Home » Industry » Companiesdo not do 3 mistakes while quitting job

छोड़ने जा रहे हैं नौकरी, न करें 3 गलतियां

आपके द्वारा की गईं कुछ गलतियां आपकी इमेज और तरक्की के रास्ते में रुकावट बन सकती हैं...

1 of

नई दिल्ली. आज के दौर में ज्‍यादातर लोग करियर ओरिएंटेड हो गए हैं, इसलिए करियर में ग्रोथ का रास्ता खोजना जरूरी हो जाता है। करियर में आगे बढ़ने के लिए जॉब बदलना कई बार जरूरत बन जाती है। इससे सैलरी और पोस्ट दोनों में तरक्की मिल सकती है। लेकिन जॉब बदलते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है, जो प्रोफेशनल लाइफ के लिए बहुत मायने रखती हैं। ऐसे वक्त पर आपके द्वारा की गईं कुछ गलतियां आपकी इमेज और तरक्की के रास्ते में रुकावट बन सकती हैं। इस रिपोर्ट में ऐसी ही 3 गलतियों का जिक्र है, जिनसे जॉब बदलते वक्‍त दूर रहना चाहिए- 

 

प्‍लानिंग न करना

नौकरी छोड़ने से पहले सब कुछ प्‍लान कर लें। कोशिश करें कि आप जाने से पहले दिए गए सभी असाइनमेंट्स या काम निपटा दें। साथ ही कभी भी अपने बॉस या सहकर्मियों का साथ अचानक से न छोड़ें कि वे मुश्किल में आ जाएं। अगर आप अपने कलीग्‍स को अधर में छोड़कर जाते हैं तो उनके बीच आपकी निगेटिव इमेज बनती है और आगे चलकर आपको उनसे सहयोग मिलने की संभावना घट जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप जाते वक्‍त अपनी पॉजिटिव इमेज छोड़कर जाएं। 

 

आगे पढ़ें- बाकी की गलतियां 

पिछली कंपनी की बुराई

आपके जॉब छोड़ने के बाद या नोटिस पीरियड के दौरान कई कंपनियां आपसे आपके जॉब एक्‍सपीरियंस के बारे में पूछेंगी, जैसे- टीम कैसी थी, वर्किंग इनवॉयरमेंट कैसा था आदि। ऐसे में भले ही आपका अपनी कंपनी के साथ एक्‍सपीरियंस कैसा भी रहा हो लेकिन कोशिश यही करें कि आप अपनी पिछली कंपनी और जॉब को लेकर हमेशा पॉजिटिव रिस्‍पॉन्‍स दें। निगेटिव रिस्‍पॉन्‍स आगे चलकर आपके पुराने कंपनी में लौटने की गुंजाइश घटा देती है।   

 

आगे पढ़ें- गुडबाय कैसे कहा, यह भी महत्‍वपूर्ण 

निगेटिविटी भरा गुडबाय

आप कंपनी से जाते वक्‍त लोगों को किस तरह गुडबाय कहते हैं, यह भी मायने रखता है क्‍योंकि वही तय करता है कि आपको कैसे याद रखा जाएगा। इसीलिए कोशिश करें कि आप अपने बॉस और कलीग्‍स सभी के साथ बिताए हुए अच्‍छे पलों और अच्‍छी सीखों को याद करते हुए अच्‍छे से मिलकर गुडबाय करें। चाहें तो आप इसके लिए एक लेटर या ईमेल भी लिख सकते हैं। कोशिश करें कि आपके बैड एक्‍सपीरियंस आपके गुडबाय पर हावी न हों। 

 

सोर्स- CNBC

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट