Home » Industry » Companiesbusiness idea for housewives

हाउसवाइफ के लिए बेस्ट हैं 4 बिजनेस, 30 हजार रुपए से हो जाएंगे शुरू..

हाउसवाइफ को अपने बच्चों को छोड़कर कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी।

1 of

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स प्लेटफार्म ने घर बैठे बिजनेस शुरू करने के लिए कई मौके खड़े कर दिए हैं। हाउसवाइफ को अपने बच्चों को छोड़कर कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। ये घर बैठे ही अचार, होम मेड बेकरी, चॉकलेट, कैंडल बनाने जैसे बिजनेस कर सकती हैं, जिनसे आपको अच्छी कमाई होगी। ये सभी कारोबार न्यूनतम 30 हजार रुपए से शुरू हो जाएंगे।

 

होम मेड आचार

 

दिल्ली के विष्णु गार्डन में रहने वाले नानकी सिंह घर के लिए आचार बनाया करती थीं। उनके घर के बनाए आचार को सभी पसंद करते थे। यहीं से उन्हें इसे कारोबार में तब्दील करने का मन बनाया। वह घर में ही पैकिंग मैटिरियल लोकल मार्केट से लेकर आए और पैकिंग मशीन खरीदी। अपने घर की छत पर ही कारोबार शुरू कर दिया। अपने प्रोडक्ट को लोकल बाजार में बेचना शुरू किया। आचार सबको अच्छा लगा और डिमांड बढ़ने लगी। वह अब सभी बड़ी रिटेल चेन को अपना आचार सप्लाई करती हैं।

 

आप भी आचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं। इस कारोबार में न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरूआती रॉ मैटिरियल और पैकिंग मशीन खरीद सकते हैं। आचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

 

 

अगली स्लाइड में जानें – दूसरे बिजनेस के बारे में..

होम बेस्ड बेकरी प्रोडक्ट

 

यदि आपको बिस्किट, नानखटाई, पाई, केक जैसे बेकरी प्रोडक्ट बनाना पसंद है तो, आप इस शौक को कारोबार में तब्दील कर सकते हैं। इस कारोबार में 15 से 30 रुपए इन्वेस्टमेंट लगेगा। पैकिंग मैटेरियल और पैकिंग मशीन खरीदनी पड़ेगी। शुरुआत में बिस्किट, नानखटाई, पाई, केक जैसे प्रोडक्ट घर के ओवन में ही बनाए। कारोबार बढ़ने पर कमर्शियल बड़े ओवन खरीद सकते हैं। इसमें आपके इन्वेस्टमेंट पर 30 से 35 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन, रिटेल और थोक मार्केट में बेच सकते हैं।

 

अगली स्लाइड में जानें – दूसरे बिजनेस के बारे में..

कैंडल और क्राफ्ट प्रोडक्ट

 

हाउसवाइफ इस कारोबार को आराम से शुरू कर सकती हैं। यदि आपको घर बैठे डिजाइनर कैंडल, पेपर से डेकोरेटिव पीस बनाने के शौक है तो इसे कारोबार में तब्दील करने का सही समय है। कैंडल बनाने के लिए आपको लोकल थोक बाजार से बहुत कम कीमत में मिल जाएगा। आजकल डिजाइनर कैंडल की डिमांड सबसे ज्यादा है। होटल और इवोक, विल्स लाइफस्टाइल, फैब इंडिया जैसे बड़े आउटलेट से डिजाइनर कैंडल और क्रॉफ्ट की डिमांड सबसे ज्यादा आती है। आप यहां अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

 

प्रोडक्ट की डिमांड उसकी क्रिएटिविटी और इस बात पर निर्भर करती है कि वह दूसरे प्रोडक्ट से कितना अलग है। यहां आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर 50 से 60 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। बशर्ते कि अपने प्रोडक्ट को सही जगह बेचे। दिल्ली की नमिता शरण ने बताया कि उन्होंने कैंडल और क्राफ्ट कारोबार में 45,000 रुपए इन्वेस्ट किया। वह अपने कैंडल मॉल और बड़े स्टोर को सप्लाई करती है।

 

अगली स्लाइड मे जानें – चौथे कारोबार के बारे में..

गिफ्ट बास्केट

 

गिफ्ट बास्केट की डिमांड पूरा साल बनी रहती है। चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्टड्रिंक, ड्राई-फ्रूट, बिस्किट, नमकीन वाले गिफ्ट के डब्बे सबसे ज्यादा बिकते हैं। आप इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 फीसदी का मार्जिन देती हैं। अलग-अलग कंपनियों का मार्जिन डिफरेंट है। दिल्‍ली के सदर बाजार गिफ्ट के लिए पैक करने के लिए प्रोडक्ट खरीद सकते है। सदर बाजार के थोक कारोबारी एक से दो फीसदी के मार्जिन पर काम करते हैं। सदर बाजार, चावड़ी बाजार से सजावटी ड्राई फ्रूट, गिफ्ट बास्केट के डब्बे खरीदे। ये आपको 130 से 150 रुपए में मिल जाएंगे। सदर बाजार, खारी बावली या अपनी लोकल थोक मार्केट से चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्टड्रिंक, ड्राई फ्रूट, बिस्किट, नमकीन खरीदे। इन्हें गिफ्ट बास्केट में सजाए और लोकल दुकानों में सप्लाई करे। ये कारोबार 30 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss