बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइंडिया में खिलौनों की 4 होलसेल मार्केट, आधे दाम पर मिलेंगे ट्राईसाइकिल, साइकिल जैसे Toys

इंडिया में खिलौनों की 4 होलसेल मार्केट, आधे दाम पर मिलेंगे ट्राईसाइकिल, साइकिल जैसे Toys

खिलौनों की क्वालिटी भी होती है बेहतरीन, लेकिन करना पड़ सकता है बारगेन

1 of

नई दिल्ली। आम तौर पर बहुत से लोग बच्चों के खिलौनोंं के लिए रिटेल मार्केट जाते हैं। लेकिन रिटेल मार्केट में खिलौने होलसेल मार्केट से महंगे मिलते हैं। कई बार तो एक ही आइटम की कीमत में दोगुने तक का अंतर हो जाता है। ज्यादा कीमत देने से बचने के लिए आप ऐसी होलसेल मार्केट का रुख कर सकते हैं जहां आपको अच्छी क्वालिटी के खिलौने सस्ते में मिल जाएं। हम यहां आपको देश के कुछ ऐसे ही पॉपुलर होलसेल खिलौना मार्केट के बारे में बता रहे हैं।

 

 

तेलीवाड़ा- खिलौने वाली गली, सदर बाजार, दिल्ली

सदर बाजार के लोग तेलीवाड़ा को खिलौने वाली गली के नाम से भी जानते हैं। सदर बाजार एशिया की सबसे बड़ी होलसेल मार्केट है। यहां हर एक प्रोडक्ट कैटेगरी की होलसेल मार्केट है। यहां सदर बाजार के तेलीवाड़ा में आपको छोटे बच्चे से बड़े बच्चे के लिए खिलौने मिल जाएंगे। बैट बॉल, डॉल, हेलिकॉप्टर, ट्रेन से लेकर बड़े बच्चों के लिए ट्राईसाइकिल, साइकिल, स्केटर, कार, बाइक जैसे सभी खिलौने कम दाम में मिल जाएंगे। यहां के दाम रिटेल या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की तुलना में 30 से 50 फीसदी तक कम होते हैं, क्योंकि यहां से अन्य मार्केट में सप्लाई भी होता है। जैसे जो टॉय कार रिटेल और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 10,000 रुपए में मिलेगी, वो यहां 6 से 8 हजार रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां खिलौने खरीदते समय बारगेन करना न भूलें। सदर बाजार पहुंचकर बैटरी वाला रिक्शा करके जाएं क्योंकि यहां बहुत ट्रैफिक मिलता है।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य खिलौना होलसेल मार्केट के बारे में...

 

मोहता मार्केट, क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई

 

मुंबई की क्रॉफोर्ड मार्केट में मोहता मार्केट है जो मनीष मार्केट से कुछ गली पीछे है। यहां अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम दाम पर खिलौने मिलेंगे। यहां प्राइस रिटेल मार्केट की तुलना में कम होते हैं। यहां एक टेडी 150 से 250 रुपए में मिल जाएगा जो रिटेल मार्केट में 350 से 500 रुपए में मिलेगा। इसके अलावा रहमान स्ट्रीट और मिर्ची गली में भी खिलौने और गिफ्ट्स मिल जाएंगे। यहां ज्यादातर मेड इन चाइना खिलौने ज्यादा मिलते हैं।

 

 

कैनिंग स्ट्रीट, कोलकाता

 

कैनिंग स्ट्रीट में मेहता बिल्डिंग के पास खिलौने का होलसेल बाजार है। इस मार्केट में बच्चों के लिए बैट बॉल, डॉल, हेलिकॉप्टर, ट्रेन से लेकर ट्राईसाइकिल, साइकिल, स्केटर, कार, बाइक जैसे सभी खिलौने कम दाम में मिल जाएंगे। यहां के दाम रिटेल या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की तुलना में 30 से 50 फीसदी तक कम होते हैं क्योंकि यहां से अन्य मार्केट में सप्लाई होता है। एक ड्रम जो रिटेल मार्केट में 250 रुपए का मिलेगा, यहां 150 रुपए में मिल जाएगा। इस मार्केट में कस्टमर बारगेन करना न भूलें। 

 

 

आगे पढ़ें - अन्य खिलौना होलसेल मार्केट के बारे में...

 

नवीन मार्केट, कानपुर, उत्तर प्रदेश

कानपुर की नवीन मार्केट से भी सस्ते में खिलौने खरीद सकते हैं। यहां खिलौनों की कई दुकानें हैं जहां से कम कीमत पर ट्राईसाइकिल, साइकिल, स्केटर, कार, बाइक से लेकर छोटे बच्चे के लिए ड्रम, डॉल, लाइटिंग वाले खिलौने खरीद सकते हैं। यहां रिटेल मार्केट की तुलना में लगभग आधे दाम पर खिलौने मिल जाएंगे। लेकिन यहां खिलौने खरीदने पर बारगेन करना न भूले।

 

 

क्यूं मिलते हैं इन मार्केट में सस्ते टॉयज

ये देश के सबसे पुराने ट्रेडिशनल होलसेल मार्केट हैं। यहां हजारों की संख्या में दुकानें हैं। ये होलसेल बाजार दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश तक खिलौने सप्लाई करते हैं। यहां अन्य राज्यों से बनकर खिलौने आते भी हैं और देश के अन्य मार्केट में सप्लाई भी होता है। यहां से राज्यों की रिटेल मार्केट को भी स्टॉक सप्लाई होता है। यहां एक ही डिजाइन के खिलौनों के 20 से 30 पीस मिल जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट