Home » Industry » CompaniesBest destination for honeymoon in India

हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत के 7 डेस्टिनेशन, 15000 से शुरू हैं पैकेज

शादी का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में इस समय हनीमून टूर पैकेज की डिमांड बढ़ गई है। देश में ऐसे कई लोकेशन हैं जो हनीमून क

1 of

नई दिल्ली। शादी का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में इस समय हनीमून टूर पैकेज की डिमांड बढ़ गई है। देश में ऐसे कई लोकेशन हैं जो हनीमून के हिसाब से परफेक्ट प्लेस हैं। जहां पर आप आसानी से 7000 -10000 रुपए में 2-3 दिन आप रह सकते है। इसके अलावा लोकेशन के हिसाब से आपको ट्रेन और एयरफेयर की लागत अलग से पड़ेगी।

 

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

 

 

पांच पहाड़ियों के बीच बसा डलहौजी मानसून के समय में घूमने के लिए अच्छी जगह है। जुलाई में डलहौजी में कम बारिश होती है इसलिए यहां अच्छा मौसम रहता है। यहां की ग्रीनरी हनीमून कपल के लिए घूमने के लिए बेस्ट बनाती है। इस पैकेज में आने-जाने की कॉस्ट शामिल नहीं है लेकिन यहां ट्रेन और वॉल्वो बस के जरिए आसानी से जाया जा सकता है। यवॉल्वो या ट्रेन से जाने में आपका करीब 5,000 रुपए आने-जाने का खर्च आएगा। ट्रेन से जाने पर डलहौजी के सबसे पास पठानकोट स्टेशन है। वहां से डलहौजी जाने के लिए टैक्सी करनी होगी।

 

पैकेज - 2 रात 3 दिन

 

कीमत – 15,000 रुपए

 

क्या है शामिल – ट्रेन और टैक्सी का किराया, होटल में ठहरना, ब्रेकफास्ट

 

 

मनाली, हिमाचल प्रदेश

 

पहाड़ों के बीच बसा मनाली हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत शहरों में से एक हैं। यहां नॉर्थ इंडिया से ज्यादातर कपल अपने हनीमून पर जाते हैं। मनाली के लिए ट्रेन और बसें दोनो चलती हैं। ट्रेन से जाने पर आपको कालका जी रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करना होगा। उसके बाद बस या टैक्सी से मनाली जाया जा सकता है। यहां कपल का 2 रात 3 दिन का पैकेज 15,000 रुपए में मिल जाएगा जिसमें होटल और ब्रेकफास्ट शामिल होगा।

 

पैकेज - 2 रात 3 दिन

 

कीमत – 15,000 रुपए

 

क्या है शामिल - होटल में ठहरना, ब्रेकफास्ट

 

 

आगे पढ़ें - अन्य डेस्टिनेशन के बारे में..

औली

 

उत्तराखंड के चमोली जिले में औली है। हिमालय के पहाड़ों के बीच बसा औली देहरादून से 270 किलोमीटर है। यहां बस के जरिए पहुंचा जा सकता है। औली उत्तराखंड का एडवेंचर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। यहां प्रोफेशनल स्कीइंग भी होती है। यहां बर्फ देखने के लिए ज्यादातर कपल अपने हनीमून पर जाते हैं। यहां कपल का 2 रात 3 दिन का पैकेज 18,000 रुपए में मिल जाएगा जिसमें होटल और ब्रेकफास्ट शामिल होगा।

 

पैकेज - 3 दिन और 2 रात

 

खर्च – 18,000 रुपए

 

शिमला

 

पैकेज - 2 रात3 दिन

 

पैकेज की कीमत – 18,000 रुपए

 

क्या है शामिल – ट्रेन और टैक्सी, होटल में ठहरना, ब्रेकफास्ट

 

आगे पढ़ें - अन्य डेस्टिनेशन के बारे में..

मुन्नार, केरल

 

मुन्नार साउथ इंडिया का सबसे फेमस और खूबसूरत हिल-स्टेशन में से एक है। यहां पर हनीमून कपल सबसे ज्यादा आते हैं। यहां झील, झरने और ग्रीनरी सबसे ज्यादा है। ये हिल स्टेशन मदुरई के पास है।

 

कैसे जाएं मुन्नार

 

फ्लाइट – मुन्नार के लिए कोची (मुन्नार से 130किलोमीटर दूरी) और मदुरई (मुन्नार से 142 किलोमीटर दूरी) एयरपोर्ट है। दिल्ली से कोच्चि की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट10,280 से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,200 रुपए से 10,000 रुपए में मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट और सहूलियत के हिसाब से चुन चुन सकते हैं।

 

ट्रेन – मुन्नार के सबसे पास कोची और कोट्यम रेलवे स्टेशन है।

 

मुन्नार टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

कपल पैकेज – 30,000

 

क्या है शामिल - इस पैकेज में होटल, एयरफेयर और बस से मुन्नार पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

आगे पढ़ें - अन्य डेस्टिनेशन के बारे में..

ऊटी, तमिलनाडु

 

ऊटी हनीमुन के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। ऊटी को क्वीन ऑफ हिल स्टेशन भी कहा जाता है। यहां के पहाड़, घने जंगल, ग्रीनरी, टी गार्डन हर एक ट्रैवलर को अट्रैक्ट करते हैं।

 

फ्लाइट – ऊटी के लिए सबसे पास कोयंबटूर एयरपोर्ट है। (ऊटी से 105 किलोमीटर की दूरी) दिल्ली से कोयंबटूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 9,700 रुपए से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,200 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के मुताबिक चुन सकते हैं।

 

ट्रेन – ऊटी के पास मेट्टूपलयम रेलवे स्टेशन है जो 47 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप ट्रेन से जाते हैं तो टूर पैकेज की कॉस्ट कम हो जाएगी।

 

टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

कपल पैकेज- 30,000 रुपए

 

क्या है शामिल – होटल, कपल एयरफेयर और बस से ऊटी पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

कपल पैकेज – 30,000 रुपए

 

क्या है शामिल – होटल, कपल एयरफेयर और बस से ऊटी पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

आगे पढ़ें - अन्य डेस्टिनेशन के बारे में..

कुर्ग

 

पहाड़, वैली, ग्रीनरी और पिक्चर पर्फेक्ट वेस्टर्न घाट कुर्ग साउथ का बेस्ट हिल स्टेशन बनाते हैं। यहां ज्यादातर हनीमून कपल आते हैं।

 

फ्लाइट – कुर्ग के लिए सबसे पास मैसूर एयरपोर्ट है। दिल्ली से मैसूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 12,393 से 14,000रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,700 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

कुर्ग टूर पैकेज- 2 रात और तीन दिन

 

कपल पैकेज – 40,000 रुपए

 

क्या है शामिल – होटल, कपल एयरफेयर और बस से ऊटी पहुंचने का खर्च शामिल है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट