बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesजा रहे हैं जॉब इंटरव्यू के लिए, तो रहें इन 7 कॉमन सवालों के लिए तैयार

जा रहे हैं जॉब इंटरव्यू के लिए, तो रहें इन 7 कॉमन सवालों के लिए तैयार

जॉब इंटरव्यू में अक्सर बेहद कॉमन सवाल पूछे जाते हैं जिसके जवाब देने में कैंडिडेट अक्सर गलती करते हैं।

1 of

नई दिल्ली। जॉब इंटरव्यू में अक्सर बेहद कॉमन सवाल पूछे जाते हैं जिसके जवाब देने में कैंडिडेट अक्सर गलती करते हैं। या उन सवालों का जवाब देते समय कुछ ऐसा कह जाते हैं जो उनके लिए नेगेटिव हो जाता है। ये गलती पहली बार जॉब इंटरव्यू में जानें वाले कैंडिडेट अक्सर करते हैं। अगर आप भी पहली बार जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इन कॉमन सवालों के लिए पहले से तैयारी कर लें।

 

सवाल – आप अपने बारे में बताइए?

 

जवाब – एक इंटरव्यूवर को कैंडिडेट का रेज्युमे और कवर लेटर काफी कुछ बता देता है। इस सवाल के जरिए इंटरव्यू लेने वाले का गोल ये जानना होता है कि कैंडिडेट अपनी जॉब में अच्छा परफॉर्म करेगा या नही? यानी उसने अपने पढाई को लेकर फैसले क्यों और कैसे किए? कैंडिडेट को ये बताना चाहिए कि वह यह जॉब क्यूं करना चाहता है। आपने पढ़ाई के लिए यही कॉलेज या इंस्टीट्युट क्यूं चुना? इससे इंटरव्यू लेने वाले को पता चलेगा कि आपने पढ़ाई की लेकिन इसका ही चुनाव क्यूं किया।

 

सवाल – आपकी सबसे बड़ी खामियां (वीकनेस) क्या है?

 

जवाब – हर एक कैंडिडेट के लिए ये जानना जरूरी है कि इस सवाल का जवाब कैसे दिया जाए। आपको अपनी खामी को अपनी ताकत की तरह दिखाना होगा। इसका जवाब आप ऐसे दे सकते हैं। जैसे – ‘मेरी सबसे बड़ी कमी है कि काम में इतना खो जाता हूं कि वक्त को ही भूल जाता हूं। मुझे समय का ध्यान रखना चाहिए लेकिन जब मुझे काम पसंद आता है तो मैं किसी और चीज के बारे में नहीं सोचता।’

 

आगे पढ़ें – अन्य कॉमन सवालों के बारे में...

 

सवाल – आप अपने आप को अगले पांच साल में कहां देखना चाहते हैं?

 

जवाब – यहां कैंडिडेट को अपने एम्बिशन के बारे में पॉजीटिवली जवाब देना चाहिए। इसका जवाब आप ऐसे दे सकते हैं। जैसे – ‘यहां बहुत सारे टैलेंट्ड लोग हैं लेकिन मैं एक अच्छी नौकरी करना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि मेरा टैलेंट मुझे कहां लेकर जाता है।’

 

सवाल – इन सभी कैंडिडेट में से हम आपको क्यूं हायर करें?

 

जवाब – कैंडिडेट अपनी तुलना दूसरों के साथ नहीं कर सकता, जब तक वह दूसरों को नहीं जानता। वह सिर्फ अपना पैशन, कोशिश और कमिटमेंट के बारे में बता सकता है।

 

सवाल – आपको इस जॉब के बारे में कैसे पता चला?

 

जवाब – आप ये कभी न कहें कि विज्ञापन, लिंक्डिन या जॉब पोर्टल से नौकरी के बारे में पता चला है। आप ये कहें कि इन जॉब के बारे में कंपनी के कर्मचारी या सहकर्मी के जरिए पता चला है। आपको इस सवाल के जवाब में यहीं बताना है कि आप कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं।

 

आगे पढ़ें – अन्य कॉमन सवालों के बारे में...

 

सवाल – आपको काम के अलावा क्या पसंद है?

 

जवाब – आप इसमें अपने उन शौक के बारे में न बताएं जो आपको नहीं पसंद। आप ऐसी स्किल्स के बारे में बताएं जिससे आपके ग्रोथ के बारे में पता चले। इसका जवाब आप ऐसे दे सकते हैं। जैसे – ‘मैं स्पैनिश भाषा या स्विमिंग सीख रहा हूं।’

 

सवाल – आपकी सबसे बड़ी ताकत (स्ट्रेन्थ) क्या है?

 

जवाब – इस सवाल के जवाब में अपनी सही प्रोफेशनल और जॉब से जुड़ी स्ट्रेन्थ के बारे में बताएं। जैसे मार्केटिंग जॉब के लिए आप कह सकते हैं कि आपकी रिलेशनशिप बिल्डिंग और मार्केटिंग में स्किल्स अच्छी हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट