बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesलिपस्टिक और चॉपस्टिक की आड़ में एडल्ट टवॉएज का कारोबार, भारत में 1596 करोड़ का हुआ बाजार

लिपस्टिक और चॉपस्टिक की आड़ में एडल्ट टवॉएज का कारोबार, भारत में 1596 करोड़ का हुआ बाजार

भारत में एडल्ट ट्वॉएज का कारोबार 1596 करोड़ रुपए का हो चुका है।

Currently adult toy market is around 1596 cr rs in india

नई दिल्ली। एडल्ट ट्वॉएज की खुलेआम बिक्री पर रोक के बाद भी भारत में इसका बाजार धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है। एक आंकड़ें के मुताबिक मौजूदा समय में भारत में एडल्ट ट्वॉएज का कारोबार 1596 करोड़ रुपए का हो चुका है। वहीं, इसके साल 2019 तक 34 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। जानकारों का कहना है कि लिपस्टिक और चॉपस्टिक की आड़ में भारत में एडल्ट टवॉएज का कारोबार तेज हुआ है।

 

 

और बड़ा होता बाजार अगर……

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक टवॉएज इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है कि भारत में एडल्ट ट्वॉएज का जो बाजार अभी है, उससे कहीं बहुत बड़ा हो सकता था, अगर कानून के दायरे में न होता। असल में भारत में आईपीसी की धारा 292(1) के तहत ऐसी किसी भी सामग्री के बिकने पर रोक है, जससे अश्लीलता को बढ़ावा मिलता हो। इस धारा के तहत अगर कोई दोषी पाया गया तो उसे जुर्माना और कुछ परिस्थितियों में जेल की भी सजा हो सकती है। इस कटेगिरी में एडल्ट टवॉएज भी आता है।

 

चोरी-छुपे हो रही है बिक्री

भारत में भले ही एडल्ट टवॉएज की खुले-आम बिक्री पर रोक है, दिल्ली और मुंबई के कुछ बाजारों में चोरी-छुपे इसकी बिक्री हो रही है। इसमें दिल्ली का पालिका मार्केट और मुंबई का क्रॉफोर्ड मार्केट भी शामिल है। इसके अलावा ऑनलाइन मार्केट की बढ़्ते चलन से भी लोग आसानी से इसे खरीद पा रहे हैं।

 

टवॉएज का लुक बदला, बिकना हुआ आसान

ऑनलाइन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने भारत जैसे बड़े बाजारों को ध्यान में रखते हुए एडल्ट टवॉएज के लुक में बदलाव किया है। अब एडल्ट टवॉएज को लिपस्टिक और चॉपस्टिक के शेप में तैयार किया जा रहा है, जो एफएमसीजी प्रोडक्ट की तरह दिखते हैं। इनमें न्यूडिटी नहीं दिखती है, जिससे भारत में इसकी बिक्री आसान हुई है। इनका शेप ऐसा होता है कि किसी को भी इसे देखकर आशंका नहीं होती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट