Home » Industry » CompaniesDiwali shopping wholesale market

दिवाली पर इन मार्केट से करें खरीददारी, 1000 रुपए का सामान मिलेगा 500 में

दिवाली के दीये,मोमबत्तियां,लाइटिंग,घर सजाने का सामान, बेडशीट, पर्दे रिटेल मार्केट की तुलना में आधे दाम पर खरीद सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली. अगर आप दिवाली की शॉपिंग का प्‍लान बना रहे हैं लेकिन फेस्टिवल में बिगड़ते बजट को लेकर परेशान हैं, तो आपके पास सस्‍ते में खरीददारी का भी ऑप्‍शन है। कुछ ऐसे मार्केट हैं, जहां आप दिवाली के दीये, मोमबत्तियां, लाइटिंग, कन्डील घर सजाने का सामान, बेडशीट, कुशन कवर, पर्दे रिटेल मार्केट की तुलना में आधे दाम पर खरीद सकते हैं। यानी, यदि कोई सामान रिटेल मार्केट में 1000 रुपए का है तो इन मार्केट्स से वह 50 फीसदी तक सस्‍ता मिल जाएगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फेमस मार्केट के बारे में...

 

सदर बाजार मार्केट, दिल्‍ली

 

दीये, मोमबत्तियां, कन्डील

 

दिवाली के लिए दीये, मोमबत्तियां, कन्डील खरीदने के लिए दिल्ली का सदर बाजार बेस्ट मार्केट हैं। सदर बाजार के ट्रेडर ताराचंद गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि यहां आपको दीये, मोमबत्तियां, कन्डील रिटेल की तुलना में आधे से भी कम दाम मिल जाएंगे। सदर बाजार थोक मार्केट है। यहां एक कैंडल का पैकेट 20 रुपए में मिल जाएगा, जो रिटेल बाजार में 40 रुपए में मिलता है। सदर बाजार में फेस्टिव टाइम में काफी भीड़ होती है। यहां आप गाड़ी लेकर नहीं जा सकते क्योंकि यहां पार्किंग नहीं मिलेगी। यहां मेट्रो से जाए और चांदनी चौक स्टेशन उतरकर रिक्शा कर लें।

 

कुतुब रोड

 

चॉकलेट और गिफ्ट पैक

 

दिवाली के समय चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्टड्रिंक के डब्बे गिफ्ट देने के लिए सबसे ज्यादा खरीदे जाते हैं। ये आपको रिटेल बाजार की तुलना में सदर बाजार के कुतुब रोड पर आधे दाम में मिल जाएंगे। बिकानेरवाला, हल्दीराम, प्रियागोल्ड, पेप्सी, कोका कोला, फ्रूटी, चॉकलेट कंपनियां फेस्टिव पैक निकालती हैं। ये पैक आपको इन मार्केट में मिल जाएंगे। जो गिफ्ट पैक रिटेल में 250 से 500 रुपए के मिलते हैं वह यहां 180 से 350 रुपए में मिल जाएंगे।

 

आगे पढ़ें - कहां से करें दिवाली की शॉपिंग

क्लोथ मार्केट, शाहदरा दिल्ली

 

बेडशीट, कुशन कवर, पर्दे, डोरमैट

 

दिल्ली के मोरी गेट के पास क्लोथ मार्केट है। क्लोथ मार्केट के ट्रेडर शरद शर्मा ने moneybhaskar.com को बताया किय हां आप फेस्टिव सीजन के लिए बेडशीट, तकिये के कवर, कुशन कवर, पर्दे, मैट, डोरमैट खरीद सकते हैं। ये मार्केट इन सभी सामानों की होलसेल मार्केट है इसलिए यहा दाम रिटेल बाजार की तुलना में लगभग आधे दाम में मिल जाती है। रिटेल मार्केट में जो बेडशीट 1,000 रुपए में मिलेगी वह यहां 500 रुपए में मिल जाएगी। इस मार्केट की इसी खासियत के कारण यहां फेस्टिव टाइम में काफी भीड़ होती है। यहां आप गाड़ी लेकर नहीं जा सकते क्योंकि यहां पार्किंग नहीं मिलेगी। अगर आपको कम पैसों में बेडशीट, तकिये के कवर, कुशन कवर, पर्दे, मैट, डोरमैट अच्छी शॉपिंग करनी हैं, तो ये बेस्ट मार्केट है।

 

मटके वाली गली

 

घर सजाने का सामान

 

दिवाली में घर को सजाने और पूजा के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ती, लक्ष्मीजी के पैर, लाइटिंग, डेकोरेटिव पीस, प्लास्टिक फूल मटके वाली गली और सदर बाजार की मेन मार्केट में मिल जाएगा। यहां ये सभी सामान रिटेल मार्केट की तुलना में आधे दाम पर मिलेगा। रिटेल मार्केट लक्ष्मी-गणेश की जो मूर्ती 50 रुपए में मिलेगी वह यहां 20 से 25 रुपए में मिल जाएगी। लक्ष्मीजी के पैर रिटेल में 10 से 50 रुपए में मिलते हैं, वह यहां 2 से 20 रुपए में मिल जाएंगे। इन मार्केट में दिवाली के कारण काफी भीड़ होती है। यहां आप गाड़ी लेकर नहीं जा सकते।

 

आगे पढ़ें - कहां से करें दिवाली की शॉपिंग

जौहरी बाजार, जयपुर, राजस्थान

 

शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार ज्वैलरी का बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां कपड़े, राजस्थानी जुतियां, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कुंदन ज्वैलरी, दिवाली का सजावटी सामान मिलता हैं। यहां कीमत अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम होती है।

 

दिवाली की खरीदारी

 

कोलाबा, क्रॉफोर्ड, एम जे मार्केट और झावेरी मार्केट, मुंबई

 

दक्षिण दिल्ली का कोलाबा मार्केट ज्वैलरी, घर सजाने का सामान, दिवाली का सामान और एंटीक पीस मिलते हैं। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित यह मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। एम जे मार्केट में यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स आदि सामान मिलता जो 20 से 25 फीसदी तक सस्ता होता है।

 

 

बड़ा बाजर और सत्य नारायण पार्क एसी मार्केट, कोलकाता

 

कोलकाता के होलसेल बाजार बड़ा बाजर और सत्य नारायाण पार्क एसी मार्केट में दिवाली के सामान से लेकर कपड़ो की कीमतें रिटेल की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक कम होते हैं। ये मार्केट कपड़ों और टेक्सटाइल के होलसेल मार्केट हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट