Home » Industry » Companiesyour birth date decide your success rate

आपकी जन्मतिथि से तय होता है, कारोबार में कितने सफल होंगे आप

इन तारीखोंं पर पैदा होने वाले लोग कारोबार में नहीं होते सफल..

1 of

नई दिल्ली. न्यूमरोलॉजी (अंक ज्‍योतिष) में खास तारीखों पर पैदा होने वाले लोगों को कम सफल बिजनेसमैन माना जाता है। न्यूमरोलॉजी के मुताबिक, 1 अंक के कारोबारियों में बिजनेस को अपने दम पर आगे ले जाने की काबिलियत होती है, जबकि 4 नंबर वाले कारोबार को बहुत ज्यादा आगे नहीं लेकर जा पाते। आइए जानते हैं किस तारीख पर पैदा होने वाले लोग कारोबार में सफल या असफल होते हैं। 

 

 

नंबर – 4

न्यूमरोलॉजिस्ट संजय बी. जुमानी ने moneybhaskar.com को बताया कि न्यूमरोलॉजी (अंकज्‍योतिष) में नंबर- 4 को अच्छा सबॉर्डिनेट माना जाता है। वह कारोबार में बहुत अधिक सफल नहीं रहते, क्योंकि 4 नंबर के लोगों को अच्छा लीडर नहीं माना जाता। वह दूसरे की लीडरशीप में अच्छा काम करते हैं।

 

 

कौन होते हैं नंबर 4

जिनके जन्म की तारीख के अंकों का टोटल 4 होता है, न्यूमरोलॉजी के मुताबिक वह 4 नंबर वाले माने जाते हैं। यानी, जिन लोगों की बर्थ डेट 4, 13, 22 और 31 होती है, वह 4 नंबर कहलाते हैं।

 

 

इस गिनती में ये कारोबारी हैं शामिल

 

अनिल अंबानी

इसमें अनिल अंबानी और साइरस मिस्त्री आते हैं। अनिल अंबानी का जन्म 4 जून 1959 को हुआ है और न्यूमरोलॉजी के हिसाब से वह 4 नंबर है। वह अपने बिजनेस में बड़े भाई मुकेश अंबानी जितने सफल नहीं हो पाए हैं।

 

 

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री का जन्मदिन 4 जुलाई को होता है। उन्हें भी टाटा ग्रुप की चेयरमैनशिप से हटाया गया था। ज्यादातर 4 नंबर कारोबार में सफल नहीं होते लेकिन वह अच्छे पॉलिटीशियन माने जाते हैं। 

 

 

आगे पढ़े - कौन-से नंबर के कारोबारी नहीं होते ज्यादा सफल

 

नंबर – 8

कौन होते हैैं नंबर 8

 

जिनके जन्म की तारीख के अंकों का टोटल 8 होता है, न्यूमरोलॉजी के मुताबिक वह 8 नंबर वाले माने जाते हैं। यानी, जिन लोगों की बर्थ डेट 8, 17, 26 होती है, वह 8 नंबर कहलाते हैं। ये लोग सफल बिजनेसमैन न होकर सफल पॉलिटीशियन माने जाते हैं। नरेंद्र मोदी नंबर का जन्म 17 सितंबर को हुआ है और वह न्यूमरोलॉजी के मुताबिक 8 नंबर है।

 

इन नंबर के कारोबारी माने जाते हैं सफल

 

नंबर -1

कौन होते हैं नंबर- 1

जिनके जन्म की तारीख के अंकों का टोटल 1 होता है, न्यूमरोलॉजी के मुताबिक वह 1 नंबर वाले माने जाते हैं। यानी, जिन लोगों की बर्थ डेट 1, 10, 19 और 28 होती है, वह 1 नंबर कहलाते हैं। न्यूमरोलॉजिस्ट जुमानी ने बताया कि 1 नंबर वालों का कैरेक्टर स्ट्रॉन्ग होता है। ये जन्मजात लीडर होते हैं। इनकी मैनेजमेंट और लीडरशीप स्किल अच्छी मानी जाती है। ये अपनी लाइफ में सफलता के नए मुकाम बनाते हैं। ये अच्छे सबॉर्डिनेट नहीं माने जाते क्योंकि इन्हें दूसरों से ऑर्डर लेना पसंद नहीं होता। उनके लक्ष्य हमेशा बड़े होते हैं।

 

 

ये हैं नंबर 1 वाले कारोबारी

न्यूमरोलॉजी में नंबर- 1 वाले लोगों की खासियत यह होती है कि वे अपनी लीडरशिप और मैनेजमेंट क्वालिटी के लिए देश-दुनिया में जाने जाते हैं। नंबर 1 वाले कारोबारियों की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी, बिल गेट्स, रतन टाटा, धीरूभाई अंबानी आदि शामिल हैं।

 

आगे पढ़े - कौन-से नंबर के कारोबारी होते हैं ज्यादा सफल

नंबर 5

 

कौन होते हैं नंबर 5

जिनके जन्म की तारीख के अंकों का टोटल 5 होता है वह 5 नंबर कहलाते हैं। इसमें 5, 14 और 23 तारीख शामिल है। नंबर 5 वाले लोगों का एनर्जी लेवल हाई रहता है। उनकी अपनी सोच होती है और ये रिस्क लेने से नहीं घबराते। ये एक काम की जगह बहुत सारे काम एक साथ करने में भरोसा रखते हैं। इस लिस्ट में कुमार मंगलम बिड़ला, सुनील भारती मित्तल, किरन मजूूमदार शॉ, फेसबुक के हेड मार्क जुकरबर्ग और सज्जन जिंदल जैसे कारोबारी शामिल हैं।

 

 

नंबर 6

 

कौन होते हैं नंबर 6

जिनके जन्म की तारीख के अंकों का टोटल 6 होता है वह 6 नंबर कहलाते हैं। इसमें 6, 15 और 24 तारीख शामिल है। नंबर 6 वाले लोगों का एनर्जी लेवल हाई रहता है। उनकी अपनी सोच होती है और ये रिस्क लेने से नहीं घबराते। ये एक काम की जगह बहुत सारे काम एक साथ करने में भरोसा रखते हैं। इस लिस्ट में गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, डीएलएफ ग्रुप के चेयमैन केपी सिंह शामिल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट