Home » Industry » CompaniesDelhi pollution Smog increase air purifier demand

स्मॉग ने बढ़ाई इन कंपनियों की सेल, एयर प्योरिफायर, मास्क की सेल 15 फीसदी बढ़ी

दिल्ली एनसीआर की हवा में जब से पॉल्युशन का स्तर बढ़ा है, तब से एयरप्योरिफायर और मास्क की सेल में तेजी आई है।

Delhi pollution Smog increase air purifier demand

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर की हवा में जब से पॉल्युशन का स्तर बढ़ा है, तब से एयरप्योरिफायर और मास्क की सेल में तेजी आई है। दिल्ली एनसीआर में बढ़ते पॉल्युशन ने लोगों को एयर पॉल्युशन को कम करने वाले प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मजबूर कर दिया है। यही कारण है कि एयर प्योरिफायर और मास्क की सेल में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

 

 

एयर प्योरीफायर की सेल में हुई बढ़ोतरी

 

विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि एयरप्योरिफायर की सेल में बीते साल की तुलना में 15 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। केन्ट आरो सिस्टम लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. महेश गुप्ता ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में पॉल्युशन और समॉग बढ़ने के कारण एयर प्योरिफायर की सेल काफी तेजी आई है। उन्होंने कहा कि सभी बड़े मेट्रो शहरों में एयर प्योरिफायर का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।

 

 

दिल्ली-एनसीआर के स्मॉग ने बढ़ाई सेल

 

 

देश में जियोमी, यूरेका फोर्ब्स, ब्ल्यू एयर, पैनासोनिक इंडिया, हनीवेल, शार्प, फिलिप्स, केन्ट आरो जैसी कई एयर प्योरिफायर बनाती है। एलजी ने बीते साल एयर प्योरिफायर लॉन्च किया था। ज्यादातर सभी कंपनी ईएमआई पर भी एयर प्योरिफायर दे रही है। इसका फायदा भी सेल को मिल रहा है।

 

रिटेल में बिक रहे हैं एयर प्योरिफायर

 

दरियागंज में कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट का स्टोर चला रहे गुरविंदर सिंह ने moneybhaskar.com को बताया कि बीते एक हफ्ते में एयर प्योरिफायर की सेल 3 गुना बढ़ी है। उन्होंने बताया कि 6,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक की कीमत के एयर प्योरिफायर सबसे ज्यादा बिके हैं।

 

बढ़ी मास्क की डिमांड

 

दिल्ली के सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता ने कहा moneybhaskar.com को बताया कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते पॉल्युशन के कारण मास्क की सेल 30 से 40 फीसदी बढ़ी है। दुकानदार मास्क के नए ऑर्डर भी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि सदर बाजार में 100 रुपए से लेकर 2,500 रुपए तक के मास्क मिल रहे हैं।

 

कंपनियां भी कर्मचारियों को दे रही हैं मास्क पहनने की सलाह

 

दिल्ली में अमेरिकी कंपनी की सब्सिडियरी कंपनी ने अपने कर्मचारियों कों मास्क दिए हैं। इस कंपनी की एडमिनिस्ट्रेडिट ऑफिसर प्रिया दुआ ने moneybhaskar.com बताया कि उन्हें अमेरिकी ऑफिस से कर्मचारियों को मास्क देने के ऑर्डर दिए गए थे। उन्होंने बताया कि कंपनी में अमेरिकी और इंडियन सभी कर्मचारियों को अमेरिकी स्टैंडर्ड के पास किए गए मास्क दिए गए हैं।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट