बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesगर्मी बढ़ने से AC की बढ़ी डिमांड, कंपनियों को छोटे शहरों से ज्यादा सेल की उम्मीद

गर्मी बढ़ने से AC की बढ़ी डिमांड, कंपनियों को छोटे शहरों से ज्यादा सेल की उम्मीद

इस साल गर्मियां बढ़ने के साथ ही एसी की डिमांड भी बढ़ने लगी है। कंपनियों के अनुसार अभी सेल पिछले साल जैसी है लेकिन जिस तर

1 of

नई दिल्ली। इस साल गर्मियां बढ़ने के साथ ही एसी की डिमांड भी बढ़ने लगी है। कंपनियों के अनुसार अभी सेल पिछले साल जैसी है लेकिन जिस तरह से नए प्रोडक्ट आए हैं और छोटे शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ है, उसे देखते हुए 10-15 फीसदी की ग्रोथ हासिल की जा सकती है। वीडियोकॉन, वोल्टास, वहर्लपूल, डाइकिन, सैमसंग सभी एसी सेल में डबल डिजीट ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं।

 

 

गर्मी बढ़ने से बढ़ी एसी की सेल

 

 

मल्टीब्रांड कन्ज्युमर ड्युरेबल रिटेलर विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि नॉर्थ और साउथ इंडिया में गर्मी बढ़ने से एसी की सेल बढ़ने लगी है। सेल अभी बीते साल जैसी है लेकिन गर्मी बढ़ने पर सेल और बढ़ेगी। वह इस साल एसी की सेल में बीते साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।

 

 

छोटे शहरों में बढ़ी सेल

 

 

वीडियोकॉन के सीनियर अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि छोटे शहरों में डिस्पोजेबल इनकम बढ़ने और इलेक्ट्रिसिटी की सर्विस बेहतर होने से एसी की सेल में डबल डिजीट ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं। बीते साल की तुलना में इस साल टियर 2 औ टियर 3 शहरों में एसी की डिमांड ज्यादा तेजी से बढ़ी है। उन्होंने बताया की गर्मी बढ़ने से एसी की सेल शुरू हो चुकी है और अभी तक सेल बीते साल जैसी ही है।

 

 

 

छोटे शहरों पर कंपनियों का फोकस

 

 

नीलेश गुप्ता ने कहा कि इन्वर्टर एसी अब कम वोल्टेज में भी अच्छा काम करते हैं। इन एसी की सेल टियर-1, टियर-2 और टियर-3 शहरों में बढ़ रही है। एसी पर इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेशो लागू होने से इसकी कॉस्ट 10 फीसदी तक बढ़ गई है लेकिन कंपनियों के मुताबिक इन्वर्टर बेस्ड टेक्नोलॉजी से सेल बढ़ाने में मदद मिलेगी। वोल्टास के अधिकारी के मुताबिक इन्वर्टर बेस्ड टेक्नोलॉजी का फायदा इस सीजन की सेल पर नजर आएगा।

 

 

 

कंपनियों का फोकस कम बिजली खाने वाले एसी पर अधिक

 

 

 

सैमसंग ने इस साल एयर कडीश्नर की नई विंड फ्री रेन्ज निकाली है। कंपनी का फोकस बिजली की कम खपत पर है। ये अब सभी स्टोर्स पर उपलब्ध है। इन एसीट की कीमत 50,950 रुपए से लेकर 74,260 रुपए है। सैमसंग इंडिया के सिस्टम एयर कंडिशनिंग बिजनेस के डायरेक्टर विपिन अग्रवाल ने moneybhaskar.com को बताया कि इन एसी को ज्यादा कूलिंग और बिजली की कम खपत को ध्यान में रखा गया है।

 

 

 

आगे पढ़ें... कितना बड़ा है कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्टर का मार्केट

 

 

 

 

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल का पीक सीजन

 

 

 

इंडिया का रूम एसी इंडस्ट्री करीब 60 लाख यूनिट का है। अभी एसी सेगमेंट में 15 से 20 कपनियां बिजनेस कर रही हैं। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल मार्केट की सालाना एवरेज ग्रोथ (सीएजीआर) 14.8 फीसदी है। फ्रिज, टीवी, एसी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट का 65 फीसदी मार्केट अर्बन एरिया में है। इंडस्‍ट्री के 2016 तक के आंकड़ों के अनुसार, देश का रूरल कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सालाना 25 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट