बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesगूगल-अमेजन में हो रही थी जंग, बीच में कूदी फेसबुक

गूगल-अमेजन में हो रही थी जंग, बीच में कूदी फेसबुक

गूगल, अमेजन और एप्‍पल के नक्‍शेकदम पर चलते हुए अब फेसबुक भी स्‍मार्ट होम स्‍पीकर मार्केट में उतरने वाली है।

1 of

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया दिग्‍गज फेसबुक अब लोगों को ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराने के अलावा टेक्‍नोलॉजी बेस्‍ड डिवाइस देने की तैयारी में है। गूगल, अमेजन और एप्‍पल के नक्‍शेकदम पर चलते हुए अब फेसबुक भी स्‍मार्ट होम स्‍पीकर मार्केट में उतरने वाली है। अपने इस कदम से फेसबुक ने इन कंपनियों को सीधी टक्‍कर देने के लिए कमर कस ली है। 

 

कब करेगी लॉन्‍च 

ताइवान की राजधानी ताइपे की एक वेबसाइट डिजीटाइम्‍स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक अपने दो स्‍मार्ट होम स्‍पीकर्स को जुलाई 2018 तक लॉन्‍च कर देगी। इनके नाम अलोहा और फियोना होंगे और इनमें 15 इंच की टचस्‍क्रीन होगी। 

 

आगे पढ़ें- पहले कब करने वाली थी लॉन्‍च 

पहले मई में लॉन्‍च करने की थी योजना 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि पहले फेसबुक की योजना इन स्‍पीकर्स को मई में लॉन्‍च करने की थी लेकिन बाद में कंपनी ने इस लॉन्‍च को आगे बढ़ाने का फैसला किया। इसकी वजह थी कि कंपनी चाहती थी कि स्‍पीकर्स की साउंड क्‍वालिटी और सॉफ्टवेयर मोडिफिकेशन को और अच्‍छा बनाया जाए, इसके लिए थोड़ा और समय चाहिए था।

 

आगे पढ़ें- अलोहा होगा ज्‍यादा एडवांस 

ज्‍यादा एडवांस होगा अलोहा मॉडल 

अलोहा मॉडल को फेसबुक की बिल्डिंग 8 हार्डवेयर लैब ने डिजाइन किया है और यह फियोना से ज्‍यादा एडवांस्‍ड है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अलोहा मॉडल को पोर्टल नाम से बेचा जाएगा। इसमें वॉइस कमांड का इस्‍तेमाल होगा, साथ ही फेसबुक एक्‍सेस करने के लिए यूजर की पहचान के लिए फेशियल रिकॉग्‍नीशन फीचर भी होगा। ऐसा डिवाइस के फ्रंट पर मौजूद वाइड एंगल लेन्‍स से होगा।

 

आगे पढ़ें- सोनी और यूनिवर्सल म्‍यूजिक के साथ किया कॉन्‍ट्रैक्‍ट 

सोनी और यूनिवर्सल म्‍यूजिक के साथ किया कॉन्‍ट्रैक्‍ट 

स्‍मार्ट होम स्‍पीकर्स के लिए फेसबुक ने सोनी और यूनिवर्सल म्‍यूजिक के साथ म्‍यूजिक लाइसेंसिंग कॉन्‍ट्रैक्‍ट भी साइन किया है। 

 

आगे पढ़ें- अभी कौन से स्‍मार्ट स्‍पीकर हैं मौजूद

मार्केट में अभी कौन से स्‍मार्ट स्‍पीकर 

फेसबुक के इस कदम से ग्‍लोबल स्‍मार्ट स्‍पीकर मार्केट में प्रतिस्‍पर्धा और बढ़ जाएगी। अभी अमेजन, एप्‍पल और गूगल इस मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। एप्‍पल के स्मार्ट स्‍पीकर का नाम होमपैड और अमेजन की स्‍पीकर सीरीज का नाम इको है। वहीं गूगल होम और होम मिनी के नाम से स्‍मार्ट स्‍पीकर की बिक्री कर रही है। अब फेसबुक के आ जाने से इन कंपनियों को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट