Home » Industry » CompaniesAirfare decline helps tourism industry

सस्ते हवाई किराए ने टूरिज्म इंडस्ट्री को दिया 15-20% का बूस्ट, भारतीय यहां मना रहे हैं छुट्टियां

सस्ते एयरफेयर का फायदा टूरिज्म कंपनियों को ट्रैवल सीजन में अच्छी तरह से मिल रहा है।

1 of

नई दिल्ली। सस्ते एयरफेयर का फायदा टूरिज्म कंपनियों को ट्रैवल सीजन में अच्छी तरह से मिल रहा है। कंपनियों के अनुसार इस सीजन में बुंकिंग 15-20 फीसदी तक बढ़ गई है। कस्टमर भारत के कई नए डेस्टिनेशन को एक्सप्लोर कर रहे हैं। यहीं नहीं अंतरराष्ट्रीय लोकेशन पर बुकिंग भी काफी तेजी से बढ़ी है। पिछले साल की तुलना में भारत में हवाई किराए में 25-30 फीसदी तक की कमी है , जबकि अंतरराष्ट्रीय रुट पर 10-15 फीसदी तक कमी है।

 

 

 

गर्मियों में 15-20 फीसदी तक बुकिंग बढ़ी

 

 

स्टिक ग्रुप के चेयरमैन सुभाष गोयल ने moneybhaskar.com को बताया कि बीते साल की तुलना में डोमेस्टिक एयरफेयर 25-30 फीसदी तक कम होने और इंटरनेशनल एयरफेयर 10-15 फीसदी कम होने का फायदा ट्रैवल इंडस्ट्री को मिला है। इस साल गर्मियों की छुट्टियों के लिए श्रीलंका, दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड, यूरोप, एम्सटरडैम जैसे देशों के अलावा गोवा, केरल, मनाली, शिमला और नॉर्थ ईस्ट के लिए बुकिंग बीते साल की तुलना में 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा हुई है।

 

 

कॉम्पिटीशन बढ़ने का कस्टमर को फायदा

 

 

 

डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर की एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष वर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि एयरएशिया, स्कूट, टाइगर और विस्तारा जैसी एयरलाइंस कंपनियों के आने से कंपिटिशन बढ़ा है। समर सीजन में एयरलाइंस भी ज्यादा फ्लाइट की सर्विस देती हैं। साथ ही लो-फेयर एयरलाइंस के बीच भी प्राइस को लेकर कंपिटिशन बढ़ा है जिसका फायदा ट्रैवलर को मिल रहा है।

 

 

इन डेस्टिनेशन पर एयरफेयर है कम

 

 

- डोमेस्टिक में गोवा की रिटर्न एयरफेयर टिकट दिल्ली से 7,000 से 8,000 रुपए में मिल रहा है। जो बीते साल 9,000 रुपए में मिल रही थी।

 

 

- अंडमान निकोबार जाने के लिए पोर्ट ब्लेयर तक की हवाई टिकट दिल्ली से 11,000 रुपए से 12,000 रुपए में मिल रही है जो बीते साल 17,000 में मिल रही थी।

 

 

- दिल्ली से केरल की आने जाने तक की कोचिन की हवाई टिकट दिल्ली से 9,000 रुपए से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी।

 

 

इंटरनेशनल में यहां है एयरफेयर कम

 

 

दुबई की आने-जाने की टिकट 13 से 15 हजार रुपए में मिल रही है जो बीते साल 14,000 रुपए में मिल रही थी। दिल्ली से 15-17 हजार रुपए में बैंकॉक की टिकट मिल रही है। श्रीलंका की टिकट 13 हजार से 15,000 रुपए में मिल रही है जो बीते साल 16,000 रुपए में मिल रही थी।

 

आगे पढ़ें - डोमेस्टिक में यहां बुकिंग बढ़ी..

 

 

 

भारत में इन डेस्टिनेशन की बुकिंग बढ़ी

 

 

भारत में मनाली, शिमला, नॉर्थ ईस्ट, गोवा, कश्मीर, दार्जीलिंग, लोनावला, राजस्थान में माउंट आबू, केरल जैसी डेस्टिनेशन के पैकेज की बुकिंग अधिक हुई है। इनकी कीमत प्रति ट्रैवलर 8 हजार रुपए से 20 हजार रुपए के बीच है। गोयल ने कहा कि कश्मीर एक बार फिर ट्रैवलर के लिए समर वेकेशन में घूमने के लिए पसंदीदा जगह बना है। इसके अलावा मनाली की बुकिंग अधिक हुई है।

 

 

इंटरनेशनल में इन डेस्टिनेशन की हुई सबसे ज्यादा बुकिंग

 

 

 

कॉक्स एंड किंग्स के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि इस साल बुकिंग बीते साल से अधिक है। इस बार समर वेकेशन के लिए थाईलैंड, दुबई, मालदीव, सिंगापुर, भूटान, नेपाल, हांगकांग, बाली जैसी विदेशी लोकेशन की बुकिंग अधिक हो रही है। यूरोप के लिए भी बुकिंग इस साल बीते साल की तुलना में बढ़ी है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट