बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesमम्मी-पापा के बड़े बच्चे जानिए क्यों होते हैं ज्यादा सफल, काम करता है खास फैक्टर

मम्मी-पापा के बड़े बच्चे जानिए क्यों होते हैं ज्यादा सफल, काम करता है खास फैक्टर

आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप माता-पिता की कौन सी संतान हैं, जानिए कैसे

1 of

नई दिल्ली। घर में आप बड़े हैं या छोटे? ऐसा देखा गया है कि घर का बड़ा बच्चा कारोबार में ज्यादा सफल होता है। वहीं, छोटा बच्चा अपने रूल्स और करियर स्वयं चुनता है। आप अपनी लाइफ में कितना सफल होंगे ये आपके बर्थ ऑर्डर पर भी निर्भर करता है। आप अपने घर के बड़े बच्चे हैं या छोटे इसका सीधा असर आपकी पर्सनैलिटी पर सबसे ज्यादा होता है। आपके बर्थ ऑर्डर का असर आपके अपने करियर के चुनाव, करियर में सफलता, लाइफ जीने और काम करने के तरीके पर पड़ता है। आइए जानते हैं बर्थ ऑर्डर का आपकी लाइफ पर क्या असर होता है।

फर्स्ट बॉर्न बेबी सफलता की ओर ज्यादा होते हैं अग्रसर

पहला बच्चा फैमिली ट्री में एक अहम जगह रखता है। वह पहला बच्चा होने और पेरेंट्स के साथ अकेले ज्यादा समय बीताता है इसलिए पहले बच्चे को सबसे ज्यादा पैंपर किया जाता है। उन्हें ये पता होता है कि वह फैमिली ऑर्बिट का सेंटर हैं। बिजनेस इन्साइडर के मुताबिक एक 1582 चीफ एक्जिक्यूटिव पर किए गए रिसर्च में यह सामने आया कि उनमें से 43 फीसदी फैमिली में फर्स्ट बेबी थे। सर्वे में यह भी सामने आया कि फर्स्ट बॉर्न में 55 फीसदी कंपनी के फाउंडर रहे हैं। फर्स्ट बॉर्न अपनी कंपनी को परम्परागत तरीके से चलाते है। वह काम को बेहतर करने, प्रोडक्ट लाइन को बेहतर करने और समय पर काम पूरा करते हैं।

 

कौन है लिस्ट में शामिल - इस लिस्ट में एलन मस्क, रिचर्ड ब्रैनसन और जेफ बेजोस शामिल हैं जो कि फर्स्ट बॉर्न सफल सीईओ है।

 

आगे पढें - कैसे होते हैं मिडिल बॉर्न बच्चे..

मिडिल बॉर्न बच्चे होते हैं अच्छे टीम प्लेयर

 

मिडिल बॉर्न बच्चे की पर्सनैलिटी घर के बड़े या छोटे बच्चे पर ज्यादा जाती है। कई बार इनकी पर्सनैलिटी दोनो बच्चों का मिश्रण होता है। एक रिसर्च के मुताबिक मिडिल बॉर्न बच्चे रिलेशनशीप पर ज्यादा फोकस करते हैं जो उनके करियर में मदद करती है। वह कनेक्ट करने, प्रॉब्लम सुलझाने और अलग-अलग साइड्स पर शांति बनाए रखने में अच्छे होते हैं। वह अच्छे टीम प्लेयर होते हैं।

 

कौन है लिस्ट में शामिल - मेडोना, मार्टिन लुथर किंग जुनियर, चार्ल्स डार्विन और अब्राहम लिंकन इसका उदाहरण हैं।

 

आगे पढें - कैसे होते हैं घर के छोटे बच्चे..

छोटे बच्चे अपने रूल्स स्वयं लिखते हैं..

 

जब आप घर के छोटे बच्चे होते हैं तो उन्हें घर में सबसे छोटा और कमजोर माना जाता है। इसकी वजह से वह ज्यादा बागी माना जाता है। इसके कारण वह काफी फन लविंग और करिश्माई पर्सनैलिटी के मालिक होते हैं। छोटे बच्चे जोखिम वाले खेल ज्यादा खेलना पसंद करते हैं। वह जोखिम वाला प्रोफेशन ही ज्यादा चुनते हैं। ये लोग ज्यादातर आर्टिस्ट, कॉमेडियन होते हैं।

 

कौन है लिस्ट में शामिल – सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट