Home » Industry » Companiesबनना चाहते हैं स्‍मार्ट तो पढ़ें बिल गेट्स की पसंद की ये किताबें -Books that make you smarter according to bill gates

बिल गेट्स का है कहना, आपको स्‍मार्ट बनाती हैं ये 5 किताबें

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर और दिग्‍गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स किताबों के बड़े शौकीन हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर और दिग्‍गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स किताबों के बड़े शौकीन हैं। उनका कहना है कि उनकी सफलता में उनके इस शौक का बड़ा हाथ है। पढ़ने की आदत की वजह से उन्‍होंने अलग-अलग किताबों से अलग-अलग चीजें जानी और अच्‍छी बातों को अपनी जिन्‍दगी और काम में अपनाया। वह केवल बिजनेस रिलेटेड ही नहीं बल्कि अलग-अलग विषयों से जुड़ी कई किताबों के मुरीद हैं और दूसरों को भी इन्‍हें पढ़ने व इनसे सीखने की सलाह देते हैं। बिजनेस वेबसाइट इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 5 किताबों का जिक्र है, जिन्‍हें लेकर बिल गेट्स का मानना है कि ये किताबें आपको स्‍मार्ट बनाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि वे किताबें कौन सी हैं-  

 

यह भी पढ़ें- ये 5 किताबें पढ़ ग्‍लोबल लीडर बने थे स्‍टीव जॉब्‍स, खड़ी कर दी Apple जैसी कंपनी

 

 

1. सेपियन्‍स: ए ब्रीफ हिस्‍ट्री ऑफ ह्युमनकाइंड 

लेखक- युवाल नोह हरारी

 

बिल गेट्स का कहना है कि वह और उनकी पत्‍नी मेलिंडा गेट्स दोनों यह किताब पढ़ चुके हैं और इस किताब के चलते डिनर के वक्‍त उन दोनों के बीच बहुत ही अच्‍छी बातचीत हो चुकी है। बिल गेट्स का कहना है कि सेपियन्‍स के लेखक ने काफी चुनौतीपूर्ण काम किया है। उन्‍होंने पूरे मानव इतिहास को केवल 400 पेजों में बयान कर दिया है। गेट्स के मुताबिक वह हर उस इंसान को यह किताब पढ़ने की सलाह देते हैं जो मानव इतिहास और इसके भविष्य में रुचि रखता है। 

 

आगे पढ़ें- एक और किताब के बारे में 

 

यह भी पढ़ें- बनना चाहते हैं अमीर तो जरूर पढ़ें ये किताब, वॉरेन बफे और बिल गेट्स भी हैं मुरीद

 

 

 

2. हाउ नॉट टू बी रॉन्‍ग 

लेखक- जॉर्डन एलनबर्ग

 

मैथामैटिशियन और राइटर जॉर्डन एलनबर्ग इस किताब के जरिए बताते हैं कि कैसे मैथ यानि गणित हमारी रोज की जिन्‍दगी में शामिल रहता है और हमें पता भी नहीं चलता। 

 

आगे पढ़ें- कौन सी है अगली किताब 

3. द बुली पलपिट: थियोडोर 

रूजवेल्‍ट, विलियम होवर्ड टेफ्ट एंड द गोल्‍डन एज ऑफ जर्नलिज्‍म

लेखिका- डोरिस कियर्न्‍स गुडविन

 

इस किताब में दो ऑटोबायोग्राफी और एक प्रेस हिस्‍ट्री है, कहा जा सकता है कि यह किताब थ्री इन वन है। बिल गेट्स का कहना है कि इस किताब में गुडविन द्वारा उठाए गए एक सवाल का जवाब वह भी जानना चाहते हैं और वह यह कि सामाजिक बदलवा होता कैसे है। क्‍या ये किसी एक प्रेरणादायी लीडर की वजह से आता है या पहले कुछ अन्‍य कारक इसके लिए जमीन तैयार करते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और किताब के बारे में 

4. इरेडिकेशन: रिडिंग द वर्ल्‍ड ऑफ डिसीसेज फॉरएवर

लेखिका- नैन्‍सी स्‍टीपन

 

गेट्स कहते हैं कि यह किताब आपको बताती है कि कैसे आप किसी बीमारी के उन्‍मूलन के प्रयासों में शामिल हो सकते हैं और कैसे कई अलग-अलग तरह के प्रयासों के बाद भी आपको सफलता नहीं मिलती। यह किताब स्‍पष्‍ट करती है कि बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए दुनिया ने अलग-अलग कोशिशों से क्‍या सीखा और कैसे हम इस सीख को लोगों की जिन्‍दगी बचाने के लिए काम में ला सकते हैं। 

आगे पढ़ें- अगली किताब के बारे में 

5. द सिक्‍स्‍थ एक्‍सटिंक्‍शन

लेखिका- एलिजाबेथ कोलबर्ट

 

इस किताब में कोलबर्ट दुनिया में पहले हुई विलु‍प्ति (एक्‍सटिंक्‍शन) के बड़े घटनाक्रमों का जिक्र करती हैं और उनकी मौजूदा वक्‍त के तेजी से और बड़े विलुप्ति घटनाक्रमों से तुलना करती हैं। किताब में मानवों द्वारा तेजी से विलुप्ति की ओर ले जाई गई विशेष प्रजातियों का भी जिक्र किया गया है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट