बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइस खुफिया प्‍लान पर काम कर रही एप्‍पल, सैमसंग-एलजी की बढ़ेगी मुसीबत

इस खुफिया प्‍लान पर काम कर रही एप्‍पल, सैमसंग-एलजी की बढ़ेगी मुसीबत

अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी एप्पल जल्‍द ही सैमसंग और एलजी की मुश्किलें बढ़ाने वाली है।

1 of

सैन फ्रांसिस्‍को. अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी एप्पल जल्‍द ही सैमसंग और एलजी की मुश्किलें बढ़ाने वाली है। एप्‍पल अपनी डिवाइस की स्‍क्रीन की डिजाइनिंग और प्रॉड्यूसिंग खुद कर रही है। ऐसा सीक्रेटली किया जा रहा है। यह बात ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से सामने आई। 

 

वर्तमान में एप्‍पल अपने आईफोन X और वॉचेज के डिस्‍प्‍ले के लिए सैमसंग और एलजी पर निर्भर है। ये दोनों कंपनियां एप्‍पल को डिस्‍प्‍ले सप्‍लाई करती हैं। एप्‍पल वॉच के लिए स्‍क्रीन एलजी डिस्‍प्‍ले बनाती है, वहीं आईफोन X का ओएलईडी डिस्‍प्‍ले सैमसंग की डिस्‍प्‍ले यूनिट्स तैयार करती हैं। अब एप्‍पल के भी डिवाइस डिस्‍प्‍ले मार्केट में उतरने से सैमसंग और एलजी को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद है। 

 

इन कंपनियों को भी होगा नुकसान 

रिपोर्ट के मुताबिक, एप्‍पल के डिस्‍प्‍ले मार्केट में उतरने से सैमसंग और एलजी क साथ-साथ कई अन्‍य कंपनियों के लिए भी मुश्किल खड़ी हो जाएगी। इनमें जापाना डिस्‍प्‍ले इं‍क, शार्प कॉर्प से लेकर सिनै‍प्‍टिक्‍स इंक जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। इसके अलावा ओएलईडी टेक्‍नोलॉजी में अग्रणी कही जाने वाली यूनिवर्सल डिस्‍प्‍ले इंक को भी नुकसान होने का अनुमान है।

 

आगे पढ़ें- बनाना चाहती है माइक्रो एलईडी स्‍क्रीन 

बनाना चाहती है माइक्रो एलईडी

स्‍क्रीन, कर रही बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट  

एप्‍पल जिस फैसिलिटी में डिस्‍प्‍ले पर सीक्रेटली काम कर रही है वह कैलिफोर्निया के सेंटा क्‍लैरा में मौजूदा है और 62,000 वर्ग फुट में फैली हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि एप्‍पल माइक्रो एलईडी डिस्‍प्‍ले विकसित करना चाहती है और इस पर एक बड़ा इनवेस्‍टमेंट कर रही है। इस डिस्‍प्‍ले में मौजूदा ओएलईडी डिस्‍प्‍ले से ज्‍यादा अलग-अलग तरह के लाइट एमिटिंग कंपाउंड्स इस्‍तेमाल होते हैं। साथ ही यह गैजेट्स को और ज्‍यादा स्लिम, ब्राइट और कम पावर खपत वाला बनाती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि एप्‍पल की माइक्राएलईडी स्‍क्रीन्‍स की डिजाइनिंग और प्रॉड्यूसिंग में लगभग 300 इं‍जीनियर्स के शामिल होने की बात सामने आई है। 

 

आगे पढ़ें- एलजी से ओएलईडी डिस्‍प्‍ले सप्‍लाई पर कर रही डील

एलजी से भी ओएलईडी डिस्‍प्‍ले सप्‍लाई पर चल रही बात 

कुछ पुरानी रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया कि जल्‍द ही सैमसंग एप्‍पल को ओएलईडी डिस्‍प्‍ले सप्‍लाई करने वाली अकेली कंपनी नहीं रहेगी। एप्‍पल एलजी के साथ ओएलईडी डिस्‍प्‍ले सप्‍लाई डील को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत कर रही है। अगर यह डील हो जाती है तो एलजी इस साल से आईफोन के लिए एज टू एज डिस्‍प्‍ले उपलब्‍ध कराने लगेगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट