बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesये हैं बिजनेस वर्ल्ड की सुपरमॉम, अपनी जिद से बदली बच्चों की लाइफ और संवारा करियर

ये हैं बिजनेस वर्ल्ड की सुपरमॉम, अपनी जिद से बदली बच्चों की लाइफ और संवारा करियर

इस लिस्ट में यास्मीन-अजीम प्रेमजी, नीता मुकेश अंबानी, नीरजा-मंगलम बिड़ला जैसी मां शामिल हैं।

1 of

नई दिल्ली। मां अगर चाह दे तो वह कोई असंभव सा दिखने वाला काम भी संभव कर सकती हैं। देश में कई ऐसी बिजनेस वुमेन जिन्होंने न केवल अपने बच्चों की बेहतर परवरिश की, बल्कि उनके पर्सनालिटी बनाने से लेकर उनके करियर को भी नई ऊंचाई पर ले जाने में अहम रोल निभाया है। साथ ही ये सुपरमॉम अपने करियर को भी बखूबी संभाल रही हैं। इस लिस्ट में यास्मीन-अजीम प्रेमजी, नीता मुकेश अंबानी, नीरजा-मंगलम बिड़ला जैसी मां शामिल हैं।

 

 

नीता अंबानी -

 

बच्चे: अनंत, ईशा और अकाश अंबानी

 

नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का वजन एक समय 108 किलो था। उन्हें बचपन से क्रॉनिक अस्थमा होने के कारण दवाईयों की वजह से वजन बढ़ता गया। अनंत ने डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर वजन कम किया। ये सब उनकी मां नीता अंबानी की वजह से हुआ। अनंत का वजन कम करने के लिए नीता ने उन्हीं की तरह लाइफस्टाइल अपना ली, जिससे वह अनंत को मोटीवेट कर सके। इस असर यह हुआ है कि अनंत ने बड़ी तेजी से अपना वजन कम किया। एक मां होने के साथ-साथ नीता एक सफल बिजनेस वुमेन भी हैं। नीता अंबानी मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फाउंडर और चेयरमैन हैं। रिलायंस फाउंडेशन में भी उनकी अहम सक्रियता है। नीता IPL क्रिकेट टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन भी हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य सुपरमॉम के बारे में..

 

नीरजा बिड़ला

 

बच्चे: अनन्या, आर्यमान, अद्वेताशा बिड़ला

 

 

नीरजा बिड़ला की बड़ी बेटr अनन्या बिड़ला अपने कॉरपोरेट और म्यूजिक करियर में बैलेंस अपनी मां नीरजा की वजह से बनाए हुए है। वहीं उनके बेटे क्रिकेट की दुनिया के उभरते हुए स्टार हैं। बिड़ला समूह के मुखिया कुमार मंगलम बिड़ला के जीवन में उनकी पत्नी नीरजा का काफी अहम रोल है। नीरजा घर को संभालने के के साथ-साथ पति कुमार मंगलम बिड़ला के कारोबार में भी हाथ बंटाती हैं। नीरजा ‘बिड़ला अकाडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चर’ और बच्चों के लिए एनजीओ चलाती हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य सुपरमॉम के बारे में..

 

फाल्गुनी नायर – अद्वेता नायर

 

 

 

मेकअप प्रोडक्ट के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नायका की ओनर फाल्गुनी नायर एक मां होने के साथ एक्स बैंकर भी हैं। उन्होंने साल 2012 में नायका शुरू किया था। उकनी बेटी अद्वेता ने हार्वर्ड से पढ़ाई खत्म करने के बाद अपनी मां के बिजनेस को ज्वाइन किया। अब दोनों मां और बेटी नायका ब्रांड को नई ऊंचाईंयों पर लेकर जा रही हैं।

 

आगे पढ़ें अन्य सुपरमॉम के बारे में..

संगीता जिंदल

 

 

 

बच्चे: पार्थ, तन्वी, तारिनी जिंदल

 

 

 

देश की तीसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी JSW स्टील के चेयरमैन सज्जन जिंदल सामान्य तौर पर लाइमलाइट में कम ही नजर आते हैं। वहीं, उनकी पत्नी संगीता JSW फाउंडेशन की प्रमुख हैं। JSW फाउंडेशन हेल्थकेयर, एजुकेशन और आजीविका जैसे कार्यक्रमों को प्रमोट करता है। इसके अलावा आर्कियोलॉजिकल साइट्स के संरक्षण के लिए काम करने वाले हंपी फाउंडेशन की चेयरमैन भी हैं। वह अपने बच्चों के करियर और फैमिली लाइफ का ध्यान रखती है। अक्सर अपने बच्चों की फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट