Home » Industry » CompaniesBusiness startup idea with one lakh investment

1 लाख रुपए से कम में करना चाहते हैं बिजनेस, आपके लिए हैं 4 ऑप्शन

ये कारोबार ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर या आसपास भी शुरू कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली. आप बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं होने कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो यहां हम आपको ऐसे कारोबार के बारे मेंं बता रहे हैं, जो आप 1 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। ये कारोबार ऐसे भी हैं जिन्हें आप अपने घर या आसपास ही शुरू कर सकते हैं।

 

 

#एक लाख रुपए में शुरू होने वाले कारोबार

 

1.ड्राइविंग स्कूल

 

आज कल ज्यादातर लोग कभी न कभी गाड़ी चलाना सीखते हैं। इसलिए ड्राइविंग स्कूल खोलना एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। आपको सिर्फ एक पुरानी या यूज्ड कार और लाइसेंस लेने की जरूरत है। ड्राइविंग स्कूल चला रहे शैलेंद्र दुुबे ने moneybhaskar.com को बताया कि आप स्वयं भी गाड़ी चलाना सिखा सकते हैं या किसी को सिखाने के लिए रिक्रूट भी कर सकते हैं। पुरानी कार खरीदने और सिखाने के लिए ड्राइवर रखने में करीब 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा।

 

इन्वेस्टमेंट

ऑफिस स्पेस – इस कारोबार के लिए आपको ऑफिस स्पेस की जरूरत नहीं है। सिर्फ गाड़ी खड़ी करने के लिए जगह चाहिए।

गाड़ी – पुरानी गाड़ी 75 से 80 हजार रुपए

लाइसेंस और फीस – 10,000 रुपए

ड्राइवर की सैलरी – 10,000 रुपए

 

 

आगे पढ़ें - अन्य बिजनेस आइडिया के बारे में..

 

 

2. पार्टी प्लानर

अब ज्यादातर वर्किंग क्लास कपल बच्चे के बर्थडे के वास्ते डेकोरेशन के लिए प्रोफेशनल हायर करते हैं। ऐसे में आपके पास भी पार्टी प्लानर बनने का विकल्प है। अगर आपके पास घर में जगह है तो ये कारोबार घर से ही शुरू कर सकते हैं। पार्टी प्लानिंग कंपनी चला रहे मोहित अग्रवाल ने moneybhaskar.com को बताया कि आप डेकोरेटर आउटसोर्स कर सकते हैं या अपने असिस्टैैंट भी रख सकते हैं। असिस्टैैंट पार्टी प्लान करने से लेकर डेकोरेशन का काम करेंगे। पार्टी के लिए डेकोरेशन का सामान आप अपने आसपास के होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं। जैसे दिल्ली में सदर बाजार और चावड़ी बाजार में पार्टी डेकोरेशन का सामान मिल जाएगा। यह कारोबार एक लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने पड़ोस और फ्रेंड्स ग्रुप में अच्छे कॉन्टैैक्ट्स और असिस्टैैंट की जरूरत पड़ेगी।

 

 

इन्वेस्टमेंट

ऑफिस स्पेस – अगर आपके पास घर में जगह है तो आप ऑफिस घर में ही बना सकते हैं और डेकोरेशन का सामान भी रख सकते हैं। अगर जगह नहीं है तो जगह किराए पर ले सकते हैं।

- महीने का ऑफिस स्पेस किराया 10,000 रुपए

- डेकोरेशन का सामान – 40 से 50 हजार रुपए

- वेतन (2 असिस्टैंट) – 30,000 रुपए

 

 

आगे पढ़ें – अन्य कारोबार के बारे में..

 

 

3. हॉबी क्लासेज

आप हॉबी क्लासेज भी शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों के वक्त को बिताने के लिए हॉबी क्लासेज ढूंढते हैं। अगर आपके पास घर में जगह है तो आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस क्लास शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको आर्ट और क्राफ्ट के लिए सामान खरीदना होगा। डांस क्लास के लिए एक्सपर्ट रखना होगा। यह कारोबार एक लाख रुपए से कम के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है।

 

 

इन्वेस्टमेंट

ऑफिस स्पेस – अगर आपके पास घर में जगह है तो आप इसे घर में ही खोले। अगर जगह नहीं है तो जगह किराए पर ले सकते हैं।

महीने का ऑफिस स्पेस किराया-20,000 रुपए

हॉबी क्लास का सामान – 20 हजार रुपए

वेतन (2 असिस्टेंट) – 30,000 रुपए

विज्ञापन पर खर्च – 20,000 रुपए 

 

 

आगे पढ़ें - अन्य कारोबार के बारे में..

4. यूज्ड कार डीलरशिप

यूज्ड कार डीलरशिप का कारोबार एक लाख रुपए से कम की कैपिटल में शुरू किया जा सकता है। कार डीलर नवनीत सिंह ने moneybhaskar.com को बताया कि वह सिर्फ पुरानी कार बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच में मीडिएटर का काम करना है। इसके लिए उन्हें गाड़ी खरीदने के लिए खाली जगह और एक छोटी दुकान की जरूरत पड़ी, जहां आप कार बेचने और खरीदने वाले से मिल सके। गाड़ी खरीदने और बेचने पर जो कमीशन मिलेगा, वह आपकी इनकम होगी।

 

 

इन्वेस्टमेंट

ऑफिस स्पेस – इस कारोबार के लिए आपको ऑफिस की जरूरत नहीं है लेकिन आपको गाड़ी खड़ी करने के लिए जगह चाहिए। अगर आप मार्केट में ऑफिस खोलना चाहें तो खोल सकते हैं। हालांकि अगर आप विज्ञापन पर पैसे खर्च करेंगे तो इससे आपको फायदा होगा।

महीने का ऑफिस स्पेस किराया 20,000 रुपए

विज्ञापन – 10,000

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट