Home » Industry » Companiesemirates air hostess have tough training for business class

VIP ट्रैवलर के लिए खास तौर से तैयार होती हैं एयर होस्टेस, खुद किया खुलासा

बिजनेस क्लास ट्रैवलर के लिए एयरहोस्टेस को कई तैयारी करनी पड़ती है।

1 of

नई दिल्ली। फ्लाइट के वीआईपी कस्टमर के लिए एयरहोस्टेस खासतौर पर तैयारी करती हैं। वह अपने लिपस्टिक के कलर से लेकर नेनपॉलिश के कलर का ध्यान रखती है। यही नहीं उन्हें अपने वीआईपी कस्टमर की पसंद नापंसद का खास ख्याल रखना पड़ता है। एमिरेट्स में काम करने वाली केबिन क्रू और एयरहोस्टेस ने बताया कि अपने वीआईपी कस्टमर के लिए उन्हें कई सीक्रेट तैयारी करनी पड़ती है।

 

 

एमिरेट्स की एयरहोस्टेस को अपने ग्लैमर का रखना होता ख्याल

 

एयरलाइंस इंडस्ट्री में एमिरेट्स की एयरहोस्टेस को सबसे ज्यादा ग्लैमरस माना जाता है। वह अपने हैट के लाल रंग जैसा ही हॉट रेड लिपस्टिक का शेड लगा सकती हैं। इसके अलावा मोटा आई लाइनर और स्माइल उनके मेकअप का पार्ट होता है। वीआईपी कस्टमर को डील करने वाली एयर होस्टेस को लिपस्टिक के कलर से लेकर आईशैडो और बन तक का ध्यान रखना होता है। उन्हें एयरलाइन कंपनी के स्टिक नियमों का पालन करना पड़ता है।

 

मेकअप होना चाहिए परफेक्ट

 

एमिरेट्स में एयरहोस्टेस के मेकअप, हेयरस्टाइल और सैंडल के के लिए सख्त गाइडलाइंस है जिन्हें उन्हें फॉलो करना ही होता है। एमिरेट्स की एयरहोस्टेस का मेकअप परफेक्ट होना जरूरी है। वह नेल्स पर रेड कलर, लाइट पिंक लगा सकती हैं। इसके अलावा सिर्फ या फ्रेंच मेनिक्योर कर सकती हैं। कंपनी के ग्रुमिंग डिपार्टमेंट का तय किया लिपस्टिक का शेड ही लगा सकती है। वह सिर्फ मैक कंपनी की रशियन रेड लिपस्टिक शेड ही लगा सकती हैं।

 

आगे पढ़ें - और क्या करती हैं एयरहोस्टेस तैयारी..

फर्स्ट क्लास पैसेंजर के लिए करना पड़ता है होमवर्क

 

हर एक फ्लाइट से पहले पूरी टीम की ब्रीफिंग की जाती है। उसमें कस्टमर और वीआईपी के बारे में जानकारी दी जाती है। ऑन बोर्ड टैब्स पर नाम और अन्य जानकारी लिखी होती है। इन टैब्स पर उन्हें वीआईपी पैसेंजर की पसंद, नापसंद, खाने की लिस्ट और उनकी जर्नी का कारण लिखना होता है। एमिरेट्स की एयरहोस्टेस को वीआईपी कस्टमर की प्लेन में बोर्ड करने से पहले ही सभी जानकारी होती है।

 

बिजनेस क्लास की एयर होस्टेस की होती है टफ ट्रेनिंग

 

सभी तरह की वाइन की रखनी होती है जानकारी

 

एमिरेट्स की फर्स्ट क्लास पैसेंजर की एयरहोस्टेस को सभी तरह की वाइन्स और उसके फिज की जानकारी होना जरूरी है। उन्हें अलग वाइन एजुकेशन कोर्स करना पड़ता है। जब एयरहोस्टेग ग्लास में वाइन डाल रही है तो उसे उसकी कंपनी और टेस्ट के बारे में तमाम जानकारी होनी चाहिए। उन्हें ओल्ड वर्ल्ड और न्यू वर्ल्ड वाइन के बीच का फर्क पता होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें शैंपेन, बॉरबोन्स, व्हिस्की और अन्य ड्रिंक की जानकारी होनी चाहिए।

 

 

आगे पढ़ें - और क्या करती हैं एयरहोस्टेस तैयारी..

 

 

आने चाहिए डाइनिंग एटिकेट

 

इकोनॉमी क्लास में एक बार खाने की ट्रे सर्व होती है लेकिन फर्स्ट क्लास में सिल्वर सर्विस डाइनिंग होती है। फर्स्ट क्लास में एपेटाइजर, मेन कोर्स और डेजर्ट यानी तीन कोर्स सर्व किए जाते हैं। फर्स्ट क्लास में कस्टमर ऑन डिमांड यानी जब भी उनका मन है वह ऑर्डर कर सकते हैं। एयरहोस्टेस को कटलरी, अलग-अलग प्लेट्स और खाने के कोर्स की जानकारी होना अनिवार्य है।

 

इकोनॉमी और वीआईपी कस्टमर के लिए होती है अलग ट्रेनिंग

 

एयरहोस्टेस और केबिन क्रू ने बताया कि उनकी इकोनॉमी और वीआईपी कस्टमर के लिए अलग-अलग ट्रेनिंग होती है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट