Home » Industry » CompaniesCar will spy the car owner give all information to the government

कार करेगी मालिक की जासूसी, सरकार को देगी सारी जानकारी

200 कार निर्माता कंपनियां लोगों के लोकेशन के डाटा को सरकार से साझा कर रही है।

1 of

नई दिल्ली। आपने बहुत सी जासूसी की खबरे सुनी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी यह सुना है कि कोई गाड़ी भी आपकी जासूसी कर सकती है। हाल ही में चीन से आई एक खबर के मुताबिक आजकल वहां गाड़ियां भी लोगों की जासूसी कर रही हैं। चीन में शान चुन्हुआ नाम के व्यक्ति ने जब अपनी गाड़ी खरीदी तो वह बहुत खुश थे।

लेकिन कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि उसकी कार कंपनी टेस्ला उनकी गाड़ी सभी लोकेशन के बारे में चीन सरकार को सारी जानकारियां दे रही थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हरकत केवल टेस्ला कंपनी नहीं बल्कि सभी कंपनियां कर रही है। चीन की सरकार ने सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों को यह आदेश दिया है। 

 

शान चुन्हुआ ने बताया कि उन्हें इस बात का कोई आइडिया नहीं था कि कंपनी ने उनकी गाड़ी में जासूसी का डिवाइस लगाया था। लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा कि कंपनी उनकी सारी जानकारी सरकार को क्यों दे रही है।  इसे लेकर चीन की सरकारी एजेंसी एपी ने इस मामले की जांच की। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें कौन सी कंपनिया कर रही है लोगों के डाटा को लीक

200 कार निर्माता कंपनियां सरकार को दे रही है लोगों का डाटा
जांच में पाया गया कि केवल टेस्ला ही नहीं बल्कि 200 कार निर्माता कंपनियां लोगों के लोकेशन के डाटा को सरकार को दे रही है। इस पर कार निर्माता कंपनियों का कहना है कि वह केवल सरकारी नियमों का पालन कर रही हैं। जबकि चीन सरकार के अधिकारियों का कहना है कि इससे चीन में धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसा केवल चीन में ही किया जा रहा है लेकिन बाकी देशों में सरकार ने ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया है।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या कहना है कंपनियों का

ड्राइवर की पहचान को रखा जाता है सुरक्षित
 इस मामले में फॉक्सवागन ग्रुप के प्रमुख कार्यकारी योखेम हाइसमन ने बताया कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि लोगों के डाटा का यूज सरकारी निगरानी में ना होती हो। उन्होंने आगे कहा कि वह ड्राइवर की पहचान को सुरक्षित रखते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट