Home » Industry » CompaniesPink Legacy diamond sold in 360 crore

ये है दुनिया के सबसे महंगे डायमंड, 385 करोड़ लगी एक हीरे की बोली

हाल में जेनेवा में Pink Legacy 19 कैरेट पिंक डायमंड 360 करोड़ रुपए में बिका

1 of

नई दिल्ली। डायमंड को दुनिया की दीवानगी जग जाहिर है, अरबपति इन्हे खरीदने के लिए मुहमांगी कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं। अभी हाल में ही जेनेवा में हुई नीलामी में 19 कैरेट पिंक डायमंड की नीलामी 5 करोड़ डॉलर यानी करीब 360 करोड़ रुपए में हुई। इन महंगे डायमंड की झलक ऑक्शन हाउस के द्वारा आयोजित नीलामी में देखने को ही मिलती है, जहां कई बार इन हीरों की कीमत किसी भी अनुमान से ज्यादा होती है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे डायमंड के बारे में जिनके लिए किसी भी आक्शन में सबसे ज्यादा कीमत चुकाई गई है।

 

क्या है इन डायमंड की खासियत

 

- ये डायमंड किसी भी ऑक्शन में बिकने वाले सबसे कीमती डायमंड हैं। दरअसल ये प्राइवेट कलेक्टर के पास थे जिन्हे ऑक्शन के जरिए बेचा गया।

 

- दुनिया में कई और भी डायमंड हैं जिन्हें बेशकीमती माना जाता है। इनमें कोहिनूर, सेंसी डायमंड, होप डायमंड शामिल हैं।

 

- ये किसी म्यूजियम, राज परिवार या सरकार के पास हैं। इन्हे बेशकीमती माना जाता है इनकी न तो कीमत लगाई गई है और न ही इनके किसी ऑक्शन में उतरने की संभावना है।

 

 

पिंक लेगेसी (360 करोड़ रुपए)

 

मंगलवार को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज ने बताया कि 19 कैरेट पिंक डायमंड 5 करोड़ डॉलर यानी करीब 360 करोड़ रुपए में बिका ये पिंक डायमंड सभी जगह चर्चा का विषय बना हुआ था। पिंक लेगेसी नाम के 19 कैरेट के इस हीरे को अमेरिकी ब्रांड हैरी विंस्टन ने खरीदा। ब्रांड ने इसका नाम बदलकर 'Winston Pink Legacy' कर दिया। हीरे की प्रति कैरेट बोली 26 लाख डॉलर यानी 18.75 करोड़ रुपए लगी।

यूनीक पिंक (210 करोड़ रुपए)

 

यूनिक पिंक किसी भी ऑक्शन में ऑफर किया गया सबसे बड़ा पिंक डायमंड है। जेनेवा में मई 2016 में सूद्बी के ऑक्शन में ये हीरा 3.16 करोड़ डॉलर में बिका था। ये कीमत 210 करोड़ रुपए के बराबर है।

 

आगे पढ़ें - और कौनसे डायमंड है लिस्ट में शामिल..

डी बियर्स मिलेनियम ज्वेल 4 (213 करोड़ रुपए)

 

डी बियर्स मिलेयनियम ज्वेल 4 ने एशिया में डायमंड के ऑक्शन का रिकॉर्ड तोड़ा था। इस डायमंड के लिए 3.18 करोड़ डॉलर चुकाए गए थे। ये कीमत करीब 213 करोड़ के बराबर थी।

 

आगे पढ़ें - और कौनसे डायमंड है लिस्ट में शामिल..

 

अरोरा ग्रीन (112 करोड रुपए)

 

अरोरा ग्रीन किसी भी ऑक्शन में सबसे ऊंची कीमत पर बिकने वाला ग्रीन डायमंड है। 31 मई 2016 में क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस की नीलामी में ये डायमंड 1.68 करोड़ डॉलर में बिका था। ये कीमत उस समय 112 करोड़ रुपए के बराबर थी।

 

आगे पढ़ें - और कौनसे डायमंड है लिस्ट में शामिल..

 

आर्कड्यूक जोसफ (117 करोड़ रुपए)

 

नवंबर 2012 में 76 कैरेट के इस डायमंड ने बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया था। 2.14 करोड़ डॉलर की कीमत में बिका ये हीरा अब तक का प्रति कैरेट सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाला कलर लैस डायमंड है। ये कीमत उस समय 117 करोड़ रुपए के बराबर था। ये हीरा भारत के गोलकुंडा की खदान में मिला था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट