Home » Industry » Companiesbill gates gives moneymaking tips

बिल गेट्स ने दिए पैसा कमाने के टिप्स, बोले अब यहां है मौका

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने नए एन्टरप्रेन्योर को पैसा लगाने के नए टिप्स दिए हैं।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने नए एन्टरप्रेन्योर को पैसा लगाने के नए टिप्स दिए हैं। बिजनेस इन्साइडर की खबर के मुताबिक बिल गेट्स ने नए कारोबारियों को ऐसे सेक्टर बताएं हैं जिसमें उन्हें भविष्य में पैसा कमाने में मदद मिलेगी। हम आपको बिल गेट्स के ऐसे ही आइडिया के बारे में बता रहे हैं जो लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस करने में मदद देंगे।

 

साइंस में करे इन्वेस्ट

 

बिल गेट्स ने फ्युचर एन्टरप्रेन्योर को यह सलाह दी है कि वह साइंस में इन्वेस्ट करें। उनका मानना है कि ग्लोबल बीमारी से छुटकारा पाने और नए एनर्जी सिस्टम को बनाने में कारोबारियों को इन्वेस्ट करना चाहिए। साइंस में जितना आप सीखेंगे उतने ही मौके नजर आएंगे। साइंस और प्रोग्रामिंग, बायोलॉजी और एनर्जी में इन्वेस्ट करने से ज्यादा फायदा होगा।

 

आगे पढ़ें - बिल गेट्स ने और क्या दी सलाह..

 

लोगों के टैलेंट को जोड़ना है जरूरी

 

एक लाइव प्रोग्राम में बिल गेट्स ने कहा कि समझदार होने का कोई एक सही तरीका नहीं होता। अलग-अलग तरह के टैलेंटेड लोगों को एक जगह बनाए रखना आपको सफल बना सकता है। गेट्स ने कहा कि उन्हें पहले लगता था कि जिसका आईक्यू लेवल अच्छा है, वह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपका आईक्यू लेवल आपको इंटेलिजेंट नहीं बनाता बल्कि अलग-अलग तरह कि स्किल्स आपको इंटेलिजेंट बनाती है। गेट्स ने कहा कि हमेशा यह कहा जाता है कि स्मार्ट और सिंपल आइडिया से सभी कुछ सॉल्व किया जा सकता है लेकिन वह इसे कभी नहीं समझ पाए।

 

आगे पढ़ें - बिल गेट्स ने और क्या दी सलाह..

क्या बन सकते हैं, इसका शो-ऑफ न करें

 

आप भविष्य में क्या बन सकते हैं इसके लिए शो-ऑफ करने की जरूरत नहीं है। आप ट्रैप में न फंसे और अपने सपने को तब तक सुरक्षित रखें जब तक वह सच न हो जाए। जब आप अपने लक्ष्य को पा लें तो वापिस देना न भूले। ताकि दुनिया आपकी सराहना कर सके।

 

कॉलेज से बाहर निकलकर सीधे वीपी नहीं बन सकते

 

आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेजिडेंट भी नहीं बनf सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने। आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट