बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइन मार्केट में मिलता है महिलाओं की जरूरत का हर सामान, आधी कीमत पर मिलेगा सामान

इन मार्केट में मिलता है महिलाओं की जरूरत का हर सामान, आधी कीमत पर मिलेगा सामान

महिलाओं की जरूरत से जुड़ा सब सामान इन मार्केट से खरीद सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। महिलाओं की शॉपिंग कभी खत्म नहीं होती। वह ज्यादातर एक-एक प्रोडक्ट खरीदने के लिए बाजार जाती हैं। अगर आपकी लिस्ट में भी कैजुअल वेयर, सूट, साड़ी, लहंगा, साड़ी, सूट, चूड़ियां, मेकअप का सामान, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, सैंडल्स आदि शामिल हैं, तो हम आपको ऐसी मार्केट के बारे में बता रहे हैं जहां से आप यह सभी सामान सस्ते दाम में खरीद सकते हैं।

 

लहंगा, सूट और साड़ी

 

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट से शादी का सामान खरीदने के लिए ग्राहकों के अलावा रिटेल कारोबारी भी आते हैं। उत्तर भारत के तमाम राज्यों को यहां से सामान सप्लाई किया जाता है। चांदनी चौक में कई छोटे-छोटे मार्केट हैं जो अलग-अलग सामान बेचने के लिए फेमस हैं। शादी के लिए सहरा, नोटों का हार, सजा हुआ नारियल, मोरी, चूड़ा, कलीरें जैसा सामान चांदनी चौक के किनारी बाजार में मिलता है। नई सड़क में शादी के लिए साड़ियां और लहंगा मिल जाएगा और यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30 से 40 फीसदी कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा बहुत कम दाम में मिल जाएगा। यहां 1,000 के करीब दुकानें सिर्फ शादी के कारोबार से जुड़ी है। गुजरात का सूरत अपनी साड़ियों के लिए फेसम है।

 

 

मार्केट – चांदनी चौक की नई सड़क मार्केट, करोल बाग, सरोजिनी नगर, लखनऊ का अमीनाबाद, सूरत की मिलेनियम मार्केट

 

आगे पढ़ें - मेकअप के सामान के लिए जाएं किस मार्केट में..

मेकअप का सामान

 

मटके वाली गली में मेकअप का सामान होलसेल कीमत पर मिलेगा। यहां कीमतें रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम होती है। सदर बाजार मार्केट एसोसिएश्न के अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता ने moneybhaskar.com से कहा कि पूरे देश से यहां रिटेलर्स सामान खरीदने के लिए आते हैं, क्योंकि फैक्ट्री से तैयार प्रोडक्ट्स सबसे पहले यहीं पर आते हैं। इसके अलावा मेकअप गाजियाबाद की तौराब नगर मार्केट में भी मिल जाएगा।

 

मार्केट – सदर बाजार की मटके वाली गली, गाजियाबाद की तौराब नगर मार्केट

 

आगे पढ़ें - आर्टिफिशियल ज्वैलरी की खरीदारी के लिए कहां जाएं..

आर्टिफिशियल ज्वैलरी

 

आर्टिफिशियल ज्वैलरी के लिए दिल्ली का चांदनी चौक, सदर बाजार में रूई मंडी, शाहदरा की रोहताश नगर मार्केट फेमस है।

सेंट्रल दिल्ली में चांदनी चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और खारी बावली से कुछ कदमों की दूरी पर स्थित सदर बाजार देश का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा होल सेल मार्केट हैं। सदर बाजार में रूई मंडी आर्टिफिशियल ज्वैलरी की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट है। यहां एक ही नेकपीस के 1,000 पीस मिल जाएंगे। जौहरी बाजार, रूई मंडी और रोहताश नगर की मार्केट में ज्वैलरी मार्केट की तुलना मे 40 से 50 फीसदी कम दाम में मिल जाएंगे।

 

 

मार्केट – जयपुर का जौहरी बाजार, रूई मडी, शाहहरा की रोहताश नगर मार्केट

 

चूड़ियां

 

 

चूडियां खरीदने के लिए दिल्ली में सदर बाजार और शाहदरा की मार्केट फेमस है। वहीं जयपुर का जौहरी बाजार, मुंबई का क्रॉफेड मार्केट फेमस है। गाजियाबाद की तौराब नगर मार्केट और लखनऊ की अमीनाबाद ज्वैलरी चूड़ियों की शॉपिंग के लिए फेमस है। यहां चूड़ियों के दाम रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम होती है। यहां सूट, साड़ी और लहंगे के साथ की मैचिंग चूड़ियों का सेट 120 रुपए से 500 रुपए में मिल जाएगा जो रिटेल में 200 रुपए से लेकर 1,000 रुपए तक मिलेगा।

 

 

मार्केट - लखनऊ की अमीनाबाद मार्केट, गाजियाबाद की तौराब नगर मार्केट, सदर बाजार, कमला नगर दिल्ली

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट