Home » Industry » Companiesकरें ये पार्ट टाइम जॉब - part time jobs

करें ये पार्ट टाइम जॉब्स, महीने में होगी 20 हजार रुपए तक की कमाई

इन पार्ट टाइम जॉब्स में रोजाना 1 से 3 घंटे देकर 2,000 रुपए रोज का कमा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कामों के बारे में

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी रेग्युलर जॉब के साथ इनकम बढ़ाने के लिए पार्ट टाइम जॉब्स करने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं जो आप नौकरी करने के साथ कर सकते हैं। इन कामों में आप रोजाना 1 से 3 घंटे देकर 2,000 रुपए रोज का कमा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में...

 

फ्रीलांस राइटर

 

अगर आपको लिखने का शौक है। आप कहानी, व्यंग, किसी भी टॉपिक पर लेख रेसिपी, बुनाई आदि पर लिखने का शौक है तो गृहलक्ष्मी, गृहशोभा जैसी कई मैगजिन के लिए लिख सकते हैं। ये मैगजिन फ्रीलांस आर्टिकल लिखवाती हैं जिसके लिए प्रति आर्टिकल पैसे देती है। वह एक आर्टिकल के 800 रुपए से 1,500 रुपए तक देती हैं। आप इन मैगजिन के लिए आर्टिकल लिखने का पार्टटाइम काम कर सकते हैं। आपको एक बार इन मैगजिन के ऑफिस में जाकर या ई-मेल के जरिए पार्ट टाइम आर्टिकल लिखने के लिए बात करनी होगी। ये कंपनियां चेक के जरिए पेमेंट करती है।

 

क्‍या है जरूरी - इस पार्ट टाइम जॉब के लिए कॉपी एडिटिंग और राइटिंग स्किल होना जरूरी है।

 

कितनी होगी कमाई - इस पार्ट टाइम जॉब में आप प्रति आर्टिकल 800 रुपए से 1,500 रुपए तक कमा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - और क्या कर सकते हैं पार्ट टाइम बिजनेस...

योग या डांस टीचर

 

अगर आपको योग या डांस आता है। आप इसे दूसरों को सिखाकर पैसे कमा सकते हैं। आजकल ज्यदातर कॉरपोरेट ऑफिस सुबह के समय में 10 मिनट का योगा सेशन रखते हैं। इसके लिए कंपनियां अच्छा पैसा भी देती हैं। इसके अलावा आप घर या घर के पास पार्क में भी योगा क्लासेज शुरू कर सकते हैं। बच्चों को एक से दो घंटा डांस क्लास देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

 

इतनी होगी कमाई

 

-अगर आप रोज सुबह ऑफिस जाने से पहले या ऑफिस से आने के बाद 1से 2 घंटे योग या डांस सिखाने का काम करते हैं तो महीने का 10 से 15 हजार रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में...

होम ट्यूशन

 

बड़े से छोटे शहरों में अच्‍छे होम ट्यूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में पार्ट टाइम जॉब के रूप में यह एक बेस्ट ऑप्शन है। आप अपने घर में रोज3 से 4 घंटे देकर अच्‍छी अर्निंग कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि आपका पढ़ाने में इंटरेस्ट हो और कुछ सब्जेक्ट जैसे इंग्लिश, मैथ्स, साइंस आदि पर अच्छी पकड़ हो। होम ट्यूटर देने के लिए आपको कुछ नहीं करना है। आपको अपने घर के दरवाजे पर होम ट्यूशन का बोर्ड लगाना है और अपने आसपास के एरिया में पम्पलेट से प्रचार-प्रसार करना है। इससे आपके आसपास रहने वाले लोग यह जान जाएंगे कि आप होम ट्यूशन देते हैं। बच्चों के पेरेंट्स अपने आप आपको संपंर्क करने लगेंगे। अगर आप बच्‍चों को अच्छा पढ़ाते हैं तो कुछ समय में माउथ पब्लिसिटी भी होने लगेगी।

 

 

इतनी होगी कमाई

 

 

-रोज 3-4 घंटे पढ़ाकर भी आप10 से 20 हजार रुपए महीने का आराम से कमा सकते हैं।

 

 

-आप हफ्ते में 5 दिन होम ट्यूशन करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें - पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में...

अंग्रेजी-हिंदी ट्रांसलेटर

 

 

अगर आपकी हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप घर बैठे ट्रांसलेटर के तौर पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेटर्स की मांग तेजी से बढ़ी है। इसमें आपको प्रत्येक शब्‍द के अनुसार पैसे मिलते हैं।

 

 

ट्रांसलेशन वर्क के लिए आप पीआर कंपनियों, एड एजेंसियों, बुक पब्लिशिंग कंपनी, सरकारी विभागों से ले सकते हैं। ट्रांसलेशन वर्क के लिए इस काम से जुड़े पब्लिशिंग हाउस से पहले आपको स्वयं संपंर्क करना होगा।

 

 

इतनी होगी कमाई

 

 

- ट्रांसलेशन के काम से आप महीने में 1 से 5 हजार रुपए कमा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट