Home » Industry » Companiesworld billionaire frugal habits

बिल गेट्स पहनते है 700 की घड़ी, वारेन बफे का डेली खर्च केवल 218 रु, ऐसे हैं अमीरों के कंजूसी के किस्से

दुनिया में कई टॉप अमीर ऐसे हैं, जो आम लोगोंं की तरह छोटी-मोटी बचत करते हैं।

1 of

नई दिल्ली. दुनिया के अमीर लोगों के पास पैसों की कोई कमी नहीं होती है और वे अपने ऐशो आराम पर पैसे पानी की तरह बहाते हैं। इसके विपरीत औसत आय वर्ग के लोग पैसे बचाने के लिए अक्सर छोटी-छोटी बचत करनी पड़ती हैं, ताकि उनका महीने का बजट न बिगड़े। आज हम आपको दुनिया के उन लोगों के बारे में बता रहे हैं जो वर्ल्ड के टॉप अमीरों की लिस्ट में हैं, लेकिन वे भी आम लोग की तरह छोटी-मोटी बचत करते हैं। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बिल गेट्स केवल 700 रुपए की घड़ी पहनते हैं, जबकि सबसे बड़े इन्वेस्टर्स वारेन बफे का डेली पर्सनल खर्च केवल 218 रुपए है। अमीरों की इन कंजूसी वाली आदतों को न्यूज फॉर मनी ने शेयर किया है।

 

बिल गेट्स - घड़ी और हेयरकट

वर्ल्ड के अमीरों की गिनती में शामिल बिल गेट्स 10 डॉलर यानी 687 रुपए की घड़ी पहनते हैं। वह चाहें तो महंगी स्विस या ब्रांडेड घड़ी पहन सकते हैं लेकिन वह सस्ती घड़ी पहनते हैं। वह बाल कटाने पर भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करते। वह अपना हेयरकट 7 डॉलर यानी 480 रुपए में कराते हैं। वह चाहें तो अच्छे सैलून में जाकर बाल कटा सकते हैं लेकिन वह ऐसा नहीं करते।

 

आगे पढ़े - अमीरों की कंजूसी के बारे में

मार्क जुकरबर्ग–कपड़े और कार

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के पास वैसे तो 3.6 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है, इसके बावजूद उन्हें जींस और टीशर्ट ही पहनना पसंद है। अपनी शादी के बाद मार्क अपनी पत्नी को मैकडॉनल्ड भी ले गए थे। इसके अलावा वह सस्ती कार चलाते हैं। इसी बात से उनकी कंजूसी करने की आदत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

साल 2012 में अपनी शादी के वक्त मार्क जुकरबर्ग कई लोगों की नजर में कंजूस बन गए थे। दरअसल, हुआ यह था कि उन्होंने अपनी वाइफ प्रिसिला चान को केवल 25,000 डॉलर की एक रूबी वेडिंग रिंग गिफ्ट की थी, जबकि उस समय उनके पास 19 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति थी। इसी वजह से सोशल मीडिया पर जुकरबर्ग का खूब मजाक उड़ाया गया और उनको इस गिफ्ट के लिए कंजूस तक कहा गया।

 

 

आगे पढ़ें - अमीरों की कंजूसी के बारे में

वारेन बफे - घर और खाना

वॉरेन बफे के पास 4.9 लाख करोड़ रुपए की दौलत है। इतना रईस होने के बावजूद उनके पास कोई भी महंगी कार नहीं है। वह अपनी कार स्वयं ड्राइव करते हैं। वॉरेन बफे साल 1958 से एक ही घर में रह रहे हैं। उन्होंने उस समय ओमाहा में 31,500 डॉलर यानी करीब 23 लाख रुपए में घर खरीदा था। वह हर सुबह अपना नाश्ता मैकडॉनल्ड से खरीदते हैं। उनके इन्वेस्टर कहते हैं कि वह रोजाना 3.17 डॉलर यानी करीब 218 रुपए से ज्यादा पैसे खर्च नहीं करते। इस टाइम में भी वह अपने पास मोबाइल फोन और कंप्यूटर नहीं रखते।

 

आगे पढ़ें - अमीरों की कंजूसी के बारे में

 

 

कार्लोस हेलु

मेक्सिको की सबसे अमीर हस्ती और इन्वेस्टर कार्लोस हेलु 3.4 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। इतने अमीर होने के बाद भी वो पुरानी कार चलाते हैं और साल 1958 से अपने पुराने घर में रह रहे हैं। वह घर से बाहर कभी भी खाना पसंद नहीं करते, बल्कि वह आम तौर पर अपने परिवार के साथ ही खाना खाते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट