विज्ञापन
Home » Industry » Companiescabel and DTH will be expensive from January 1

1 जनवरी से महंगा हो जाएगा टीवी देखना, उपभोक्ताओं को खर्च करने होंगे इतने रुपए

नए साल में उपभोक्ताओं को दो बदलावों का सामना करना पड़ेगा

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी रोजाना टीवी देखते हैं और टीवी के बिना आपका गुजारा नहीं चलता तो यह खबर आपके लिए बेहद ही खास है। नया साल टीवी देखने वाले उपभोक्ताओं के लिए काफी खर्चीला साबित हो सकता है। एक जनवरी से उपभोक्ताओं को दो बदलावों  का सामना करना पड़ सकता है। एक तो केबल और डीटीएच का मासिक खर्च बढ़ जाएगा और दूसरा उपभोक्ताओं को अपने पसंदीदा चैनल देखने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। नए नियम के मुताबिक उपभोक्ताओं को अपने सभी पसंदीदा चैनल MRP पर ही खरीदना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को जो भी चैनल देखना है उसे खरीदना पड़ेगा। या फिर उपभोक्ता चाहें तो पूरे ग्रुप के चैनल एक साथ खरीद सकते हैं। 

 

अगर ग्राहक जी एनटरटेनमेंट के सभी 24 चैनल देखना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए महीने के 45 रुपए देने होंगे। इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार, TRAI टीवी चैनल्स के लिए कुछ नई गाइडलाइंस ला रहा है। इन्हें 1 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा। अभी गांवों में केबल और डीटीएच के लिए लोगों को 200-250 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। वहीं शहरों में लोग केबल और डीटीएच के लिए हर महीने 350-400 रुपए खर्च करते हैं। इतने में उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के सभी चैनल देखने को मिल जाते हैं, लेकिन नए साल से उपभोक्ताओं को इसके लिए हर महीने 420-450 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसमें ज्यादातर चैनल आपकी पसंद के होंगे।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें उपभोक्ताओं को खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

HD और स्पोर्ट्स चैनलों के लिए देने होंगे 600 रुपए

इसके अलावा अगर उपभोक्ता प्रीमियम, HD और स्पोर्ट्स के सभी चैनल देखना चाहते हैं तो आपको करीब 600 रुपए महीने खर्च करने पड़ सकते हैं। उपभोक्ताओं को अभी तक केबल और डीटीएच के जरिए 100 चैनल फ्री में देखने को मिलते थे, ये चैनल फ्री होते हैं जिसका आपको कोई पैसा नहीं देना होता लेकिन एक जनवरी के बाद से अगर आप इन चैनलों को  देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 130 रुपए देने पडेंगे। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को डिस्कवरी जीत, बिग मैजिक, जी अनमोल, बिंदास, रिश्ते, सोनी पल, लिविंग फूड्स, स्टार उत्सव, मूवीज ओके, सोनी मैक्स-2, जी एक्शन, सोनी वाह, जी अनमोल सिनेमा, न्यूज 18 इंडिया, आजतक, एनडीटीवी इंडिया, सीएनबीसी आवाज, सीएनएन, एनडीटीवी प्रॉफिट, सोनी मिक्स, जिंग, जी ईटीसी बालीवुड, वीएच-1, डिस्कवरी साइंस आदि चैनल मात्र एक रुपए में मिलेंगे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें चैनल्स के लिए देने होंगे प्रति माह इतने रुपए

ये होगी चैनल्स की नई कीमत

 

कंपनी कीमत (प्रतिमाह)
स्टार इंडिया 49
ज़ी एंटरटेनमेंट 45
सोनी पिक्चर    31
इंडिया कास्ट  25
डिस्कवरी नेटवर्क 8
डिज्नी   10
टाइम्स नेटवर्क 7
टीवी टुडे 0.75

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन