Home » Industry » CompaniesBill Gates simple rule which help in business

बिल गेट्स के 6 सिंपल रूल, बी-स्कूल भी नहीं सिखा सकेंगे मैनेजमेंट के ऐसे लेसन

हम आपको बिल गेट्स के ऐसे ही रूल्स के बारे में बता रहे हैं जो लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस करने में मदद देंगे।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर आदमी बिल गेट्स के कारोबार में सफल होने के सिंपल रूल बता रहे हैं जो कोई भी स्कूल, कॉलेज, प्रोफेशनल कॉलेज नहीं बता पाएगा। हम आपको बिल गेट्स के ऐसे ही रूल्स के बारे में बता रहे हैं जो लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस करने में मदद देंगे।

 

 

रूल नंबर - 1

लाइफ आसान नहीं, डालें इसकी आदत

लाइफ में आप जो चाहते हैं वो आपको नहीं मिल रहा है तो आप हार न मानें। अपने गुस्से और फ्रस्टेशन को चैनलाइज्ड करें और लाइफ को सही दिशा में लेकर जाएं। जिंदगी में चाहें कितनी भी परेशानी आए, तब भी अपने गोल की तरफ बढ़ने से न रुकें। 

 

 

रूल नंबर - 2

 

लाइफ में अच्छा करें, इज्जत अपने आप मिलेगी

दुनिया में कोई भी आपकी इज्जत की परवाह नहीं करता। दुनिया पहले अपने लिए आपको कुछ अचीव करने के लिेए कहती है। उसके बाद ही लोग आपकी इज्जत करते हैं और आपके बारे में अच्छा सोचते हैं।

 

आगे पढ़ें - बिल गेट्स के रूल्स के बारे में..

 

रूल नंबर -3

क्या बन सकते हैं, इसका शो-ऑफ न करें

आप भविष्य में क्या बन सकते हैं इसके लिए शो-ऑफ करने की जरूरत नहीं है। आप ट्रैप में न फंसे और अपने सपने को तब तक सुरक्षित रखें जब तक वह सच न हो जाए। जब आप अपने लक्ष्य को पा लें तो वापस देना न भूले। ताकि दुनिया आपकी सराहना कर सके।

 

 

रूल नंबर – 4

कॉलेज से बाहर निकलकर सीधे वाइस प्रेसिडेंट नहीं बन सकते

आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेसिडेंट भी नहीं बन सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बनें। आप एक दिन में ऊंचाई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।

 

आगे पढ़ें - बिल गेट्स के रूल्स के बारे में..

 

रूल नंबर – 5

अगर आपको लगता है कि आपका टीचर टफ है, तो आप बॉस का इंतजार करें..

आप धैर्य रखना सीखें। अगर आपके टीचर और बड़े आपकी गलती पर डांटते हैं, तो उसे सहना सीखें। आपको नौकरी करते हुए ऐसे लोग नहीं मिलेंगे जो आपकी गलती बताएं। वह सिर्फ कम समय में बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं और अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको नौकरी से निकाल देंगे। अपनी गलतियों को सुधारना सीखें जब आपके पास समय और मौका दोनों हैं।

 

 

रूल नंबर - 6

आपके पैरेंट्स गलतियों के लिए जिम्मेदार नहीं

अगर आप गलत करते हैं तो इसके लिए आपके पैरेंट्स जिम्मेदार नहीं हैं, अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ें। अपनी हर गलती से सीखें और उसे करेक्ट करें। दूसरों पर पत्थर फेंकना बंद कर दें। आप तभी बेहतर कर पाएंगे जब आप अपनी गलतियों और कमियों का सामना करेंगे। आप अपनी गलतियों को सुधारने के लिए अपने पेरेंट्स पर निर्भर न करें।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट