Home » Industry » CompaniesBest destination to travel in Karnataka - कर्नाटक

कॉफी के बागान, झरने और मठों के लिए फेमस है कर्नाटक, घूमने के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन

साथ ही कई ऐसे हिल स्टेशन के ऑप्शन भी मिल जाएंगे। आइए जानते हैं कर्नाटक के प्रसिद्ध लोकेशन...

1 of

 

नई दिल्ली। अगर आप घूमने का प्लान करते हैं तो बहुत कम बार ही कर्नाटक का ध्यान आता है। लेकिन अगर आप थोड़ा लीक से हटकर डेस्टिनेशन एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो कर्नाटक एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां कॉफी के बागान से लेकर, कॉफी बनाने का प्रोसेस देखने का मौका मिल सकता है। यहीं ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए चिकमंगलूर अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा पूरे भारत में फेमस श्रृंगेरी मठ और मैसूर जैसा प्राचीन शहर भी आप देख सकते हैं। साथ ही कई हिल स्टेशन के ऑप्शन भी मिल जाएंगे। आइए जानते हैं कर्नाटक के प्रसिद्ध लोकेशन...

 

 

कुर्ग

 

पहाड़, वैली, ग्रीनरी और पिक्चर पर्फेक्ट वेस्टर्न घाटी कुर्ग साउथ का बेस्ट हिल स्टेशन है। यहां ज्यादातर हनीमून कपल आते हैं। कुर्ग में क्लब महिंद्रा, विवांता बाई ताज, द तामरा, विंडफ्लॉवर रजॉर्ट, स्पा और ऑरेंज काउंटी जैसे लग्जरी होटल के अलावा बजट होटल भी हैं। 

 

फ्लाइट और होटल –  कुर्ग के लिए सबसे पास मैसूर एयरपोर्ट है। दिल्ली से मैसूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 11500 से 14,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां 1,700 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में बजट से लेकर लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - कर्नाटक के बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में..


चिकमंगलूर

 

 

मुल्लायनगिरी रेंज में चिकमंगलूर भी बसा हुआ है। पहाड़ों और हरियाली से घिरा हुआ चिकमंगलूर देखने में काफी खूबसूरत जगह है। यहां श्रृंगेरी मठ, मुल्लायनगिरी पहाड़ का ट्रेक, कुद्रेमुख पीक और झरने हैं। चिकमंगलूर घूमने के लिए मार्च से लेकर मई बेस्ट टाइम माना जाता है। यहां के सबसे पास मैंगलोर एयरपोर्ट है जो 158 किलोमीटर दूर है। कर्नाटक राज्य के बड़े शहरों से चिकमंगलूर के लिए बस सर्विस अच्छी है जिसके जरिए यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। मैंगलोर, बंगलुरु और हुबली से चिकमंगलूर के लिए बस आसानी से मिल जाएगी।

 


फ्लाइट और होटल – चिकमंगलूर के लिए सबसे नजदीक मैंगलोर एयरपोर्ट है। दिल्ली से मैंगलोर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 7,500 रुपए से 9,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,800 रुपए से लेकर 8,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - कर्नाटक के बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में..

 

नंदी हिल्स

 

 

नंदी हिल्स कर्नाटक के फेमस हिलस्टेशन में से एक है। यहां ज्यादातर बाइक राइडर्स जाते हैं क्योंकि इसके रोड जिग-जैग और मौसम दोनों राइडर्स को पसंद आता है। ट्रैवलर्स यहां पूरा एक दिन आराम से बिता सकते हैं। इसके अलावा यहां अमृत सरोवर झील और टीपू सुल्तान का किला भी है।

 

 

फ्लाइट और होटल – नंदी हिल्स के लिए सबसे पास बंगलुरु एयरपोर्ट है। दिल्ली से बंगलुरु की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 6,010 रुपए से 9,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,800 रुपए से लेकर 8,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

आगे पढ़ें - कर्नाटक के बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में..

बांदीपुर नेशनल पार्क

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क मैसूर से 80 किलोमीटर दूर है। अप्रैल से मई तक यहां ट्रैवलर का पीक सीजन रहता है। यह टाइगर और एशियन हाथियों का घर है। यहां एक घंटे की जीप सफारी, मिनी बस सफारी और हाथी की सवारी होती है। ये सब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अरेंज करता है। अगर मैसुर जाएं तो बांदीपुर नेशनल पार्क जरूर जाएं।

 

 

फ्लाइट और होटल – बांदीपुर नेशनल पार्क के लिए सबसे पास मैसूर एयरपोर्ट है। दिल्ली से मैसूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 12,393 से 14,000रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,700 रुपए से लेकर 8,000 रुपए में बजट से लेकर लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - कर्नाटक के बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में..

 

मैसूर

 

 

यहां अप्रैल से नवंबर तक ट्रैवलर सबसे ज्यादा घूमने आते हैं। मैसूर बंगलुरु से 139 किलोमीटर दूर है। मैसूर कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। ये मैसूर के महाराजाओं की कैपिटल भी थी और उन्होंने 1399 से 1947 तक शासन भी किया था। मैसूर अभी भी अपनी हैरिटेज बिल्डिंग, महलों, ट्रेडिशन और मंदिरों के लिए फेमस है।

 

 

 

फ्लाइट और होटल – दिल्ली से मैसूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 12,393 से 14,000रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,700 रुपए से लेकर 8,000 रुपए में बजट से लेकर लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट