Home » Industry » Companiesconsumer durable sale in festive time

फेस्टिवल से मिला कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री को बूस्ट, सेल बीते साल से 15 फीसदी अधिक

फेस्टिवल में एसी, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन की पर सेल ऑफर्स ने ने कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री को बूस्ट दिया है।

consumer durable sale in festive time

नई दिल्ली। फेस्टिवल में एसी, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एयर प्योरिफायर की पर सेल ऑफर्स ने ने कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री को बूस्ट दिया है। अभी तक सेल बीते साल से 10 से 15 फीसदी अधिक हो चुकी है। फेस्टिव टाइम में वीडियोकॉन, सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल जैसी तमाम कंपनियों के डीलर कस्टमर्स को 10 से 50 फीसदी तक डिस्काउंट दे रहे हैं, जिसका फायदा इंडस्ट्री को मिला है। रिटेलर्स का दावा है कि दिवाली से पहले सेल और अधिक बढ़ेगी।

 

बीते साल से सेल 15 फीसदी अधिक

 

मल्टी ब्रांड कंज्यूमर ड्यूरेबल रिटेल स्टोर विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि इस बार स्टॉक क्लीयरेंस सेल बीते साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी अधिक हुई है। फेस्टिव टाइम में सेल ऑफर्स का फायदा इंडस्ट्री को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दिवाली की सेल अब ज्यादा तेजी से बढ़ रही है।

 

रिटेलर्स की सेल को मिला बूस्ट

 

मल्टी ब्रांड कंज्यूमर ड्यूरेबल रिटेल स्टोर सरगम के अधिकारी ने बताया कि उनके स्टोर पर 40 फीसदी तक डिस्काउंट कस्टमर को मिल रहा है। ये डिस्काउंट सभी ब्रांड पर अगले हफ्ते रविवार तक मिलेगा। अभी तक की सेल बीते साल की तुलना में 10 से 12 फीसदी बेहतर रही है। बड़े रिटेलर्स के अलावा छोटे और लोकल रिटेलर भी कस्टमर्स को 30 फीसदी तक डीलर डिस्काउंट कस्टमर को दे रहे हैं।

 

कई ब्रांड्स पर मिल रहा है डिस्काउंट

 

वीडियोकॉन, सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल जैसे तमाम ब्रांड्स स्टॉक क्लीयरेंस सेल चला रहै हैं। सभी ब्रांड्स पर 10 से 50 फीसदी तक डिस्काउंट कस्टमर को मिल रहा है। यह फेस्टिव ऑफर्स सेल है जो एसी, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे सभी प्रोडक्ट पर दी जा रही है।

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल का पीक सीजन

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल मार्केट की सालाना एवरेज ग्रोथ (सीएजीआर) 14.8 फीसदी है। फ्रिज, टीवी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट का 65 फीसदी मार्केट अर्बन एरिया में है। देश का रूरल कंज्यूमर ड्यूरेबल सालाना 25 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्टर की 60 फीसदी सेल फेस्टिव टाइम और शादी के सीजन में होती है। बाकी का 40 फीसदी सेल बाकी समय में होती है। ऐसे में अभी सेल के मामले में कंज्‍यूमर ड्यूरेबल का पीक सीजन की शुरूआत हो चुकी है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट