Home » Industry » Companiesfacebook chairman Mark zuckerberg success story

20 साल की उम्र में खड़ी कर दी थी कंपनी, अब इन्वेस्टर मांग रहे हैं इस्तीफा

कभी कॉलेज के कमरे से शुरू की थी फेसबुक, आज इन्वेस्टर मांग रहे हैं जुकरबर्ग से इस्तीफा

1 of

नई दिल्ली। फेसबुक के इन्वेस्टर चाहते हैं कि मार्क जुकरबर्ग चेयरमैन का पद छोड़ दें। इन्वेस्टर इस बात से नाराज हैं कि कंपनी की इमेज सुधारने के लिए पब्लिक रिलेशन कंपनी को रखा गया है। फेसबुक कंपनी में फिलहाल कुछ भी ठीक नहीं है। कंपनी गिरते शेयर और यूजर ग्रोथ कम होने से पहले ही परेशान है। उससे पहले डाटा लीक विवाद होने के बाद से एक झटके में मार्क जुकरबर्ग को अर्श से फर्श पर ला दिया। पूरा विवाद आने के बाद फेसबुक की मार्केटकैप के साथ ही जुकरबर्ग की नेटवर्थ में भारी गिरावट देखी गई और कंपनी के शेयर की कीमत भी काफी गिरी है। आइए जानते हैं मार्क जुकरबर्ग की कहानी के बारे में..

 

कम उम्र में बन गए थे अरबपति

 

मार्क जुकरबर्ग साल 2006 में 22 साल की उम्र में करोड़पति बन गए थे। एक साल में ही जुकरबर्ग अरबपतियों की गिनती में शामिल हो गए थे। वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की गिनती में शामिल है। उनके फेसबुक पर 2 अरब एक्टिव मंथली यूजर्स हैं। इंटरनेशनल एजेंसी एलेक्सा के मुताबिक फेसबुक सबसे ज्यादा देखे जाने वाली वेबसाइट की गिनती में गुगल और युट्यूब के बाद तीसरे नंबर पर आती है। वह अपनी कंपनी को कंट्रोल करते हैं। अब वह समाजसेवी भी बन गए हैं और वह बीमारी रोकने और गरीब देशों में इंटरनेट एक्सेस बढ़ाने में पैसा खर्च कर रहे हैं।

 

मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ

 

मार्क जुकरबर्ग दुनिया के पांचवें सबसे अमीर कारोबारी हैं और उनकी नेटरवर्थ 71 अरब डॉलर है। मार्क जुकरबर्ग का जन्म साल 1984 में डेन्टिस्ट एडवर्ड और साइकेटरिस्ट करेन के घर हुआ। वह घर में बहन रैंडी, डोना और एरियल के बाद सबसे छोटे बेटे थे। साल 2002 में हार्वर्ड ज्वाइन करने के बाद में मार्क जुकरबर्ग की लाइफ में काफी बदलाव आए। उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक की शुरूआत की। उन्होंने फेसबुक पर फोकस करने के लिए पढ़ाई बीच में छोड़ दी।

 

साल 2004 में लॉन्च किया फेसबुक

 

साल 2004 में फेसबुक को लॉन्च किया उनके साल के आखिर तक 10 लाख यूजर्स थे। साल 2006 में वह करोड़पति बन चुके थे। साल 2007 तक वह अरबपति बन गए थे। साल 2007 में फेसबुक में 1.6 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करीब 24 करोड़ डॉलर चुकाए थे। उस समय फेसबुक की वैल्यू 15 अरब डॉलर थी। मई 2012 में फेसबुक लिस्ट हुई और कंपनी को 16 अरब डॉलर की फंडिंग पब्लिक इशू के जरिए मिली। वह अरबपतियों की गिनती में शामिल हो गए।

 

आगे पढ़ें - कहां खर्च करते हैं पैसा..

अभी भी 60 घंटे काम करते हैं जुकरबर्ग

 

वह अभी भी हफ्ते में 60 घंटे काम करते हैं और इसके बावजूद एक्सरसाइज और परिवार के लिए वक्त निकाल लेते हैं। एक इंटरव्यू में मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि वह सुबह 8 बजे उठते हैं और तुरंत फेसबुक, मैसेंजर और व्हाट्सऐप चेक करते हैं। वह हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज करते हैं। वह अपने डॉग को घूमाने भी लेकर जाते हैं।

 

इस प्रोजेक्ट पर कर रहे हैं इन्वेस्ट

 

मार्क जुकरबर्ग और उनकी वाइप प्रिशिला चैन ने चैन जुकरबर्ग की शुरूआत साल 2015 में की थी। वह हेल्थ, एजुकेशन, साइंटफिट रिसर्च और एनर्जी में इन्वेस्ट कर रहे हैं। वह कैलिफोर्नियन यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट के जरिए बीमारियों के नेचर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने पांच करोड़ डॉलर इस प्रोजेक्ट पर लगाए हैं। वह इस प्रोजेक्ट के जरिए बीमरियों के इलाज और रोकने की दिशा में कार कर रहे हैं।

 

यहां खर्च करते हैं पैसा

 

बोईंग साइज का बना रहे हैं ड्रोन

 

जुकरबर्ग बोइंग 737 साइज का ड्रोन बनाने पर भी पैसा खर्च कर रहे है। वह इसके जरिए गरीब देशों में इंटरनेट को पहुंचाना चाहते हैं। जुकरबर्ग का प्लान ड्रोन, सेटेलाइट और लेजर्स के जरिए दुनिया के हर एक कोने में इंटरनेट पहुंचाने का है।

 

आगे पढ़ें - कहां खर्च करते हैं पैसा..

 

यहां खरीदी जमीन

 

वह ज्यादातर कॉरपोरेट्स सूट में नजर नहीं आते और अक्सर स्वेटशर्ट और जीन्स में नजर आते हैं। वह करीब 20 लाख रुपए के फॉक्सवेगन जीटीआई चलाते हैं। उन्होंने हवाइन आयरलैंड पर 750 एकड़ की जमीन 568 करोड़ रुपए में खरीदी है।

 

यहां खरीदे घर

 

उनका पालो ऑल्टो में घर करीब 275 करोड़ रुपए का है। उन्होंने 57 करोड़ रुपए में सैन फ्रैंसिस्को में घर खरीदा है। उनकी दो बेटियां मैक्सिमा और अगस्त है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट