Home » Industry » CompaniesBank gift card best option for gifting this diwali

दिवाली पर गिफ्ट के लिए बेस्ट हैं ‘गिफ्ट कार्ड’, ये कंपनियां दे रही हैं ऑफर

गिफ्ट कार्ड बैंक की ब्रांच या नेटबैंकिंग के जरिए खरीद सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। दिवाली पर इस बार अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों या घरवालों को गिफ्ट देना चाहते हैं, तो आपके लिए ‘गिफ्ट कार्ड’ एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। आप गिफ्ट कार्ड बैंक की ब्रांच या नेटबैंकिंग के जरिए खरीद सकते हैं। गिफ्ट कार्ड के जरिए कोई भी व्‍यक्ति अपनी मर्जी से शॉपिंग कर सकता है। इस कार्ड से मूवी टिकट, रेस्तरां बिल, ऑफलाइन और ऑनलाइन शॉपिंग में यूज कर सकते हैं। ये गिफ्ट कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करते हैं, लेकिन इनसे कैश नहीं निकाल सकते हैं। कई सारे बैंक गिफ्ट कार्ड के ऑप्शन दे रहे हैं।

 

 

एचडीएफसी बैंक गिफ्ट प्लस कार्ड

 

एचडीएफसी गिफ्ट प्लस कार्ड बैंक की सभी ब्रांच पर उपलब्ध हैं। इसे नेट बैंकिंग के जरिए भी खरीदा जा सकता है। इस कार्ड पर बेनिफिशरी का नाम होगा, जिसे गिफ्ट करना चाहते हैं उसके नाम पर भी गिफ्ट कार्ड बनवाया जा सकता है। गिफ्ट कार्ड 500 से 50,000 रुपए का बनवाया जा सकता है। ये कार्ड सभी जगह खरीदारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

आईसीआईसीआई बैंक गिफ्ट कार्ड

 

आईसीआईसीआई बैंक दिवाली के लिए गिफ्ट कार्ड दे रहा है। ये गिफ्ट कार्ड एक साल तक के लिए वेलिड होता है। ये कार्ड सभी वीजा स्टोर पर चलते हैं। गिफ्ट कार्ड होल्डर का बैलेंस बैंक एटीएम, ऑनलाइन और कस्टमर केयर पर पता कर सकते हैं। इस कार्ड से शॉपिंग, डाइनिंग, ऑनलाइन ट्राजेक्‍शन के लिए यूज किया जा सकता है। ये देशभर के 8 लाख स्टोर पर चलेगा। गिफ्ट कार्ड 500 से 50,000 रुपए का बनवा सकते हैं।

 

एक्सिस बैंक गिफ्ट कार्ड

 

एक्सिस बैंक का गिफ्ट कार्ड शॉपिंग और ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक्सिस बैंक का गिफ्ट कार्ड 500 से 50,000 रुपए का बनवाया जा सकता है। गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए 100 रुपए की फीस और सर्विस टैक्स देना होगा। ये कार्ड ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इस कार्ड से कैश नहीं निकाल सकते, सिर्फ शॉपिंग या रेस्तरां का बिल चुकाने के लिए यूज कर सकते हैं।

 

आगे पढ़ें – अन्य विकल्प

येस बैंक गिफ्ट कार्ड

 

येस बैंक के गिफ्ट कार्ड 500 से 50,000 रुपए में बनवाए जा सकते हैं। यह डेबिट कार्ड की तरह काम करता है। कार्ड का बैलेंस कस्टमर केयर पर फोन करके जान सकते हैं। ये कार्ड 5,00,000 मास्टर कार्ड मर्चेंट आउटलेट पर चल जाएगा। इस कार्ड को बनवाने में बैंक को 100 रुपए फीस देनी होगी।

 

करुर वैश्‍व बैंक

 

करुर वैश्य बैंक गिफ्ट कार्ड 500 से 49,999 रुपए का बनवाया जा सकते हैं। ये कार्ड भी एक साल तक के लिए वेलिड है। कार्ड का बैलेंस कस्टमर केयर पर फोन करके जान सकते हैं। ये कार्ड 3,75,000 वीजा कार्ड मर्चेंट आउटलेट पर चल जाएगा। ये कार्ड नेट बैंकिंग के जरिए खरीदा जा सकता है।

 

आगे पढ़ें – कैसे और कहां से मिलेंगे गिफ्ट कार्ड

 

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का गिफ्ट कार्ड शॉपिंग और ऑनलाइन दोनों के लिए यूज कर सकते हैं। वीजा गिफ्ट कार्ड 500 से 50,000 रुपए का बनवाया जा सकता है। गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए 100 रुपए की फीस और सर्विस टैक्स देना होगा। ये कार्ड ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इस कार्ड से कैश नहीं निकाल सकते, सिर्फ शॉपिंग या रेस्तरां का बिल चुकाने के लिए यूज कर सकते हैं।

 

कैसे और कहां से खरीदे गिफ्ट कार्ड

 

ये कार्ड बैंक की ब्रांच से खरीदे जा सकते हैं। इन गिफ्ट कार्ड को नेटबैंकिंग के जरिए भी खरीदा जा सकता है। ये कार्ड आपके पते पर बैंक डिलीवर कर देता है। आपको गिफ्ट कार्ड बनवाने के लिए बैंक का कस्टमर होना जरूरी नहीं है। स्टेट बैंक और एसबीआई बैंक गिफ्ट कार्ड पर बेनेफिशियरी का नाम एड करने का भी विकल्प देते हैं। गिफ्ट कार्ड से कैश नहीं निकाल सकते हैं।

 

ये कंपनियां भी दे रही है गिफ्ट कार्ड

 

तनिष्क ज्वैलरी, मेक माई ट्रिप लैक्मे सैलून और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी खरीदारी के लिए गिफ्ट कार्ड दे रही है। ये गिफ्ट कार्ड 500, 1,000 से लेकर 10,000 रुपए तक है। कारोबारी संगठन एसोचैम के मुताबिक दिवाली के लिए गिफ्ट वाउचर को गिफ्ट के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट