Home » Industry » Companiesलड़कियां नहीं लड़के भी कर रहे हैं Boss को इम्प्रेस- boys impressing there bosses through beauty

लड़कियां नहीं लड़के भी कर रहे हैं Boss को इम्प्रेस, जानें किसे हो रहा है फायदा

अगर आपको लगता है कि ज्यादा मेकअप और ड्रेसअप पर सिर्फ लड़कियां ध्यान देती हैं, लड़के नहीं तो आप गलत सोच रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको लगता है कि ज्यादा मेकअप और ड्रेसअप पर सिर्फ लड़कियां ध्यान देती हैं, लड़के नहीं तो आप गलत सोच रहे हैं। रिसर्च एजेंसी नील्सन की रिपोर्ट के मुताबिक लड़के भी मेकअप का इस्तेमाल आजकल खूब कर रहे हैं लेकिन उनका कारण जानकार आप हैरान हो जाएंगे। आइए जानते हैं लड़के क्यूं ऐसा कर रहे हैं और इसका सबसे फायदा किसे मिल रहा है।


 

अपनी गर्लफ्रेंड को इम्प्रेस करने के लिए नहीं करते खर्च


 

अब ज्यादा लड़के अपने फेस क्लीनअप के लिए सैलून जाते हैं। चेहरे पर ग्लो लाने का काम अपनी गर्लफ्रेंड या वाइफ को इम्प्रेस करने के लिए नहीं करते बल्कि बॉस को इम्प्रेस करने के लिए करते हैं। वह अपने ऑफिस में आगे रहने के लिए ऐसा करते हैं। अभी तक यही माना जाता है कि सिर्फ लड़कियां हीं बॉस को इम्प्रेस करने के लिए ज्यादा मेकअप और ड्रेसअप करती है लेकिन ऐसा नहीं है।


 

इंडिया में बढ़ रही है लड़कों की ग्रूमिंग इंडस्ट्री


 

ग्लोबल मार्केटिंग रिसर्च फर्म नील्सन की साल 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक देश में लड़कों का ग्रूमिंग मार्केट 5,000 करोड़ रुपए से अधिक की है। ये लगातार तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि भारतीय पुरुष अपने आप को वर्क और बॉस की गुड बुक्स में रहना चाहते हैं। वह कॉरपोरेट वर्ल्ड में तेजी से ग्रोथ करने के लिए अपने आप को अच्छे से मेंटेन करने के लिए पैसा खर्च करने में नहीं है।


 

आगे पढ़ें - कैसे बदल रहा है ट्रेंड

बीते 10 सालों में तेजी से बढ़ा ट्रेंड


 

नील्सन की रिपोर्ट के मुताबिक मेल ग्रूमिंग प्रोडक्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है। वह अपने करियर में बेहतर करने और बॉस को इम्प्रेस करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते हैं। शहरों में लड़के लेटेस्ट ट्रेंड और फिजिकल अपीयरेंस के लिए काफी सजग हो गए हैं। डिस्पोजेबल इनकम बढ़ने से वह ग्रुमिंग प्रोडक्ट पर खर्च करने लगे हैं।


 

लड़कों के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की बढ़ी संख्या


 

कुछ साल पहले तक लड़के, लड़कियों के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते थे क्योंकि उनके पास अपने लिए कोई दूसरे प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं थे। बीते 10 सालो में ग्रूमिंग प्रोडक्ट की डिमांड को देखते हुए लड़कों के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की संख्या भी बढ़ी है। बीयर शैंपू, शैंपू, शेविंग जेल्स, रेजर, डियोडरेंट, हेयर डाई, फेस क्रीम जैसे कई प्रोडक्ट सिर्फ लड़कों के लिए आने लगे हैं। कई कंपनियां अब बीयर्ड बाम और बीयर्ड शैंपू भी मार्केट में लेकर आई हैं।


 

आगे पढ़ें - जाने किसे हो रहा है फायदा..


 

 

इन्हें हो रहा है फायदा


 

नील्सन की रिपोर्ट के मुताबिक 10 साल पहले के मुकाबले अब फेस वॉश और क्रीम खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक लड़कों की फेसक्रीम बीते दस साल में दोगुनी से ज्यादा हो गई है। फेस क्लींजिंग प्रोडक्ट डिमांड साल 2009 से 2016 में 60 फीसदी बढ़ी है। हिंदुस्तान यूनिलीवर, लॉरेल, नीविया और मैरिको का प्रॉफिट लगातार बढ़ रहा है क्योंकि इंडियन लड़के अपने बालों और दाढ़ी के प्रोडक्ट्स के लिए सबसे ज्यादा पैसे खर्च करते हैं।


 

कंपनियां बढ़ा रही हैं इन्वेस्टमेंट


 

लड़को के लिए सेट वेट हेयर जेल बनाने वाली कंपनी मैरिको ने बीते साल दाढ़ी बनाने वाले ब्रांड बियर्डो में 45 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। इमामी में ई-स्टोर द मैन कंपनी में 30 फीसदी हिस्सेदारी दिसंबर में खरीदी है। द मैन कंपनी ऑनलाइन मेल ग्रूमिंग प्रोडक्ट बेचती है।


 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट