बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesमेकअप प्रोडक्ट बेच घर बैठें कमाएं पैसा, कम है इन्वेस्टमेंट

मेकअप प्रोडक्ट बेच घर बैठें कमाएं पैसा, कम है इन्वेस्टमेंट

ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां सेल्स एजेंट या वेंडर बनने का मौका देती हैं।

1 of

नई दिल्ली। ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां सेल्स एजेंट या वेंडर बनने का मौका देती हैं। इसके जरिए आप भी घर बैठे ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे कंपनियों के वेंडर और सेल्स एजेंट बनकर मेकअप प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस ऑफलाइन और ऑनलाइन कर सकते हैं।

 

कितनी तरह के है ब्यूटी प्रोडक्ट

 

बेसिक प्रोडक्ट में लिप्सटिक, नेलपॉलिश, काजल, आईलाइनर, आईशैडो किट, फाउंडेशन, प्राइमर, हाईलाइटर, वैक्स, कॉम्पैक्ट, आईब्रो पेन्सिस, ग्लिटर, मस्कारा जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट मार्केट में सबसे ज्यादा बिकते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट इंडस्ट्री में ब्ल्यू हैवन, लेक्मे, शैम्बोर, कलर एसेंस, कलर बार, लॉरेल जैसी एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां हैं जो ये प्रोडक्ट बनाती हैं। आप इनके वेंडर या सेल्स एजेंट बन सकते हैं।

 

घर से शुरू कर सकते हैं बिजनेस

 

इंदिरापुरम में लेक्मे की वेंडर सोनिया शर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि वह लैक्मे के लिए सेल्स एजेंट का काम करती हैं। वह अपने एरिया के पार्लर, सैलून और ब्यूटी शॉप्स को मेकअप प्रोडक्ट का स्टॉक सप्लाई करती है। उन्होंने बताया कि ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। अपने एरिया के महिलाओं, पार्लर और सैलून का व्हाट्सऐप ग्रुप बनाओ और ब्यूटी प्रोडक्ट की फोटोग्राफ कीमत के साथ शेयर करों। ताकि, जिसे खरीदना हो वह आपको बता सके। इसके अलावा फेसबुक पर भी अपना पेज बनाएं ताकि प्रमोशन हो सके और वह आपसे प्रोडक्ट खरीदने के लिए संपर्क कर सके।

 

 

आगे पढ़े - कितना लगेगा इन्वेस्टमेंट

इतना लगेगा इन्वेस्टमेंट

 

मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट का बिजनेस 40 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में आसानी से शुरू किया जा सकता है। 40 हजार रुपए की इन्वेस्टमेंट से आप महीने में 10 हजार रुपए तक का प्रॉफिट आसानी से कमा सकते हैं।

 

यहां से खरीद सकते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट

 

मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनियों से सीधे खरीदने के लिए रिटेलर और होलसेलर की तरह कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कंपनियों के अधिकारी आपको फोन करेंगे और आपको घर आकर ब्यूटी प्रोडक्ट देकर जाएंगे। इनकी कीमत मार्केट प्राइस से 20 से 25 फीसदी तक कम होती है। इसके अलावा अपने एरिया की होलसेल मार्केट से भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

 

 

कस्टमर का रखें ध्यान

 

आप कंपनियों के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपने कस्टमर की पॉकेट का ध्यान रखे। अगर किसी का लेक्मे के प्रोडक्ट खरीदने का बजट है तो वह मैक के प्रोडक्ट नहीं खरीद पाएगा। जैसे लेक्मे की लिपस्टिक 350 रुपए से शुरू है, वहीं मैक की लिपस्टिक 2,500 रुपए से शुरू है। अगर कस्टमर लोअर मिडिल क्लास का है तो मैक के प्रोडक्ट नहीं खरीदेगा।

 

आगे पढ़े - ऑनलाइन कैसे बनाए कस्टमर

बने ऑनलाइन रिटेलर्स

 

ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट भी रिटेल कस्टमर दे रहा है। आप ऑनलाइन भी अमेजन, मिंत्रा, स्नैपडील पर भी ब्यूटी प्रोडक्ट बेच सकते हैं और घरेलू बाजार में कारोबार बढ़ा रहे हैं।

 

ऑनलाइन कैसे बेचें प्रोडक्ट

 

कैसे जुड़ सकते हैं ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से

 

- ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कारोबारी को रजिस्टर कराना होगा

- कारोबारी को पैन, जीएसटी और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी

- कंपनी सेलर के साथ एमओयू या करार भी करती है

- करार के बाद आप वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट और साड़ी की फोटोग्राफ अपलोड कर सकते हैं।

- वेरिफिकेशन के बाद प्रोडक्ट साइट पर दिखने लगते हैं।

- ज्यादातर कंपनियां सेलर से प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकने के बाद कारोबारी से 1 से 9 फीसदी कमीशन लेती हैं।

- ऑनलाइन पेमेंट में प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने के बाद सेलर यानी कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट