Home » Industry » CompaniesPADMAN को ढूंढने में ट्विंकल को लगे कई महीने - twinkle track down arunachalam in months

PADMAN को ढूंढने में ट्विंकल को लगे कई महीने, 106 देशों में करते हैं बिजनेस

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अरूणाचलम मुरूगनाथन अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना के बारे में जानते ही नहीं थे।

1 of

नई दिल्ली। 'पैडमैन' फिल्म थियेटर पर आ गई है। फिल्म की प्रड्यूसर ट्विकंल खन्ना है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अरूणाचलम मुरूगनाथन अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना के बारे में जानते ही नहीं थे। ट्विंकल को अरूणाचलम मुरूगनाथन को 3 देशों में कई महीने तक ट्रैक करना पड़ा, तब जाकर वह उनसे मिले। ये 'पैडमैन' अरूणाचलम मुरूगनाथन ने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में बताया।

 

ट्विंकल ने काफी महीने तक मुरूगनाथन को किया ट्रैक

 

अरूणाचलम मुरूगनाथन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि ट्विंकल नाम की लड़की राइट्स के लिए काफी समय से पीछा कर रही थी। ट्विंकल ने उनके हर मूवमेंट की जानकारी रखी। उन्होंने अरूणाचलम मुरूगनाथन से मिलने की हर कोशिश की जब वह मलेशिया और अमेरिका में थे। ट्विंकल ने आखिर में लंदन में उन्हें ढूंढ निकाला। मुरूगनाथन ने बताया कि उनके दोस्त इस बात को लेकर उत्सुक थे कि वो उनसे मिलना क्यूं चाहते हैं। तब उन्हें ये पता चला कि ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड एक्टर राजेश खन्ना की बेटी हैं।

 

मुरूगनाथन ने ट्विंकल और अक्षय का नाम ही नहीं सुना था..

 

'पैडमैन' अरूणाचलम मुरूगनाथन ने ट्विंकल खन्ना या अक्षय कुमार के बारे में कभी सुना ही नहीं था। अपनी लाइफ पर फिल्म बनाने के अधिकार देने से पहले 'पैडमैन' अरूणाचलम मुरूगनाथन ट्विंकल खन्ना या अक्षय कुमार के बारे में जानते ही नहीं थे कि वो कौन है? मुरूगनाथन ने बताया कि उन्होंने ट्विंकल खन्ना को कहा कि अक्षय कुमार भी उनसे फिल्म बनाने के अधिकार लेने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं। तब ट्विंकल हंसी और उन्होंने कहा कि हां, अक्षय उनके पति हैं।

 

आगे पढ़ें - मुरूगनाथन नहीं देखते हिंदी फिल्म

मुरूगनाथन नहीं देखते हिंदी फिल्म

 

मुरूगनाथन हिंदी फिल्में न के बराबर देखते हैं और वह अपनी स्टोरी ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर दिखाना चाहते थे। इसलिए वह अपनी लाइफ पर फिल्म बनाने के अधिकार इंडिया में देने को लेकर हिचकिचा रहे थे। लेकिन ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार से मिलने के बाद मुरूगनाथन ने अपना मन बदला और उन्हें अपनी लाइफ पर फिल्म बनाने के अधिकार दे दिए।

 

मुरूगनाथन पूरी दुनिया को बताना चाहते थे अपनी कहानी

 

मुरूगनाथन ने कहा कि वह अपनी कहानी पूरी दुनिया को बताना चाहते थे लेकिन वह ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार को मना नहीं कर पाए। उन्होंने कही कि उन्हें इस बात की खुशी है कि मेनस्ट्रीम मेल स्टार पीरियड और सैनिटरी नैपिकन के बारे में फिल्म में बात कर रहा है। 90 के दशक में इस बारे में बात करना टैबू माना जाता था। इस बारे में महिलाएं भी अपने पति से बात नहीं करती थी। अब इस फिल्म के जरिए लोग महिलाओं के पर्सनल हाइजिन के बारे में बात कर रहे हैं।

 

आगे पढ़ें - कितने देशों में हैं उनका बिजनेस

 

 

106 देशों में करते हैं बिजनेस

 

मुरूगनाथन ने जयश्री इंडस्ट्रीज बनाई, जो लो कॉस्ट सैनिटरी नैपकिन बनाने वाली मशीन बनाती है। उनके पास अपनी बनाई मशीन का पेटेंट राइट है। मुरूगनाथन ने 18 महीने में 250 लो कॉस्ट सैनिटरी नैपकिन बनाने वाली मशीन बेची हैं। ये ज्यादातर बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बेची। उनके ज्यादातर क्लाइंट एनजीओ और सेल्फ हेल्प ग्रुप हैं। उनकी बनाई मैनुअल मशीन की कीमत 75,000 रुपए है। इसके अलावा उन्होंने सेमी ऑटोमेटेड मशीन भी बनाई है। ये मशीन रोजाना 200 से 250 सैनिटरी नैपकिन बना सकती है। अरूणाचलम मुरूगनाथन की कंपनी जयश्री इंडस्ट्रीज ने सेनेटरी नैपकिन के कारोबार का बिजनेस मॉडल बनाया हुआ है। ये कंपनी अन्य लोगों को भी सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट लगाने में भी मदद करती है। अब वह 106 देशों में बिजनेस कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

आईआईएम और हार्वर्ड में दे चुके हैं लेक्चर

 

 

 

उनका मकसद न सिर्फ सस्ते सैनिटरी नैपकिन बनाने की थी बल्कि वह रूरल एरिया में महिलाओं के लिए रोजगार के मौके भी बढ़ाना चाहते थे। अब वह एक सोशल एंटरप्रेन्योर बन चुके हैं। आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर, आईआईटी बॉम्बे और हार्वर्ड में लेक्चर दे चुके हैं। वह अपना कारोबार मॉरिशियस, केन्या, नाइजीरिया और फिलिपिन्स जैसे करीब 106 देशों में फैला चुके हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट