Home » Industry » CompaniesFacebook & Instagram will keep an Eye on users track

फेसबुक और इंस्टाग्राम आप पर रखेंगे पल-पल नजर, ला रहे हैं खास फीचर्स

फेसबुक और इंस्टाग्राम टाइम मैनेजमेंट टूल्स लेकर आएंगे जिसके जरिए वह सोशल मीडिया पर बिताए समय पर पल-पल नजर रख सकेंगे।

1 of

नई दिल्ली। फेसबुक और इंस्टाग्राम टाइम मैनेजमेंट टूल्स लेकर आएंगे जिसके जरिए वह सोशल मीडिया पर बिताए समय पर पल-पल नजर रख सकेंगे। आपने कितना समय फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों प्लेटफॉर्म पर बिताया इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए मिलेगी। इन दोनों प्लेटफॉर्म पर बिताए गए टाइम का लिमिट भी तय कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि फेसबुक और इंस्टाग्राम क्या बदलाव करने वाले हैं।

 

आपके टाइम टेबल पर करेंगे कंट्रोल

 

आपको इस बात का डर रहता है कि बच्चे सोशल मीडिया नेटवर्क पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं। अब फेसबुक और इंस्टाग्राम इसका कंट्रोल आपके हाथों में देने में मदद करेगा। फेसबुक अब ऐसा टूल लेकर आने वाला है जिसमें वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टाइम मैनेजमेंट का ऑप्शन देगा। इससे पैरेंट्स अपने बच्चों के सोशल मीडिया साइट पर बिताए समय पर नजर रखने के साथ कंट्रोल भी कर सकते हैं।

 

चेक कर सकते हैं ट्रैक रिकॉर्ड

 

आप नोटिफिकेशन के नंबर की संख्या तय कर सकते हैं। डैशबोर्ड पर ऐसा टूल होगा जिसमें वह जान पाएंगे की प्लेटफॉर्म पर कितना समय बिताया गया है। फेसबुक का मानना है कि यूजर्स का बिताया गया समय पॉजिटिव और प्रेरणा देने वाला हो।

 

 

आगे बढ़ें - और कैसे टूल लाएगा फेसबुक..

डेली अलर्ट कर सकते हैं सेट

 

 

फेसबुक जल्द ही डेली अलर्ट का ऑप्शन भी देना शुरू करेगा। इसमें यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताए अपने टाइम की लिमिट को तय कर पाएंगे। जब तय किए गए समय से ज्यादा टाइम हो जाएगा तो फेसबुक और इंस्टाग्राम आपको अलर्ट कर देगा। अब ये दोनों प्लेटफॉर्म स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन डिएक्टिवेट करने का ऑप्शन भी देगा।

 

 

बदलेगा कंटेंट

 

अभी हाल के महीनों में फेसबुक कंटेंट को बदलने में लगा हुआ है। फेसबुक फ्रेंड्स और फैमिली के न्यूजफीड को बेहतर और अपडेट कर रहा है। इससे एडवरटाइजर्स को भी डर सताने लगा है कि इससे लोग सोशल नेटवर्क पर कम समय बिताएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - कंटेंट मे भी होगा बदलाव

 

फेसबुक में हो रहे हैं बदलाव

 

 

साल 2017 में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि वह फेसबुक में कुछ बदलाव करेंगे क्योंकि उस पर ऐसे इल्जाम लगते रहे हैं कि उनका प्लेटफॉर्म एडिक्शन को बढ़ावा दे रहा है। इस साल 2018 की शुरुआत में जुकरबर्ग ने कहा था कि पहले फेसबुक का फोकस सिर्फ मजा था लेकिन अब वह अपने प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों और सोसाइटी की भलाई पर भी फोकस करेगा।

 

 

वायरल वीडियो की पहुंच हुई कम

 

 

 

फेसबुक के ऐसा करने से वायरल वीडियो की सोशल मीडिया में पहुंच कम हुई है। फेसबुक पर समय बीताने वाले समय में 5 फीसदी की कमी आई है। फेसबुक और इंस्टाग्राम, फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट