Home » Industry » Companiesbizarre office rules in world

इन देशों में है ऑफिस के अजीबोगरीब रूल्स, हाई हील के चलते बदला देश का कानून

दुनिया में ऐसे कई शहर हैं जहां ऑफिस में कर्मचारियों के लिए अजीबोगरीब रूल्स बनाए गए हैं।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसे कई शहर हैं जहां ऑफिस में कर्मचारियों के लिए अजीबोगरीब रूल्स बनाए गए हैं। यहां महिलाओं और पुरूषों के लिए ऑफिस में कई अजीब नियम हैं जो उनके बेसिक ड्रेसकोड के लिए कई बार मुश्किल साबित होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे शहरों और ऑफिस रूल्स के बारें में..

 

जापान ने बनाया क्लीन शेव का रूल

 

सात साल पहले जापान के सरकारी ऑफिस में कर्मचारियों को क्लीन शेव में रहने के लिए कहा गया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि दाढ़ी के साथ ब्यूरोक्रेट्स अच्छे नहीं लगते। जापान में सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले पुरूषों को शेविंग करना अनिवार्य है। वह चाहकर भी दाढ़ी नहीं रख सकते।

 

आगे पढ़े - कहां नहीं लगा सकते परफ्यूम

 

 

डेट्रॉयट में नहीं लगा सकते परफ्यूम

 

अमेरिका के मिशीगन के दूसरे बड़े शहर डेट्रॉयट में परफ्यूम लगाने से मना किया गया था। ये बैन सभी वर्किंग क्लास के लिए न होकर शहर के कुछ कर्मचारियों के लिए था। दरअसल साल 2008 में एक में एक वर्कर ने शिकायत की थी कि को-वर्कर के परफ्यूम से उन्हें सांस लेने में प्रॉब्लम हो रही है। उस कर्मचारी को एक लाख डॉलर रुपए सेटलमेंट के तौर पर मिले। इसके कारण डिटरॉयट में कर्मचारियों के परफ्यूम, क्लोन या आफ्टरशेव लगाने से मना कर दिया।

 

आगे पढ़ें कहां लगाया हाई हील्स पर बैन

हाई हील को किया गया बैन

 

ब्रिटिश कोलम्बिया मे हाई हील्स को अनिवार्य करने पर बैन लगा दिया गया। हाई हील्स को अनसेफ, सेहत और बोन्स के लिए खराब बताया गया। इस बैन का जॉब मिनिस्टर, टूररिज्म और लेबर ने समर्थन किया।

 

फिलीपिंस में लगा हाई हील्स पर बैन

 

फिलीपिंस के लेबर डिपार्टमेंट नए ऑर्डर जारी कर कहा है कि महिलाओं को ऑफिस में हाई हील्स पहनने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता। ये बैन 29 सितंबर से लागू है। हाई हील्स से रही परेशानी को लेकर फिलीपिंस की चार औरतों ने लेबर डिपार्टमेंट में कम्पलेन्ट की थी कि लगातार हील पहनने का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। इसके कारण फिलीपिंस के लेबर डिपार्टमेंट ने ऑफिस में हाई हील्स पहनने को जरूरी बनाने पर बैन लगा दिया।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट