Home » Industry » CompaniesChina to launch its first private Wi-Fi satellite in 2019

पूरी दुनिया ले सकेगी मुफ्त में वाई-फाई, 2026 से होगी शुरुआत

सेटेलाइट के माध्यम से हो पाएगा संभव

1 of

नई दिल्ली। चीन में एक कंपनी ऐसा उपग्रह लेकर आई है जिससे पूरी दुनिया को फ्री में वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। चीन की यह कंपनी इस उपग्रह का प्रक्षेपण साल 2019 में करेगी। लिंक श्योर नेटवर्क नाम की इस कंपनी के मुताबिक, अगले साल यह उपग्रह चीन के पश्चिमोत्तर में स्थित गांसू प्रांत में स्थित जियुकान सेटेलाइट लांच सेंटर में लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ कंपनी ने यह भी कहा कि साल 2020  तक अंतरिक्ष में इस तरह के 10 उपग्रह होंगे और 2027 तक अंतरिक्ष में  272 उपग्रह होंगे।

 

पीपुल्स डेली में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्री वाई-फाई की सेवा लेने के लिए उपयोगकर्ता अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक,  लिंकश्योर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी वांग जिंगयिंग ने कहा 'कंपनी इस परियोजना में तीन अरब यूआन (43.14 करोड़ डॉलर) का निवेश करेगी।' 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें इस कंपनी के बारे में 

एप्लीकेशनों और मोड के माध्यम से कंपनी भविष्य में कमाई कर सकती है

उनका यह मानना है कि परिदृश्यों, एप्लीकेशनों और मोड के माध्यम से कंपनी भविष्य में कमाई कर सकती है। फ्री में वाई-फाई देने वाली इस कंपनी की शुरुआत साल 2013 में शंघाई में हुई थी। धीरे-धीरे इस कंपनी ने बाजार में अपने  पैर जमा लिए। अब कंपनी अपनी नई महत्वाकांक्षी योजना पर तीन अरब यूआन ( 43.14 करोड़ डॉलर) का निवेश करने जा रही है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें लोगों को कैसे इससे पहुंचेगा फायदा

इस कंपनी के 223 देशों में 900 मिलियन से भी ज्यादा यूजर 

आपको बता दें  कि  गूगल, स्पेसएक्स, वनवेब और टेलीसेट जैसी कंपनियों ने भी फ्री वाई-फाई के लिए सैटेलाइट की कई योजनाओं पर काम शुरू किया है, ऐसे में एशिया की ये एकमात्र कंपनी है जो स्थापित विदेशी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। चीन की इस कंपनी के 223 देशों में 900 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं। यह कंपनी अपने वाई-फाई मास्टर नामक फीचर से प्रसिद्ध है। इस उपग्रह का फायदा यह होगा कि लोग वहां भी इंटरनेट चला सकेंगे, जहां पर मोबाइल नेटवर्क फेल हो जाता है। इससे मुश्किल हालातों में मदद मिलेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट