Home » Industry » Companiesरोज हम अनाजने में करते हैं ये गलतियां- Daily mistake

रोज हम अनाजने में करते हैं ये 7 गलतियां, ध्यान दें नहीं तो होगा नुकसान

हम अक्सर अपनी डेली लाइफ में कई ऐसी गलती करते हैं जो हमारी पॉजिटिव एनर्जी, इच्छाशक्ति और फोकस को कम करता है।

1 of

नई दिल्ली। हम अक्सर अपनी डेली लाइफ में कई ऐसी गलती करते हैं जो हमारी पॉजिटिव एनर्जी, इच्छाशक्ति और फोकस को कम करता है। हमें ऐसा लगता है कि जो हम कर रहे हैं वह सही है और उसमें कुछ भी गलत नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। बिजनेस इन्साइडर की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च में सामने आया है कि इन डेली रूटीन की गलतियों से बचकर न सिर्फ जॉब बल्कि लाइफ को को बेहतर कर सकते हैं।

 

आसान काम पहले करने की जगह मुश्किल काम पहले करें..

 

हमें हमेशा से ऐसा सिखाया जाता है कि आसान काम पहले करें ताकि मोटिवेशन बना रहे। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए रिसर्च के मुताबिक सुबह की शुरूआत में इच्छाशक्ति सबसे ज्यादा होती है इसलिए मुश्किल काम पहले करे जिसमें सबसे ज्यादा फोकस और एकाग्रता की जरूरत होती है।


 

बार-बार अपना ई-मेल चेक करना


 

रिसर्च के मुताबिक बार-बार ई-मेल चेक करने की जगह एक बार मेल चेक करें। काम या किसी टास्क के बीच में बार-बार ई-मेल चेक न करें इससे आपको अपने काम या टास्क में 40 फीसदी ज्यादा समय लगेगा। अगर आपको लगता है कि आपके मल्टीटास्किंग होने से आप प्रोडक्टिव हो सकते हैं तो ऐसा नहीं है। साइकोलॉजिस्ट के मुताबिक काम के दौरान अपने ई-मेल अलर्ट बंद कर दें। काम खत्म होने या तय समय पर ही ई-मेल चेक करें।

आगे पढ़ें - और क्या करते हैं गलतियां..

पूरे दिन सीट पर बैठे रहना

ज्यादातर ऑफिस जॉब में फिजिकल एक्टिविटी की जरूरत नहीं पड़ती। रिसर्च के मुताबिक एक घंटे की फिजिकल एक्टिविटी की जगह ऑफिस में कुछ मिनट की वाक करने से भी हेल्थ में सुधार होगा।

काम के दौरान अपने फोन को डेस्क पर रखना

रिसर्च में सामने आया है कि काम के दौरान अपने फोन को डेस्क पर रखने से आपकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। काम के दौरान बेहतर होगा कि अपने फोन को ऑफ कर दें और उसकी जगह लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करें।

काफी देर तक स्क्रीन को देखते रहना

कंप्यूटर के आगे पूरे दिन बैठने से डिजिटल आई स्ट्रेन होने लगता है। इससे आंखों में ड्राईनेस और धुंधलापन आता है। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान हर 20 मिनट के बाद अपने से 20 फीट दूर किसी और चीज को देखें। इससे आखों को आराम मिलेगा।

आगे पढ़ें - और क्या करते हैं गलतियां..

अपने पार्टनर के साथ लड़ाई को बढ़ाना

आपके पार्टनर के खराब कमेंट करने पर फायर बैक करना और उससे ज्यादा खराब बोलना आसान है लेकिन इससे लड़ाई बढ़ती है। कोशिश किजिए की उस इम्पल्स बिहेवियर को खत्म करें और सामने वाले का पक्ष समझने की कोशिश करें। डिफेंसिव या खराब बोलने से अपने पार्टनर को उकसाने की जगह सामने वाले का पक्ष समझे।

रात को देर तक न जागे

अगर आपको रात को कोई काम नहीं है तो देर तक न जागे। खासकर सिर्फ टीवी शो या मूवी देखने के लिए। रिसर्च के मुताबिक रात को देर तक टीवी देखने का मतलब है नींद का न आना। कम सोना स्मोकिंग जितना ही खतरनाक होता है।


 


 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट