बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesविदेशों की ये हैं सस्ती मार्केट, इंडियन करते हैं जमकर शॉपिंग

विदेशों की ये हैं सस्ती मार्केट, इंडियन करते हैं जमकर शॉपिंग

विदेशों में शॉपिंग करने के लिए ये सबसे सस्ती मार्केट हैं। यहां कपड़े, शूज, वॉच, बेल्ट कम प्राइस में मिल जाती हैं।

1 of

नई दिल्ली। विदेशों में शॉपिंग करने के लिए ये सबसे सस्ती मार्केट हैं। इन मार्केट में कपड़े, शूज, वॉच, बेल्ट जैसी तमाम एक्सेसरी कम प्राइस में मिल जाती हैं। यहां ऑरिजनल से लेकर रेप्लिका प्रोडक्ट मिलते हैं। यहां इंडियन सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं क्योंकि एक ही ब्रांड के कपड़ों की कीमत कम टैक्स के कारण इंडिया के मुकाबले कम होती है। आइए जानते हैं ऐसे मार्केट के बारे में..

 

 

चाइना टाउन और सियाम मार्केट, बैंकॉक, थाईलैंड

 

इंडियन सबसे ज्यादा थाईलैंड के बैंकॉक शहर घूमने जाते हैं। यहां की करेंसी ज्यादा महंगी नहीं होने और वीजा फीस ज्यादा नहीं होने के कारण इंडियन यहां शॉपिंग करने जाते हैं। यहां बैंकॉक में चाइना टाउन और सियाम ऐसी मार्केट है जहां सस्ते में शॉपिंग हो जाएगी। यहां कपड़े, शूज, वॉच, बेल्ट जैसी तमाम एक्सेसरी इंडिया की तुलना में प्राइस कम होता है क्योंकि यहां टैक्स कम है। एक ही ब्रांड के कपड़ों की कीमत कम टैक्स के कारण बैंकॉक में इंडिया के मुकाबले कम होती है।

 

आगे पढ़ें - अन्य सस्ती विदेशी मार्केट के बारे में.. 

हांग-कांग फ्ली मार्केट

 

हांग-कांग की फ्ली मार्केट शॉपिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। हांग-कांग में कई फ्ली मार्केट है जो ज्यादातर 24 घंटे खुलती हैं। यहां आप रात के 2 बजे जाकर भी शॉपिंग कर सकते हैं। यहां कपड़े, शूज, वॉच, बेल्ट जैसी तमाम एक्सेसरी से लेकर घर सजाने का सामान भी मिल जाएगा। यहां सभी ब्रांड के ऑरिजनल और रेप्लिका सभी तरह के प्रोडक्ट मिल जाएंगे। यहां बजट शॉपिंग आसानी से कर सकते हैं लेकिन यहां बारगेन करना न भूले।

 

आगे पढ़ें - अन्य सस्ती विदेशी मार्केट के बारे में..

 

लिटल इंडिया आर्केड, सिंगापुर

 

सिंगापुर का लिटल इंडिया आर्केड इंडियन्स के बीच सबसे ज्यादा फेमस है। यहां इंडियन की 1,000 से अधिक दुकाने हैं। यहां कपड़े, शूज, वॉच, मेकअप, बेल्ट जैसी तमाम एक्सेसरी से लेकर एफएमसीजी और कन्ज्यूमर ड्युरेबल सभी प्रोडक्ट एक छत के नीचे मिल जाएगा। यहां इंडियन गोल्ड ज्वैलरी की 500 से अधिक दुकानें हैं। यहां इंडियन खासकर दक्षिण भारतीय ट्रैवलर सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य सस्ती विदेशी मार्केट के बारे में.. 

सेंट्रल मार्केट, क्वालालंपुर, मलेशिया

 

 

मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर की सेंट्रल मार्केट काफी फेमस है। यहां इंडियन्स सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं। यहां टैक्स कम होने के कारण बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट भी इंडिया के मुकाबले कम दाम में मिल जाएंगे। जैसे इंडिया में लॉरेल का लिपिस्टिक अगर 850 रुपए की मिलती है तो वही क्वालालंपुर की सेंट्रल मार्केट 800 रुपए में मिल जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां टैक्स इंडिया के मुकाबले कम है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट