Home » Industry » Companiesavoid these mistakes while retirement planning

रिटायरमेंट के बाद भी मजे से जीना चाहते हैं तो ना करें ये गलतियां

युवाओं में भी रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर काफी दिलचस्पी देखी जा रही है।

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं और रिटायरमेंट के बाद अच्छा और सुखी जीवन जीने की कामना रखते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अभी से ही अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर दी जाए। रिटायरमेंट किसी भी व्यक्ति के जीवन में एक ऐसा समय होता है जिसके बाद वह काम नहीं कर पाता ऐसे में यदि सुखी जीवन जीने के लिए पहले से प्लानिंग करनी पड़ती है। आजकल लोग रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। युवाओं में भी रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर काफी दिलचस्पी देखी जा रही है। ऐसे में हम आपको बताना चाहते हैं कि किस तरह आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करें जिससे आपको भविष्य में फायदा मिलें। 

 

 

पॉलिसी खरीदना: मार्केट में रिटायरमेंट के लिए बहुत सी पॉलिसी हैं। ऐसे में बहुत से लोग होते हैं जो कई सारी पॉलिसी लेने का दावा करते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि बहुत सारी रिटायरमेंट की पॉलिसी खरीदने से आपको कोई मदद नहीं मिलेगी। कोई भी पॉलिसी खरीदते समय उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें। आपको ऐसी पॉलिसी की ओर ध्यान  देना चाहिए जिससे रिटायरमेंट के बाद आप अपने परिवारजनों के वित्तीय खर्चों का ख्याल रख सकें। 

 

आगे पढ़ें, 

सेविंग्स में देरी: अक्सर लोग शादी के बाद या बच्चे होने का बाद सेविंग्स की प्लानिंग करते हैं। इससे पहले लोगों को सेविंग्स की जरूरतों  का कोई एहसास नहीं होता। अगर 20 साल की उम्र से ही आप हर महीने  5000 रुपये 15 फीसदी रिटर्न से बचाते हैं तो 60 साल की उम्र तक आप 15 करोड़ रुपए जुटा सकते हैं। और यदि आप 20 साल के बाद बचत की प्लानिंग करते हैं तो केवल 3.5 करोड़ रुपये जुटा पाएंगे। 

 

आगे पढ़ें,

रिटायरमेंट के बाद गलत प्लानिंग: रिटायरमेंट से पहले निवेश करने के बाद एक समय ऐसा भी आता है जब आपको उस पैसे को खर्च करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप समझदारी से अपने पैसे को खर्च करें। अपनी इस सेविंग्स में आपको रिटायरमेंट के बाद पूरी जिंदगी गुजारनी पड़ती है और आपके पास और पैसे कमाने के कोई ऑप्शन नहीं होते। इसके लिए आप अपने पैसों को अलग-अलग श्रेणी में रखें। अपनी जरूरत के हिसाब से आप थोड़ा कैश अपने पास रख सकते हैं और बाकी पैसे को आप सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत जमा करा सकते हैं। इसके साथ ही आप म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट