पहली बार बनाया गया मोबाइल का वजन क्या था। हम आपको तस्वीरों के जरिए ऐसे ही कुछ खास आविष्‍कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

दुनिया का पहला कैमरा

 

दुनिया का पहला सबसे बड़ा कैमरा 1900 में फोटोग्राफर जॉरज लारेंस ने बनाया था। यह कैमरा ऑल्टन रेलवे की सबसे बड़ी ट्रेन की फोटो खींचने के लिए बनाया गया था। इस फोटो का साइज 8x4.5 फीट था। इस कैमरे को चलाने के लिए 15 लोगों की जरुरत पड़ती थी। उस समय इस कैमरे की कीमत 5,000 डॉलर थी। उस समय के हिसाब से इसकी कीमत लाखों रुपए में थी।

 

आगे पढ़ें – दुनिया की पहली बाइक

गैसोलिन से चलती थी बाइक

 

साल 1885 में पहली बाइक बनी। गॉटीलेब डेमलर (Gottlieb Daimler) ने अपनी बाइक का पेटेंट भी करवाया था। उन्होंने दुनिया का पहला सफल इंटरनल कम्बस्टर इंजन बनाया। ये बाइक गैसोलिन से चलती थी। इसमें दो सिलेंडर इंजन होते थे, जिसे भाप से पावर मिलती थी। ये बाइक लकड़ी की बनी थी।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहली साइकिल

दुनिया की पहली साइकिल

 

पहली चलाई गई साइकिल जर्मन के बेरोन कार्ल ड्रेस की मानी जीती है। उन्होंने साल 1817 में इसकी खोज की थी। उन्होंने 1818 में इसका पेटेंट करा लिया था।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहली कार

दुनिया की पहली कार

 

दुनिया की पहली कार कार्ल बेन्ज ने 1885 में पहली बार कार डिजाइन की और पहला ऑपरेशनल मॉडल बनाया। उन्होंने 1886 में इसको पेटेन्ट भी कराया। उन्होंने साल 1906 में अपनी कार म्यूनिक में जर्मन म्यूजियम को दान में दे दी। साल 1936 में कार्ल बेन्ज की कार तीन कॉपी बनाई गई। ये कॉपी मर्सिडिज बेन्ज म्यूजियम, वियना म्यूजियम, ड्रेस्डेन के म्यूजियम के लिए बनाई गई। उनकी कार 265 किलोग्राम की थी। उनकी कार की स्पीड 16 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहला टीवी

दुनिया की पहला टीवी

 

जॉन लॉगी बेयर्ड ने पहली टीवी बनाई थी। स्कॉटलैंड के इंजीनियर ने साल 26 जनवरी 1926 में पहला पब्लिकली डेमोस्ट्रेट कलर टेलिविजन सिस्टम बनाया था। इसकी इलेक्ट्रोनिक कलर टेलिविजन पिक्चर ट्यूब भी थी।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहला कंप्यूटर

दुनिया का पहला कंप्यूटर

 

दुनिया का पहला मैकेनिकल कंप्यूटर चार्ल्स बैबेज ने साल 1837 में प्रपोज किया था लेकिन फंडिंग की वजह से वह इसे बना नहीं पाए। उनके सबसे छोटे बेटे हैनरी बैबेज ने साल 1910 में एक ऐसी मशीन बनाई जो बेसिक कैलकुलेशन कर सकती थी। साल 1936 में मशीन कंप्यूटर बनने लगे। ये अब के कंप्यूटर से बिल्कुल अलग था। कंप्यूटर शब्द को साल 1613 में ही रिकॉर्ड किया गया था जब लोग सिर्फ कैलकुलेट करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करते थे।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहला माउस

लकड़ी का बना था कंप्यूटर माउस

 

अभी जो आप कंप्यूटर के माउस इस्तेमाल करते हैं वह प्लास्टिक और फाइबर का बना होता है। क्या आपको पता है दुनिया का पहला कंप्यूटर माउस लकड़ी का बना था। कंप्यूटर से कम्यूनिकेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाले माउस को डगलस एंजलबार्ट ने साल 1960 के दौरान बनाया था। उन्होंने साल 1970 में इसका पेटेंट करवाया था। माउस बनाने के दौरान डगलस स्टेनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में काम करते थे।

 

आगे पढ़ें – दुनिया का पहला मोबाइल

1 किलो का था पहला मोबाइल

 

दुनिया का पहला मोबाइल मार्टिन कूपर ने साल 1973 में बनाया। पहला मोबाइल मोटोरोला डायना टीएस 8000X साल 1983 तक कमर्शियल नहीं मिलता था। इस मोबाइल का वजन करीब एक किलोग्राम था। इस मोबाइल की बैटरी एक घंटा चलती थी और इसकी फोनबुक में 30 फोन नंबर सेव हो सकते थे। इस फोन का इस्तेमाल साल 1987 में वॉल स्ट्रीट मूवी में इस्तेमाल किया गया था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss