Home » Industry » Companiesbillionaire expensive wedding which ends on divorce

तलाक पर खत्म हुईं इन अरबपतियों की शादियां, खर्च हुए थे अरबों रुपए

कई शादियां हाई-प्रोफाइल होने के बावजूद तलाक पर खत्म हो गईं..

1 of

नई दिल्ली। अरबपति बच्चों की शादियां उनके खर्चों के लिए जानी जाती है। ये शादियां अरबों रुपए में होती है। ऐसी कई शादियां हैं जो दुनिया की महंगी शादियों में शामिल हैं। इनमें से कई शादियां हाई-प्रोफाइल होने के बावजूद तलाक पर खत्म हो गई हैं। आपको ऐसी ही हाई-प्रोफाइल शादियों के बारे में बता रहा है, जो आज भी अपने खर्चों के लिए खबरों में रहती हैं, हालांकि अब ये जोड़े अलग हो चुके हैं।

 

वनिशा मित्तल और अमित भाटिया

 

स्टील टायकून लक्ष्‍मी मित्तल ने अपनी बेटी वनिशा मित्तल की शादी में 514 करोड़ रुपए खर्च किए थे। उनकी बेटी वनिशा की शादी लंदन के बैंकर अमित भाटिया से साल 2004 में हुई थी। यह शादी किसी फेयरीटेल की तरह थी। शादी की रस्‍में फ्रांस के महलों में हुई थीं।

 

- उनकी एंगेजमेंट सेरेमनी फ्रांस के वर्सेल (महल) में हुई थी।

 

- काइली मिनॉग ने शादी पर परफॉर्म किया था।

 

- शाहरुख खान और काजोल ने भी शादी में परफॉर्म किया था।

 

- एफिल टॉवर पर फायरवर्क किया गया था।

 

- शादी में 1000 मेहमान आए थे। उन्हें चांदी का 20 पेज का इन्विटेशन दिया गया था।

 

- कोलकाता से शेफ बुलाए गए थे।

 

 

वनिशा मित्तल ने फाइल कर दिया था डिवोर्स

 

लक्ष्मी मित्तल ने शादी के फंक्शनों को 6 दिन तक चलाया। उस समय यह वर्ल्ड की सबसे महंगी शादी मानी गई थी। ज्यादातर लोगों का मानना था कि उनका डिवोर्स नहीं हो सकता, क्योंकि लक्ष्मी मित्तल ने अरबों रुपए शादी पर खर्च किए थे। अमित भाटिया लक्ष्मी मित्तल के साथ ही काम करते थे। साल 2014 में वनिशा मित्तल ने डिवोर्स फाइल किया था। वनिशा मित्तल और अमित भाटिया के तीन बच्चे भी हैं। हालांकि, उन्होंने बाद में उनका डिवोर्स नहीं हुआ।

 

खर्च - 514 करोड़ रुपए

 

शादी – 2004

 

तलाक – 2014 (डिवोर्स के लिए वनिशा मित्तल ने किया फाइल)

 

आगे पढ़ें- विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेव के डिवोर्स के बारे में

विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेव

 

होटल कारोबारी विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेव की शादी साल 2006 में हुई थी। इनकी शादी अपने खर्चों के लिए फेमस हुई थी। विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेव की शादी में 26 देशों के करीब 600 मेहमान आए थे। मेहमानों के लिए चार्टर्ड प्लेन की व्‍यवस्‍था थी। इन दोनों की शादी में बिल क्लिंटन, नाओमी कैम्पवेल जैसे लोग आए थे। इनका डिवोर्स साल 2011 में हो चुका है। इन दोनों की एक बेटी है।

 

कौन हैं विक्रम चटवाल

 

विक्रम चटवाल न्यूयॉर्क के होटल कारोबारी संत सिंह चटवाल के बेटे हैं। उनके होटल कारोबार का नेटवर्थ 3,078 करोड़ रुपए है। उन्होंने हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड और कन्फेशन एंड होली में भी काम किया है। प्रिया सचदेव मॉडल हैं और फिल्मों में काम कर चुकी हैं। इनकी शादी पर करीब 150 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।

 

खर्च - 150 करोड़ रुपए

 

शादी – 2006

 

तलाक – 2011

 

आगे पढ़ें- लिज हर्ले और अरुण नायर की शादी के बारे में..

लिज हर्ले और अरुण नायर

 

 

लंदन में सेटल्‍ड भारतीय टेक्सटाइल कारोबारी अरुण नायर और एक्ट्रेस व मॉडल लिज हर्ले की शादी साल 2007 में हुई थी। उनकी शादी की रस्में 7 दिन तक चली थी। इनकी शादी में हॉलीवुड एक्टर केट मॉस और हुग ग्रांट आए थे। लंदन में उनकी शादी का सेलिब्रेशन शुरू हुआ था। लंदन के बाद शादी का यह जोड़ा और मेहमान मुंबई आए थे। मुंबई के बाद आखिर में महाराजा ऑफ जोधपुर पैलेस (उम्‍मेद पैलेस) में हिन्दू रीति-रिवाजों से उनकी शादी सम्पन्न हुई थी। शादी में केवल 60 मेहमान शामिल हुए थे। शादी में सिक्योरिटी इतनी ज्यादा टाइट थी कि मेहमानों के मोबाइल फोन बैन कर दिए गए थे।

 

कब हुआ तलाक

 

लिज हर्ले और अरुण नायर की शादी पर करीब 25 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इन दोनों की शादी सिर्फ चार साल ही चल पाई। लिज हर्ले और अरुण नायर का तलाक साल 2011 में हो गया।

 

शादी की अन्‍य जानकारियां

 

खर्च – 25 करोड़ रुपए

 

शादी – 2007

 

तलाक – 2011

 

आगे पढ़ें- रोहन मूर्ति और लक्ष्मी वेणु की शादी के बारे में..

 

रोहन मूर्ति और लक्ष्मी वेणु

 

इन्फोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति की शादी लक्ष्मी वेणु से साल 2011 में हुई थी। लक्ष्मी वेणु टीवीएस मोटर्स के चेयरमैन और एमडी वेणु श्रीनिवासन की बेटी हैं। उनकी शादी में हाई प्रोफाइल लोग आए थे। उनकी शादी का थीम साउथ इंडियन थी। इन दोनों की शादी की गिनती देश की हाई-प्रोफाइल शादियों में होती है। इन दोनों का तलाक पिछले साल 2015 में हो चुका है। हालांकि, इनकी शादी के खर्चों के बारे में कभी भी नहीं बताया गया लेकिन इनकी शादी में काफी पैसा लगा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट